लाइव टीवी

छत्तीसगढ़ चुनाव: वोटिंग%, राहुल का दावा, पढ़िये- आज चुनावी समर में क्या बनी सुर्खियां
Raipur News in Hindi

निलेश त्रिपाठी | News18Hindi
Updated: November 13, 2018, 7:35 PM IST
छत्तीसगढ़ चुनाव: वोटिंग%, राहुल का दावा, पढ़िये- आज चुनावी समर में क्या बनी सुर्खियां
Demo Pic.

छत्तीसगढ़ के विधानसभा चुनाव में मंगलवार का दिन काफी अहम रहा. 12 नवंबर को हुए पहले चरण की 18 सीटों के मतदान के आंकड़े देर शाम जारी कर दिए गए.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 13, 2018, 7:35 PM IST
  • Share this:
छत्तीसगढ़ के विधानसभा चुनाव में मंगलवार का दिन काफी अहम रहा. 12 नवंबर को हुए पहले चरण की 18 सीटों के मतदान के आंकड़े देर शाम जारी कर दिए गए. इसके अलावा 20 नवंबर को होने वाले दूसरे चरण के मतदान के लिए आज स्टार प्रचारकों का जमावड़ा बना रहा. कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी, केन्द्रीय मंत्री स्मृति इरानी सहित कई नेता पहुंचे थे. इनकी बयानबाजी आज चर्चा में रही. जानते हैं चुनावी समर में आज शाम छह बजे तक क्या रहा खास.

(ये भी पढ़ें:-Chhattisgarh Elections Live: 18 सीटों पर 76.28% वोटिंग हुई)

76.27 फीसदी मतदान:- छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के पहले चरण में हुए मतदान के आंकड़े देर शाम को जारी कर दिए गए. प्रमुख निर्वाचन पदाधिकारी सुब्रत साहू ने आंकड़े जारी किए. सुब्रत साहू ने बताया कि इस बार 18 सीटों पर कुल 76.28 फीसदी वोट पड़े. पहले चरण में 395 मतदान दलों को सोमवार रात सुरक्षा बल के अलग अलग बेस कैंप में रखा गया था. मंगलवार की दोपहर तक इन दलों के वापस आने के बाद मतदान के अंतिम आंकड़े जारी किए गए.

राहुल गांधी का दावा:- चुनाव के दूसरे चरण के प्रचार के लिए मंगलवार को कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी छत्तीसगढ़ पहुंचे. रायपुर एयरपोर्ट पर पहुंचे कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कांग्रेसी नेताओं के साथ बैठक की है. इस बैठक में पहले चरण के मतदान की रिपोर्ट नेताओं ने राहुल गांधी को दी है. बैठक के बाद रायपुर एयरपोर्ट पर राहुल गांधी ने मीडिया से चर्चा की. राहुल गांधी ने कहा कि बस्तर में वोटिंग कम हुई है, लेकिन कांग्रेस की लहर चल रही है. हम पहले चरण में भी आगे बढ़ेंगे और पूरे छत्तीसगढ़ में कांग्रेस सरकार बनेगी. राहुल गांधी ने अपनी सभाओं में केन्द्र और राज्य की भाजपा सरकार पर निशाना भी साधा.

ये भी पढ़ें:-पूरे छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की लहर, बनेगी हमारी सरकार: राहुल गांधी

सीएम का वादा:- दूसरे चरण के मतदान के लिए सीएम डॉ. रमन सिंह ने ताबड़तोड़ रैलियां की. कोरिया में एक आमसभा को संबोधित करते हुए डॉ. रमन सिंह ने कांग्रेस पर निशाना साधा. सीएम ने कहा कि पहले सत्ता में रही कांग्रेस ने कुछ नहीं किया. अब सत्ता की लालच में झूठे वायदे कर रही है. सीएम डॉ. रमन सिंह ने कहा कि अगर चौथी बार सत्ता में भाजपा आएगी तो किसी भी काम के लिए जनता को मुख्यमंत्री या मंत्री के पास नहीं आना पड़ेगा. हम विधायकों को ही इतना पावर दे देंगे कि वो समस्याओं का निपटारा कर सकें.

ये भी पढ़ें: CM ने 15 साल से वनवास काट रही कांग्रेस को जल बिन तड़पती मछली करार दियानक्सल हिंसा:- पहले चरण के मतदान के बाद नक्सली हिंसा की घटनाएं भी सामने आईं. सुकमा के तिम्मापुरम में नक्सलियों ने आईईडी प्लांट किया था. नक्सलियों का लगाया आईईडी ब्लास्ट हो गया. आईईडी की चपेट में आने से एक बुजुर्ग की मौत हो गई है. सुकमा के चिंतलनार के तिम्मापुरम इलाके के खेत के मेड़ में आईईडी लगाया था. इसके अलावा बस्तर के गुमलवाड़ा में पोलिंग पार्टी पर नक्सलियों ने हमला कर दिया था. हालांकि उन्हें सुरक्षित बचा लिया गया.

ये भी पढ़ें: बस्तर में पोलिंग पार्टी पर नक्सली हमला, सिलसिलेवार 5 ब्लास्ट

सुरजेवाला का आरोप:- चुनाव प्रचार के लिए पहुंचे कांग्रेस के स्टार प्रचारक रणदीप सुरजेवाला ने मंगलवार को पीएम नरेंद्र मोदी सहित केन्द्र और राज्य सरकार पर जमकर निशाना साधा. सुरजेवाला ने नोटबंदी को बीजेपी सरकार की सोची-समझी साजिश के तहत किया गया घोटाला बताया. सुरजेवाला ने कहा कि नोटबंदी से पूर्व देशभर में बीजेपी और आसएसएस के द्वारा लाखों-करोड़ों रूपए की संपत्ति खरीदी गई. वहीं सुरजेवाला ने सीएम डॉ. रमन सिंह, अमित शाह पर भी निशाना साधते हुए माओवादी समस्या के लिए बीजेपी सरकार को जिम्मेदार बताया.

ये भी पढ़ें: छत्तीसगढ़ की भाजपा सरकार है नक्सलियों की संरक्षक: रणदीप सुरजेवाला

दिनभर के चुनावी हलचल पर देखिए न्यूज 18 की चर्चा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रायपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 13, 2018, 7:23 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर