छत्तीसगढ़ के तीसरे मुख्यमंत्री बने भूपेश बघेल, पढ़ें शपथ ग्रहण से जुड़ी खास बातें
Raipur News in Hindi

छत्तीसगढ़ के नए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सोमवार की शाम करीब 6:26 बजे प्रदेश के तीसरे मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 17, 2018, 10:08 PM IST
  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
छत्तीसगढ़ के नए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सोमवार की शाम करीब 6:26 बजे प्रदेश के तीसरे मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली. राजधानी रायपुर के इनडोर स्टेडियम में शपथ ग्रहण कार्याक्रम का आयोजन किया गया. राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने भूपेश बघेल को मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाई.

राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने टीएस सिंहदेव और ताम्रध्वज साहू को मंत्री पद की शपथ दिलाई. इस दौरान मंच पर कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, मोतीलाल वोरा, ज्योतिरादित्य सिंधिया सहित अन्य मौजूद थे.

मुख्यमंत्री के शपथ ग्रहण कार्यक्रम में सोमवार को बारिश ने भी खलल डाला. शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन पहले रायपुर के साइंस कॉलेज मैदान में किया गया था, लेकिन सोमवार सुबह से ही लगातार हो रही बारिश के कारण आनन-फानन में कार्यक्रम स्थल बदला गया और इनडोर स्टेडियम में कार्यक्रम का आयोजन किया गया.



ये भी पढ़ें: VIDEO: छत्तीसगढ़ में पे-थाई चक्रवात का असर, कई इलाकों में बारिश

बता दें कि छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2018 में कांग्रेस को भारी बहुम​त मिला है. कुल 90 विधानसभा सीटों में से 68 सीटें कांग्रेस ने जीती हैं. इस जीत में बड़ी भूमिका निभाने वाले प्रदेश कांग्रेस कमिटी के अध्यक्ष भूपेश बघेल को कांग्रेस आलाकमान ने विधायक दल का नेता चुना है. रविवार को मुख्यमंत्री के लिए भूपेश बघेल के नाम का ऐलान किया गया था.

News18 Creatives.

जानिए- शपथ ग्रहण समारोह से जुड़ी खास बातें..

-शपथ ग्रहण से पहले भूपेश बघेल ने मुख्यमंत्री की दौड़ में शामिल टीएस सिंहदेव और ताम्रध्वज साहू को गले लगाया और एक साथ सबका अभिनंदन किया.

-शपथ ग्रहण के बाद भूपेश बघेल ने राहुल गांधी सहित मंच पर मौजूद सभी नेताओं का अभिवादन किया. वरिष्ठ नेता मोतीलाल वोरा का पैर छूकर आशीर्वाद लिया. इसके बाद दोबारा ताम्रध्वज साहू और टीएस सिंहदेव का हाथ पकड़कर एकसाथ जनता का अभिवादन किया.

-कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी मंच पर मौजूद पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह से मिलने पहुंचे और उनको गले लगया. राहुल गांधी खुद उठकर डॉ. रमन सिंह के पास गए.

ये भी पढ़ें: छत्तीसगढ़: भूपेश बघेल के मंत्रिमंडल में 13 की जगह, रेस में हैं इतने दावेदार

-अजीत जोगी, डॉ. रमन सिंह के बाद छत्तीसगढ़ के ​तीसरे मुख्यमंत्री बने भूपेश बघेल. अजीत जोगी नवंबर 2000 से 2003 तक और डॉ. रमन सिंह 2003 से भूपेश बघेल के शपथ लेते तक छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री थे.

-राहुल गांधी, पूर्व पीएम मनमोहन सिंह सहित दूसरे दिग्गज नेताओं के लिए अलग-अलग लग्जरी वाहनों की जगह​ एक बस से ही एयरपोर्ट से शपथ ग्रहण कार्यक्रम स्थल तक लाया गया.

ये भी पढ़ें: छत्तीसगढ़ में हताश कांग्रेस के लिए संजीवनी बने भूपेश बघेल होंगे नए मुख्यमंत्री- जानें खास बातें

-छत्तीसगढ़ के तीसरे मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने से पहले सोमवार दोपहर में भूपेश बघेल ने इंडोर स्टेडियम का खुद जायजा लिया. राहुल गांधी सहित कांग्रेस के अन्य आला नेताओं को रिसीव करने भी भूपेश बघेल खुद एयरपोर्ट गए.

-न्यूज 18 से चर्चा में भूपेश बघेल ने कहा कि झीरम नरसंहार मामले में एसआईटी गठन, किसानों का कर्ज माफ करना उनके सरकार की प्राथमिकता होगी.

छत्तीसगढ़ के ताजा अपडेट्स के लिए देखते रहिए- LIVE TV.


अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading