लाइव टीवी

Chhattisgarh Result 2018: वे पांच चेहरे, जिनकी बदौलत सत्ता के करीब पहुंची कांग्रेस
Raipur News in Hindi

निलेश त्रिपाठी | News18Hindi
Updated: December 11, 2018, 9:10 PM IST
Chhattisgarh Result 2018: वे पांच चेहरे, जिनकी बदौलत सत्ता के करीब पहुंची कांग्रेस
News18 Creatives.

15 साल से सत्ता का वनवास काट रही कांग्रेस को भारी जनादेश मिल रहा है. ऐसे में सरकार विरोधी लहर के साथ ही उन नेताओं की भी भूमिका अहम है, जिन्होंने छत्तीसगढ़ में हार की हैट्रिक से मुरक्षित कांग्रेस को सत्ता की दहलीज तक पहुंचाया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 11, 2018, 9:10 PM IST
  • Share this:
छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के परिणाम सामने आ गए हैं. कांग्रेस भारी बहुमत के साथ 15 साल के वनवास को खत्म कर दिया है. करीब 65 सीटों के साथ कांग्रेस नई सरकार बनाने जा रही है. सत्ता की तीन पारी खेल चुकी भाजपा को इस बार जनता ने पूरी तरह नाकार दिया है. भाजपा 15 सीटों पर ही सिमट कर रह गई है. पहली बार चुनाव लड़ रहे अजीत जोगी की पार्टी व बसपा के गठबंधन ने भी चुनाव में खाता खोला है.

15 साल से सत्ता का वनवास काट रही कांग्रेस को भारी जनादेश मिल रहा है. ऐसे में सरकार विरोधी लहर के साथ ही उन नेताओं की भी भूमिका अहम है, जिन्होंने छत्तीसगढ़ में हार की हैट्रिक से मुरक्षित कांग्रेस को सत्ता की दहलीज तक पहुंचाया. इन नामों में सबसे आगे प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष भूपेश बघेल का है. जानते हैं कांग्रेस के उन टॉप 5 नेताओं को, जिन्होंने कांग्रेस को जीत तक पहुंचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई.


News18 creatives.



भूपेश बघेल:- प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष
इसलिए भूमिका रही अहम:— सरकार विरोधी छवि, नान घोटाला, पनामा पेपर लीक, मध्यप्रदेश भू-राजस्‍व संहिता (संशोधन) अधिनियम, 2018 को लेकर सरकार को घेरा और जनता में सकरार के खिलाफ माहौल बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई.

टीएस सिंहदेव:- कांग्रेस विधायक दल का नेता
इसलिए अहम भूमिका:— सौम्य चेहरा का फायदा मिला. घोषणा पत्र समिति का अध्यक्ष रहते प्रदेश भर में हर वर्ग तक पहुंचकर उनकी राय ली. मजबूत घोषणा पत्र तैयार किया.

ताम्रध्वज साहू:- कांग्रेस के ओबीसी विंग के राष्ट्रीय अध्यक्ष
इसलिए अहम भूमिका:— चुनाव के दौरान कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं और कार्यकर्ताओं को संगठित रखा. टिकट वितरण के बाद असंतोष को नहीं बढ़ने दिया. ओबीसी वर्ग खासकर बहुंसख्यक साहू समाज को साधकर रखा.

पीएल पुनिया:- छत्तीसगढ़ प्रदेश प्रभारी, कांग्रेस
इसलिए अहम भूमिका:— प्रदेश प्रभारी बनने के बाद ज्यादातर समय छत्तीसगढ़ में ही रहे. नीचले स्तर तक के कार्यकर्ताओं तक पहुंचकर उनको जीत का भरोसा दिलाया. टिकट वितरण में भी महत्वपूर्ण भूमिका रही.

राहुल गांधी:- राष्ट्रीय अध्यक्ष, कांग्रेस
इसलिए अह​म भूमिका:— छत्तीसगढ़ के बड़े नेताओं के बीच आपसी मतभेद को समय रहते समझा और परेशानियों को दूर किया. चुनाव प्रचार के दौरान स्थानीय मुद्दों पर ही ज्यादा कहा. सरकार को हर मोर्चे पर घेरने की कोशिश की. आम कार्यकर्ताओं से भी सीधे मिले.

WEB TITLE: Chhattisgarh Election Result 2018 / Chhattisgarh Assembly Elections Results / छत्तीसगढ़ इलेक्शन रिजल्ट / छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव परिणाम २०१८

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रायपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 11, 2018, 4:47 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर