लाइव टीवी

पारंपरिक खेल गेंडी, भौंरा, फुगड़ी को प्रोत्साहित करेगी छत्तीसगढ़ सरकार, शुरू होगी एकेडमी
Raipur News in Hindi

News18 Chhattisgarh
Updated: January 30, 2020, 5:36 PM IST
पारंपरिक खेल गेंडी, भौंरा, फुगड़ी को प्रोत्साहित करेगी छत्तीसगढ़ सरकार, शुरू होगी एकेडमी
छत्तीसगढ़ में खेल गतिविधियों के लिए आर्थिक सहायता देने के लिए मुख्यमंत्री खिलाड़ी प्रोत्साहन योजना शुरू की जाएगी. फाइल फोटो.

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में खेल गतिविधियों के लिए आर्थिक सहायता देने के लिए मुख्यमंत्री खिलाड़ी प्रोत्साहन योजना शुरू की जाएगी.

  • Share this:
रायपुर. छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) की भूपेश बघेल (Bhupesh Baghel) सरकार पारंपरिक खेल गेंडी, भौरा, फुगड़ी व अन्य खेलों को प्रोत्साहित करेगी. सीएम भूपेश बघेल (CM Bhupesh Baghel) की अध्यक्षता में गुरुवार को छत्तीसगढ़ खेल विकास प्राधिकरण (Chhattisgarh Sports Development Authority) की गवर्निंग बॉडी की पहली बैठक हुई. बैठक में निर्णय लिया गया कि खिलाड़ियों को अत्याधुनिक खेल सुविधाएं और प्रशिक्षण देने के लिए प्रदेश में अत्याधुनिक खेल अकादमियां शुरू की जाएंगी. इन आकदमियों के लिए स्टेडियमों के चयन का दायित्व मुख्य सचिव की अध्यक्षता में गठित प्राधिकरण की कार्यकारिणी समिति को सौंपा गया है.

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में खेल गतिविधियों के लिए आर्थिक सहायता देने के लिए मुख्यमंत्री खिलाड़ी प्रोत्साहन योजना शुरू की जाएगी. छत्तीसगढ़ के पारंपरिक खेलों गेंडी, भौंरा, फुगड़ी जैसे खेलों को प्रोत्साहित किया जाएगा. पारंपरिक खेल अब विलुप्त होते जा रहे हैं. बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि प्रदेश के महत्वपूर्ण खेल स्टेडियम अब छत्तीसगढ़ खेल विकास प्राधिकरण के आधीन रखे जाएंगे. खेल अकादमी का संचालन सीएसआर मद के माध्यम से किया जाएगा. मुख्यमंत्री ने इसके लिए कार्य योजना तैयार करने के निर्देश मुख्य सचिव की अध्यक्षता में गठित प्राधिकरण की कार्यकारिणी समिति को सौंपा.

ऐसा होगा सेटअप
छत्तीसगढ़ खेल प्राधिकरण में दो सांसदों, पांच विधायकों और दो उत्कृष्ट खिलाड़ियों के मनोनयन के लिए सीएम बघेल को अधिकृत किया गया. बैठक में छत्तीसगढ़ में हॉकी, तीरंदाजी, एथलेटिक, क्रिकेट, स्विमिंग, आर्चरी, इंडोर गेम्स (मार्शल आर्ट), फुटबॉल, बास्केटबॉल, टेबल टेनिस, कबड्डी और खो-खो की एकेडमी शुरू करने का निर्णय भी लिया गया.

ये भी पढ़ें:
चुनाव में हारे प्रत्याशी को जिंदाबाद के नारे लगाकर चिढ़ाता था पड़ोसी, फिर... 

बच्चे खेल रहे थे पैरावट में आग लगाने का खेल, माचिस मारी तो खुद जिंदा जले 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रायपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 30, 2020, 5:36 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर