भूपेश सरकार का OBC को आरक्षण का बड़ा तोहफा, एक नए जिले का भी ऐलान

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) की राजधानी रायपुर (Raipur) के पुलिस परेड ग्राउंड में स्वतंत्रता दिवस पर सीएम भूपेश बघेल (CM Bhupesh Baghel) ने कई ऐलान किए.

निलेश त्रिपाठी | News18 Chhattisgarh
Updated: August 15, 2019, 11:42 AM IST
भूपेश सरकार का OBC को आरक्षण का बड़ा तोहफा, एक नए जिले का भी ऐलान
स्वतंत्रता दिवस पर छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल प्रदेश के अन्य पिछड़ा वर्ग को बड़ा ​तोहफा दिया है.
निलेश त्रिपाठी | News18 Chhattisgarh
Updated: August 15, 2019, 11:42 AM IST
स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) पर छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (Bhupesh Baghel) प्रदेश के अन्य पिछड़ा वर्ग को बड़ा ​तोहफा दिया है. प्रदेश में ओबीसी (OBC) वर्ग को पहले 14 ​फीसदी आरक्षण (Reservation) मिलता था, जिसे 13 फीसदी बढ़ा दिया गया है. यानी कि अब प्रदेश में ओबीसी वर्ग को 27 फीसदी आरक्षण दिया जाएगा. इससे पहले प्रदेश में अनुसूचित जाति (SC) वर्ग को आरक्षण 12 से बढ़ाकर 13 फीसदी करने का ऐलान पहले से ही किया जा चुका है.

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) की राजधानी रायपुर (Raipur) के पुलिस परेड ग्राउंड में स्वतंत्रता दिवस पर मुख्य कार्यक्रम आयोजित किया गया. यहां सीएम भूपेश बघेल (CM Bhupesh Baghel) ने कई ऐलान किए. सीएम भूपेश बघेल ने कहा- 'मुझे यह कहते हुए बहुत खुशी है कि हमारे प्रदेश का अनुसूचित जनजाति, अनुसूचित जाति तथा अन्य पिछड़ा वर्ग तबका काफी शांतिप्रिय ढंग से अपने अधिकारों की बात करता रहा है. उनके संविधान सम्मत अधिकारों की रक्षा करना हमारा कर्त्तव्य है.'

पुलिस परेड मैदान में सलामी लेते सीएम भूपेश बघेल.


अब 72 ​फीसदी आरक्षण

सीएम भूपेश बघेल ने कहा- 'इस दिशा में एक बड़ा कदम उठाते हुए आज मैं यह घोषणा करता हूं कि अब प्रदेश निवासी अनुसूचित जनजाति को 32 प्रतिशत, अनुसूचित जाति को 13 प्रतिशत तथा अन्य पिछड़ा वर्ग को 27 प्रतिशत आरक्षण प्रदान किया जाएगा. सीएम के इस ऐलान के बाद अब प्रदेश में कुल 72 फीसदी आरक्षण दिया जाएगा.'

पेंड्रा-गौरेला बनेगा नया जिला
छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने स्वतंत्रता दिवस के कार्यक्रम में ही एक और बड़ा ऐलान किया है. प्रदेश में एक नया जिला बनाने का ऐलान किया है. सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि आज मैं एक और बहुप्रतिक्षित मांग को पूरा करने की घोषणा करता हूं. प्रदेश में एक नये जिला का ऐलान करता हूं, जिसे गौरेला-पेंड्रा-मारवाही के नाम से जाना जाएगा. इसके साथ ही 25 नई तहसीलें भी बनाई जाएंगी. इसके अलावा शिक्षा, गोठान सहित अन्य मांगों पर भी सीएम भूपेश बघेल ने अहम घोषणाएं की.
Loading...

ये भी पढ़ें: CSIF की भर्ती परीक्षा में पकड़े गए 32 मुन्नाभाई, धोखाधड़ी के लिए मांगे थे इतने रुपये 

ये भी पढ़ें: दरवाजे पर बाहर से ताला लगाकर अंदर होता था ये गंदा काम, पुलिस ने ऐसे पकड़ा 
First published: August 15, 2019, 10:35 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...