Home /News /chhattisgarh /

Good News: किसानों को सालाना 6 हजार देगी छत्तीसगढ़ सरकार, जानें- खाते में कब पहुंचेगा पैसा?

Good News: किसानों को सालाना 6 हजार देगी छत्तीसगढ़ सरकार, जानें- खाते में कब पहुंचेगा पैसा?

छत्तीसगढ़ की भूपेश बघेल सरकार 3 फरवरी को 4 बड़ी सौगातें जनता को देगी.

छत्तीसगढ़ की भूपेश बघेल सरकार 3 फरवरी को 4 बड़ी सौगातें जनता को देगी.

Chhattisgarh news: छत्तीसगढ़ में राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना की शुरुआत 26 जनवरी से हो रही है. इस योजना के तहत राज्य सरकार भूमिहीन किसानों के खाते में हर साल 6 हजार रुपये डालेगी. यह राशि तीन किश्तों में किसानों को मिलेगी. इस योजना का लाभ उन्हीं किसानों को मिलेगा, जिनके पास खेती के लिए जमीन नहीं है. सीएम भूपेश बघेल ने बताया कि योजना के तहत अक्षय तृतीया, तीजा और दीपावली के अवसर पर तीन किश्तों में राशि का भुगतान होगा.

अधिक पढ़ें ...

रायपुर. छत्तीसगढ़ की भूपेश बघेल सरकार भूमिहीन किसानों को 6 हजार रूपए सालाना देने जा रही है. सरकार की राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना के तहत किसानों को इसका फायदा मिलेगा और जिसकी पहली किश्त 26 जनवरी को जारी की जाएगी. सरकार ने इस योजना के तहत भूमिहीन किसानों और श्रमिकों का पंजीयन पहले ही करा लिया है और गणतंत्र दिवस के मौके पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल इस योजना की पहली किश्त जारी करेंगे. बताया जा रहा है कि सालभर में तीन किश्तों में किसानों को पैसे दिए जाएंगे.

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बताया कि जिन किसानों और श्रमिकों के पास एक डिसमिल जमीन भी नहीं है, ऐसे लोगों को चिह्नांकित किया गया है. राहुल गांधी ने भी कहा था कि इनके लिए एक योजना बनानी चाहिए. जिसके बाद श्रमिकों की सूची बन गई है. सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि बजट में इसके लिए सालाना 600 करोड़ का प्रावधान रखा गया है. सीएम ने कहा है कि उन्होंने राहुल गांधी से निवेदन किया है कि राशि वितरण के कार्यक्रम में सम्मिलित हों. सीएम ने कहा कि ये हिंदुस्तान में पहली ऐसी योजना है, जिसमे श्रमिकों के खाते में सीधे पैसे ट्रांसफर किए जाएंगे. इस राशि को भूमिहीन किसानों के खातों में तीन किस्तों में देंगे जिसमें अक्षय तृतीया, तीजा और दीपावली के अवसर पर राशि का भुगतान होगा.

इनको मिलेगा लाभ
बता दें कि छत्तीसगढ़ में राजवी गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना के तहत पंजीयन 1 सितम्बर 2021 से शुरू किया गया था और 30 नवंबर 2021 तक इसका पंजीयन किया गया. इस योजना का फायदा प्रदेश के लगभग दस लाख से ज्यादा भूमिहीन किसानों और मजदूरों को मिलेगा. जिसमें हर परिवार के लिए 6 हजार रुपए प्रतिवर्ष अनुदान राशि सीधे उनके बैंक खातों में जमा कराई जाएगी. इस योजना के तहत छत्तीसगढ़ के मूल निवासी जिनके पास कृषि के लिए भूमि नहीं है ऐसे चरवाहा, बढ़ई, लोहार, नाई, धोबी और पुरोहित को भी सरकार ने इस योजना में शामिल किया है.

गौरतलब है कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल इससे पहले पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न स्वर्गीय राजीव गांधी के नाम पर राज्य में किसानों को फसल उत्पादकता और फसल विविधीकरण को बढ़ावा देने के लिए वर्ष 2020 में राजीव गांधी किसान न्याय योजना शुरू की थी. इस योजना के तहत राज्य के लगभग 22 लाख किसान लाभान्वित होने का दावा किया जा रहा है. राज्य में किसानों को इस योजना के तहत अब तक 10,176 करोड़ रुपए से अधिक की राशि सीधे मदद के तौर पर उनके बैंक खातों में स्थानांतरित की जा चुकी है.

Tags: Farmer story, Raipur news

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर