छत्तीसगढ़: राज्य निर्वाचन आयोग ने 130 लोगों पर चुनाव लड़ने पर लगाया बैन

Surender Singh | News18 Chhattisgarh
Updated: September 11, 2019, 2:39 PM IST
छत्तीसगढ़: राज्य निर्वाचन आयोग ने 130 लोगों पर चुनाव लड़ने पर लगाया बैन
राज्य निर्वाचन आयोग ने 130 लोगों के चुनाव लड़ने पर प्रतिबंध लगा दिया है.

राज्य निर्वाचन आयोग ने 130 लोगों के चुनाव लड़ने पर प्रतिबंध लगा दिया है. इस सूची में सबसे ज्यादा बीरगांव के 11 जबकि रायपुर के सिर्फ तीन लोग शामिल हैं.

  • Share this:
रायपुर. छत्तीसगढ़ में इस साल होने वाले नगरीय निकाय चुनाव (Municipal Election) में बहुत से लोग चुनाव नहीं लड़ पाएंगे. राज्य निर्वाचन आयोग (State Election Commission) ने 130 लोगों के चुनाव लड़ने पर प्रतिबंध (Ban) लगा दिया है. राज्य निर्वाचन आयोग ने चुनाव लड़ने के अयोग्य उम्मीदवारों (Candidate) की सूची में सबसे ज्यादा बीरगांव (Beergaon) के 11 लोग जबकि रायपुर (Raipur) के सिर्फ तीन लोग शामिल हैं. रायपुर नगर निगम में पिछला चुनाव लड़ने वाले तीन लोगों डॉक्टर गोजूपाल, लिकेश सिंह और होरीलाल यादव के नाम हैं. इस सूची में भिलाई नगर निगम क्षेत्र से पांच लोगों के नाम शामिल किए गए हैं.

नेताओं पर 2020 तक चुनाव लड़ने पर रोक

गौरतलब है कि इन नेताओं पर 2020 तक चुनाव लड़ने पर रोक लगाई गई है. राज्य निर्वाचन आयोग ने चुनाव लड़ने के लिए अयोग्य लोगों की सूची में उन लोगों के नाम शामिल किए हैं जिनपर पिछले चुनाव में आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन दर्ज किया गया था. इनमें से ज्यादातर लोग ऐसे जिन्होंने चुनाव खर्च की सही जानकारी नहीं दी थी.

Thakur Ram Singh-ठाकुर राम सिंह
राज्य निर्वाचन आयोग ने चुनाव लड़ने के अयोग्य उम्मीदवारों की सूची में सबसे ज्यादा बीरगांव के 11 लोग जबकि रायपुर के सिर्फ तीन लोग शामिल हैं.


प्रतिबंधित नेता पार्षद का चुनाव भी नहीं लड़ सकेंगे

फिलहाल नगरीय निकाय के चुनाव के कार्यक्रमों की घोषणा नहीं हुई है. हालांकि इस साल के अंत तक कभी भी चुनाव करा लिए जाने की उम्मीद की जा रही है. आयोग द्वार प्रतिबंधित नेता पार्षद का चुनाव भी नहीं लड़ सकेंगे.

पहले भी कुछ नेताओं पर लगाई जा चुकी रोक
Loading...

भारत निर्वाचन आयोग की सूची में  50 नेताओं के नाम पहले से शामिल है जिन पर किसी भी तरह का चुनाव लड़ने पर रोक लगाई जा चुकी है. पिछले साल हुए विधानसभा चुनाव और इस साल के लोकसभा चुनाव के बाद इस सूची को भी अपडेट किया गया है.

यह भी पढ़ें: दोस्त की गर्लफ्रेंड को छेड़ने पर युवक की हत्या, आरोपी गिरफ्तार

मौत से जूझ रहे पाकिस्तान से लोहा लेने वाले ये पूर्व सैनिक, ऐसे मिली मदद

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रायपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 11, 2019, 2:39 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...