Home /News /chhattisgarh /

छत्तीसगढ़: 2019 में 231 बार नक्सलियों ने किया हमला, मारे गए 72 नक्सली

छत्तीसगढ़: 2019 में 231 बार नक्सलियों ने किया हमला, मारे गए 72 नक्सली

नक्सल हिंसा से जूझ रहे छत्तीसगढ़ में साल 2019 में नक्सली हिंसा की घटनाओं में कमी होने का दावा किया गया है. (सांकेतिक फोटो)

नक्सल हिंसा से जूझ रहे छत्तीसगढ़ में साल 2019 में नक्सली हिंसा की घटनाओं में कमी होने का दावा किया गया है. (सांकेतिक फोटो)

नक्सल हिंसा (Naxal Violence) से जूझ रहे छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में साल 2019 में नक्सली हिंसा की घटनाओं में कमी होने का दावा किया गया है.

दिल्ली. नक्सल हिंसा (Naxal Violence) से जूझ रहे छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में साल 2019 में नक्सली हिंसा की घटनाओं में कमी होने का दावा किया गया है. राज्य सभा (Rajya Sabha) में पेश एक आंकड़े में साल 2019 में जनवरी से 15 नवंबर तक की स्थिति में 231 बार नक्सलियों ने हमला किया है. इन हमलों में सुरक्षा बल के जवानों समेत 76 आम लोग व जनप्रतिनिधियों की मौत हुई है. जबकि सुरक्षा बल के जवानों ने इन हमलों में 72 नक्सलियों को मारने के बाद उनका शव भी बरामद कर लिया है.

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) कोटे से बीजेपी (BJP) के राज्यसभा (Rajya Sabha) सांसद रामविचार नेताम (MP Ramvichar Netam) ने सवाल किया था. रामविचार नेताम के सवाल पर केन्द्रीय गृह राज्य मंत्री जी किशन रेड्डी (Union Minister of State for Home Affairs Kishan Reddy) ने जवाब दिया. गृह राज्यमंत्री की ओर से दिए गए जवाब में बतया गया है कि पिछले साल के मुकाबले साल 2019 में छत्तीसगढ़ में नक्सल हमलों में कमी आई है. साल 2018 में नक्सली हमलों की 392 घटनाएं राज्य में हुईं थी. इनमें 153 लोगों की मौत हुई थी. जबकि 125 नक्सली भी मारे गए थे. जबकि इस साल 231 बार नक्सलियों ने हमले किए और 72 नक्सलियों को मार गिराया गया.

Chhattisgarh
राज्यसभा सांसद रामविचार नेताम ने नक्सल हिंसा को लेकर सवाल किए. फाइल फोटो.


नहीं कराया कोई अध्ययन
सांसद रामविचार नेताम ने राज्यसभा में पूछा था कि नक्सली हमलों को लेकर केंद्र सरकार ने कोई अध्ययन कराया है या नहीं. इसके जवाब में गृह राज्य मंत्री जी किशन रेड्डी ने बताया कि छत्तीसगढ़ में नक्सली हमलों पर कोई अध्ययन नहीं कराया गया है. हालांकि सरकार ने प्रदेश में नक्सली घटनाओं में कमी होने का दावा किया है.

ये भी पढ़ें:
'इस समाज में क्या इंसान सिर्फ बच्चा पैदा करने की फैक्ट्री हैं?' 

छत्तीसगढ़: बस्तर में अपने ही साथियों को क्यों मार रहे हैं नक्सल मोर्चे पर तैनात सुरक्षा बल के जवान? 

Tags: Bastar news, Chhattisgarh news, Naxal attack, Naxal violence

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर