लाइव टीवी

छत्तीसगढ़ खेल विकास प्राधिकरण का हुआ गठन, सीएम भूपेश बघेल होंगे अध्यक्ष
Raipur News in Hindi

News18 Chhattisgarh
Updated: January 9, 2020, 11:05 AM IST
छत्तीसगढ़ खेल विकास प्राधिकरण का हुआ गठन, सीएम भूपेश बघेल होंगे अध्यक्ष
सीएम भूपेश बघेल प्राधिकरण के अध्यक्ष होंगे. (File Photo)

छत्तीसगढ़ सोसायटी रजिस्ट्रीकरण अधिनियम 1973 के तहत हुआ पंजीकृत.

  • Share this:
रायपुर. छत्तीसगढ़ शासन के खेल एवं युवा कल्याण विभाग ने खेल विकास प्राधिकरण का गठन कर दिया गया है. छत्तीसगढ़ सोसायटी रजिस्ट्रीकरण अधिनियम 1973 के तहत ये पंजीकृत हुआ है. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल इसके अध्यक्ष होंगे, तो वहीं खेल एवं युवा कल्याण मंत्री उमेश कुमार पटेल पदेन उपाध्यक्ष होंगे. शासन के समस्त मंत्रीगण प्राधिकरण के पदेन सदस्य बनाए गए हैं. खेलों का विकास सीएसआर फंड से होगा. मुख्य सचिव प्राधिकरण के पदेन संयोजक और अपर मुख्य सचिव वित्त, प्रमुख सचिव गृह विभाग, प्रमुख सचिव स्कूल शिक्षा, सचिव खेल एवं युवा कल्याण, सचिव उच्च शिक्षा, सचिव नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग, आयुक्त/संचालक खेल एवं युवा कल्याण इसके पदेन सदस्य होंगे. इसका कार्यालय संचालनालय खेल एवं युवा कल्याण अंतर्राष्ट्रीय हॉकी स्टेडियम जीई रोड रायपुर निर्धारित किया गया है.

सीएम भूपेश बघेल ने किया था ऐलान

गौरतलब है कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने छत्तीसगढ़ में खेल सुविधाओं के विस्तार के साथ ही खिलाड़ियों को बेहतर खेल अधोसंरचना मुहैया कराने के लिए राज्य में खेल विकास प्राधिकरण के गठन की घोषणा की थी, जिसके बाद ये खेल विकास प्राधिकरण बनाया गया है. सरकार की मानें तो इस प्राधिकरण के गठन का मुख्य उद्देश्य खेल के क्षेत्र में नितिगत निर्णय, खेल से जुड़े विभागों से समन्वय, राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर के आयोजनों के संबंध में निर्णय के साथ ही भारत सरकार की खेल विकास योजनाओं के अंतर्गत आर्थिक सहायता प्राप्त करना होगा. इसके अलावा अन्य वैधानिक तरीकों से प्राप्त सहयोग के माध्यम से खेल अधोसंरचनाओं का विकास, शिक्षा एवं खेलों में समन्वय स्थापित करते हुए खेलों के लिए आवश्यक संसाधनों का सृजन करना, खेल उत्कृष्ठता केन्द्र एवं खेल विद्यालयों का क्रियान्वयन करना तथा खेल संस्थाओं एवं खिलाड़ियों को सहयोग प्रदान करना है.
माना जा रहा है कि खेल विकास प्राधिकरण नवीन खेल अधोसंरचनाओं के निर्माण की कार्ययोजना बनाने के साथ ही सृजित सम्पत्तियों का संधारण, उनके संरक्षण और अधिकतम उपयोग की कार्ययोजना बनाकर इसका क्रियान्वयन करेगा. प्राधिकरण कॉर्पोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व (CSR) एवं अन्य क्षेत्रों से प्राप्त वित्त का खेल क्षेत्र के विकास में उपयोग करेगा.



ये भी पढ़ें: 



नाबालिग से रेप के आरोप में पूर्व सीएम रमन सिंह का PA ओपी गुप्ता गिरफ्तार  

दीपिका पादुकोण के ट्रोल होने पर CM भूपेश बघेल ने कहा- असहमति की आवाज़ को दबाने की होती है कोशिश 

नक्सलियों पर नकेल कसने बनेगा एक्शन प्लान, गृह मंत्री अमित शाह ले सकते हैं बड़ी बैठक 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रायपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 9, 2020, 11:04 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading