लोकसभा चुनाव: इस 'वोटबैंक' को साधने आ रही हैं मायावती, छत्तीसगढ़ से है पुराना रिश्ता

राजनीतिक और चुनावी माहौल के हिसाब से मायावती का ये दौरा काफी अहम माना जा रहा है.

Surendra Singh | News18 Chhattisgarh
Updated: April 13, 2019, 8:45 PM IST
लोकसभा चुनाव: इस 'वोटबैंक' को साधने आ रही हैं मायावती, छत्तीसगढ़ से है पुराना रिश्ता
बसपा सुप्रीमो मायावती (File Photo)
Surendra Singh | News18 Chhattisgarh
Updated: April 13, 2019, 8:45 PM IST
छत्तीसगढ़ की एक मात्र एससी वर्ग की आरक्षित सीट जांजगीर-चांपा पर लोकसभा चुनाव में राजनीति का तड़का लगने वाला है. खुद बसपा सुप्रीमो मायावती सूबे का तूफानी दौरा 14 अप्रैल को करने जा रही हैं. मायावती के दौरे के बाद से सूबे की राजनीति के समीकरण पर काफी असर पड़ने वाला है. लोकसभा चुनाव 2019 के लिए सूबे की सभी 11 सीटों पर बहुजन समाज पार्टी अपनी किस्मत अजमा रही है. इसलिए बसपा सुप्रीमो मायावती इसी जगह पर अपनी छत्तीसगढ़ में लोकसभा चुनाव की पहली चुनावी आमसभा करने जा रही हैं.

बता दें, बसपा संस्थापक कांशीराम ने अपनी राजनीति का पहला लोकसभा चुनाव सूबे के जांजगीर-चांपा लोकसभा क्षेत्र से साल 1984 में लड़ा था, लेकिन उन्हें हार मिली थी. अब मायावती उसी लोकसभा क्षेत्र से अपनी पहली चुनावी सभा से जीत की हुंकार भरने वाली हैं. राजनीतिक माहौल के हिसाब से मायावती का ये दौरा काफी अहम माना जा रहा है.

बसपा प्रदेश प्रभारी एमएल भारती का कहना है कि डॉ. भीमराव अंबेडकर की जयंती के दिन जांजगीर-चांपा लोकसभा सीट से मायावती अपने प्रत्याशी दाऊराम रत्नाकर के पक्ष में वोट मांगेगी.


गौरतलब है कि जांजगीर-चांपा लोकसभा सीट से बसपा ने साल 2014 में कुल 125617 वोट हासिल किए थे. वहीं पिछले विधानसभा चुनाव यानी 2018 में बसपा जांजगीर-चांपा की सभी 8 विधानसभा सीटों पर 488085 वोट हासिल करने में कामयाब हुई थी. इसलिए बसपा इस सीट पर अपना पूरा दमखम लगा रही है.

बहुजन समाज पार्टी (फाइल फोटो)


नाराजगी के बावजूद क्या सभा में शामिल होंगे अजीत जोगी?

छत्तीसगढ़ में होने वाले लोकसभा चुनाव 2019 के लिए पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी की पार्टी और बसपा ने एक साथ मिलकर गठबंधन के तौर पर चुनावी मैदान में उतरने का ऐलान किया था. लेकिन जब प्रत्याशियों के ऐलान का वक्त आया तो बसपा ने पहले ही अपने प्रत्याशियों के नामों का ऐलान करना शुरू कर दिया. फिर बसपा ने जोगी कांग्रेस से अलग होकर सूबे की सभी 11 सीटों पर अपने बलबूते चुनाव लड़ने का फैसला कर सभी को हैरान कर दिया. हालांकि खुद अजीत जोगी के चुनाव लड़ने की भी बातें सामने आ रही थीं, लेकिन उन्होंने आखिरकार चुनाव नहीं लड़ने का फैसला लिया.
Loading...

वहीं जेसीसी जे के प्रदेश अध्यक्ष अमित जोगी ने बसपा से दिल का रिश्ता वाला बयान देकर राजनीतिक उथल-पुथल को शांत करने की कोशिश की. लेकिन बसपा के इस फैसले से कहीं ने कहीं अजीत जोगी नाराज बताए जा रहे थे. ऐसे में ये देखना होगा कि अब मयावती के साथ क्या वो चुनावी सभा में शामिल होंगे. हालांकि जेसीसीजे प्रवक्ता इकबाल रिजवी का कहना है कि जेसीसी जे और बसपा साथ मिलकर चुनावी मैदान में खड़ी है. वहीं पीसीसी प्रवक्ता राजेश बिस्सा का कहना है कि कांशीराम के समय में ही बसपा मजबूत थी. लेकिन अब बसपा केवल सुखभोगी की पार्टी बनकर रह गई है. इसलिए सूबे में बसपा का कोई अस्तित्व नहीं बचा है.

पूर्व मुख्यमंत्री अजीत दोगी


क्या इस 'खास वोटबैंक' पर किया जा रहा फोकस?

जांजगीर-चांपा लोकसभा सीट छत्तीसगढ़ की एक मात्र एससी वर्ग की रिजर्व सीट है. इस वजह से शुरू से ही बसपा का फोकस इस पर रहा है. इस सीट के मतदाताओं को लगातार साधने की कोशिश पार्टी करती आई है. अगर पिछले विधानसभा चुनाव के आंकड़ों पर ध्यान दिया जाए तो साल 2014 में बसपा को कुल 125617 मिले थे, वहीं 2018 के चुनाव में पार्टी को 488085 वोट हासिल हुआ था.

बसपा सुप्रीमो मायावती (फाइल फोटो)


आंकड़ों पर गौर किया जााए तो ये साफ है कि साल दर साल बसपा का वोट काउंट लगातार बढ़ा ही है. अगर ये आंकड़े लोकसभा चुनाव में भी आते हैं तो ये बसपा के लिए काफी अच्छे रिजल्ट ला सकता है. वहीं बात अगर बिलासपुर लोकसभा सीट की करें तो लगभग यहां पांच लाख से ज्यादा एससी वर्ग के मतदाता है. जांजगीर सीट के पामगढ़ और रतनपुर इलाके में भी इन मतदाताओं की संख्या काफी ज्यादा है. इस लिहाज से बसपा का फोकस इस सीट पर लगातार रहा है.

ये भी पढ़ें:

सीएम भूपेश बघेल जल्द कर सकते हैं भीमा मंडावी पर हुए हमले की न्यायिक जांच का ऐलान 

लोकसभा चुनाव 2019: बसपा को मजबूत करने छत्तीसगढ़ आ रही हैं मायावती, जांजगीर में लेंगी चुनावी सभा 

छत्तीसगढ़: बीजेपी के स्टार प्रचारक योगी आदित्यनाथ ने रायपुर में कहा,'मोदी हैं तो मुमकिन है' 

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जांजगीर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 13, 2019, 3:53 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...