Chhattisgarh: सरकार का 'शराब App'हिट, पहले दिन ही लोगों ने खरीदी 4 करोड़ से ज्‍यादा की शराब

छत्तीसगढ़ सरकार ने ऐप के जरिए शराब की होम डिलीवरी शुरू की है.

छत्तीसगढ़ सरकार ने ऐप के जरिए शराब की होम डिलीवरी शुरू की है.

Home Delivery of Liquor in Chhattisgarh:कोरोना के कहर पर काबू के लिए इस समय पूरे छत्तीसगढ़ में लॉकडाउन (Lockdown) लगा हुआ है. इस बीच राज्‍य सरकार ने शराब की होम डिलीवरी शुरू कर दी है और पहले ही दिन 4 करोड़ से ज्‍यादा की शराब लोगों ने हजम कर डाली.

  • Share this:

रायपुर. कोरोना वायरस (Coronavirus) के कोहराम के कारण पूरे छत्तीसगढ़ में लॉकडाउन (Lockdown) लगा हुआ है. इस बीच राज्‍य सरकार ने शराब पीने वालों का खास ख्याल रखते हुए सोमवार से शराब की होम डिलीवरी (Home Delivery of Liquor) शुरू कर दी है. सरकार का तर्क है कि दूसरे राज्यों में शराब मिल रही है और इधर अवैध शराब की वजह से लोगों की जान जा रही है. यही नहीं, छत्तीसगढ़ सरकार की शराब ऐप से पहले ही दिन 4.32 लाख की शराब लोगों ने खरीद डाली. यही नहीं, ज्‍यादा लोगों के आने से शराब ऐप क्रेश भी हो गया था.

बहरहाल, भूपेश बघेल सरकार (Bhupesh Baghel Government) के शराब की होम डिलीवरी वाले निर्णय पर भाजपा ने निशाना साधा है. छत्तसीगढ़ के पूर्व मुख्‍यमंत्री रमन सिंह ने ट्वीट किया, ' भूपेश बघेल सरकार को शाबासी दीजिए. कोरोना संकट में यह देश की पहली सरकार है जो शराब की होम डिलीवरी करेगी. आपके घर राशन, दवाई और वैक्सीन पहुंचे या नहीं लेकिन यह शराब जरूर पहुंचाएंगे. सोचिए! अस्पतालों में मरीज दम तोड़ रहे हैं लेकिन इस सरकार को बस शराबियों की चिंता है.'

सुबह 9 बजे से रात 8 बजे तक डिलीवरी

छत्तीसगढ़ स्टेट मार्केटिंग कॉरपोरेशन लिमिटेड(Chhattisgarh State Marketing Corporation Limited-CSMCL) द्वारा शुरू की गई शराब की ऑनलाइन बिक्री सुबह 9 बजे से शुरू होकर रात के 8 बजे तक जारी रहेगी. जबकि ऑनलाइन ऑर्डर करने के दौरान शराब का नाम और उसका रेट ऐप पर दिखेगा. यही नहीं, शराब की दुकान से 15 किलोमीटर की रेंज के भीतर शराब मंगाई जा सकेगी और इसके लिए होम डिलीवरी का 100 रुपये चार्ज तय है. यही नहीं, शराब का पेमेंट भी ऑनलाइन हो रहा है. वहीं, आबकारी विभाग के अफसर के मुताबिक, गूगल प्ले स्टोर से शराब के ऑनलाइन ऑर्डर करने के लिए 1 लाख से अधिक लोगों ने एप डाउनलोड कर चुके हैं.
पहले ही दिन हिट हुआ शराब पर सरकार का प्रयोग

छत्तीसगढ़ सरकार का शराब की होम डिलीवरी का प्रयोग पहले ही दिन हिट हो चुका है, क्‍योंकि शाम 5 बजे तक लोग 4 करोड़ 32 लाख के ऑनलाइन ऑर्डर कर चुके थे. एक ऑर्डर औसतन 1500 रुपये के आसपास का है. वैसे छत्तीसगढ़ सरकार का कहना है, इससे शराब के नाम पर जहरीली या नकली शराब का खतरा खत्म होगा. वहीं, शराब की ऑनलाइन बिक्री पर छत्तीसगढ़ के आबकारी मंत्री कवासी लखमा ने कहा, 'हमारी पुलिस लगातार अवैध शराब को रोकने की कोशिश कर रही है. छत्तीसगढ़ में लॉकडाउन की वजह से शराब की दुकानें बंद होने की वजह से लोग दूसरा चीज पी रहे हैं. इसी वजह से बिलासपुर और रायपुर में दुखद घटना हुई. इसलिए सरकार ने ऑनलाइन शराब की बिक्री का फैसला लिया.'

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज