Home /News /chhattisgarh /

Chhattisgarh Panchayat Polls: वोटिंग जारी, 1288 प्रत्याशियों में से चुने जाएंगे पंच-सरपंच, आज ही आएंगे नतीजे

Chhattisgarh Panchayat Polls: वोटिंग जारी, 1288 प्रत्याशियों में से चुने जाएंगे पंच-सरपंच, आज ही आएंगे नतीजे

Chhattisgarh Panchayat Chunav: छत्तीसगढ़ में  पंचायत चुनाव के नतीजों का ऐलान आज ही कर दिया जाएगा.

Chhattisgarh Panchayat Chunav: छत्तीसगढ़ में पंचायत चुनाव के नतीजों का ऐलान आज ही कर दिया जाएगा.

Chhattisgarh Panchayat Election 2022 Latest Updates: छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में त्रि-स्तरीय पंचायत (Chhattisgarh Rural Body Election) के आम और उप चुनाव के लिए मतदान जारी है. कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए कोविड नियमों का सख्ती से पालन करने के निर्देश दिए गए हैं. त्रिस्तरीय पंचायत के आम और उप चुनाव में कुल 1288 प्रत्याशी मैदान में हैं, जिनमें 330 पंच पदों के लिए 733 प्रत्याशी मैदान में हैं. वहीं 152 सरपंच पदों के लिए 455 प्रत्याशी, 27 जनपद सदस्य के लिए 88 और 03 जिला पंचायत सदस्य के लिए 12 प्रत्याशी मैदान में हैं. नजीतों का ऐलान भी आज ही कर दिया जाएगा.

अधिक पढ़ें ...

रायपुर. छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में कोरोना संक्रमण के बीच पंचायत चुनाव के लिए वोटिंग जारी है. मतदान के लिए राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा कोविड नियमों का सख्ती से पालन करने के निर्देश दिए गए हैं. छत्तीसगढ़ राज्य निर्वाचन आयुक्त ठाकुर राम सिंह ने न्यूज़ 18 से हुई बातचीत में बताया कि पंचायत चुनाव के लिए प्रदेशभर में 1066 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं और हर मतदान केन्द्र में मतदान दवल के साथ दो सुरक्षाकर्मी और एक स्वास्थ्य कर्मी तैनात रहेंगे. साथ ही मतदान दल के सभी सदस्यों को मास्क, सेनिटाइज़र, गल्बस उपलब्ध कराया गया है. बता दें कि वोटिंग दोपहर 3 बजे तक होगी. नतीजों का भी ऐलान आज कर दिया जाएगा.

ठाकुर राम सिंह ने बताया कि त्रिस्तरीय पंचायत के आम और उप चुनाव में कुल 1288 प्रत्याशी मैदान में हैं, जिनमें 330 पंच पदों के लिए 733 प्रत्याशी मैदान में हैं. वहीं 152 सरपंच पदों के लिए 455 प्रत्याशी, 27 जनपद सदस्य के लिए 88 और 03 जिला पंचायत सदस्य के लिए 12 प्रत्याशी मैदान में हैं. निर्वाचन आयुक्त ठाकुर राम सिंह ने सभी मतदाताओं से वोटिंग डालने के साथ ही कोविड 19 से सुरक्षा के उपाय भी अपनाने की अपील की है. बता दें कि प्रदेश में जनवरी के पहले सप्ताह से ही प्रदेश में कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. जनवरी के 19 दिन में पूरे प्रदेश में 75 हजार से ज्यादा नए संक्रमित मिले हैं. इसमें 8 ओमिक्रॉन के मरीज भी शामिल हैं.

सुबह 7 से10 बजे तक मतदान प्रतिशत
बिलासपुर – 22.44
गौरेला पेंड्रा मरवाही – 35.03
रायगढ़ 19.69
सूरज पुर 14.52
बलरामपुर 12.46
कोरिया 8.91
बलौदाबाजार 17.19
महासमुंद 13.74
राजनांदगांव 26.52
कबीरधाम 30.59
कोंडागांव 14.31
दंतेवाड़ा 30.17
बीजापुर 8.25

ये भी पढ़ें: जीजा की पुलिस वर्दी चोरी कर बना हवलदार, निकलवाई बदमाशों की लिस्ट, फिर खुद करने लगा वसूली

चुनाव पर संक्रमण का खतरा
बता दें कि कोरोना संक्रमण की वजह से इस बार चुनाव में रैली, जुलूस, रोड शो और पदयात्रा पर प्रतिबंध लगा दिया गया था और इसलिए इस बार प्रत्याशियों ने केवल डोर-टू-डोर प्रचार ही किया है. चार अलग-अलग रंगों में मतपत्रपंचायत चुनाव के लिए मतदान मतपत्रों और मतपेटियों के जरिए होगा. वहीं मतदाताों में किसी भी तरह का संशय ना रहे इसलिए मतपत्रों को अलग-अलग रंग में रखा गया है. जिसमें पंच के लिए सफेद, सरपंच के लिए नीला, जनपद सदस्य के लिए पीला और जिला पंचायत सदस्य के लिए गुलाबी रंग का मतपत्र होगा. वहीं मतदान के लिे राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा 18 तरह के दस्तावेजों को पहचान पत्र के रूप में मान्य किया गया है. राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा पंचायत चुनाव में वोटिंग के दौरान मतपत्रों में नोटा का प्रावधान नहीं होगा यानी मतदाताओं को किसी ना किसी उम्मीद्वार को वोट देना होगा.

Tags: Panchayat Election News, Raipur news

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर