लाइव टीवी

Chhattisgarh Urban Body Election 2019: 151 निकायों के लिए वोटिंग शुरू, सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम
Raipur News in Hindi

Awadhesh Mishra | News18 Chhattisgarh
Updated: December 21, 2019, 9:11 AM IST
Chhattisgarh Urban Body Election 2019: 151 निकायों के लिए वोटिंग शुरू, सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम
प्रदेश के 151 नगरीय निकायों के 2840 वार्डों के लिए पार्षदों का चुनाव होगा. (File Photo)

बात अगर राजधानी की करें तो रायपुर नगर निगम (Raipur Nagar Nigam) के 70 वार्डों में मतदान होगा. रायपुर नगर निगम में बीजेपी (BJP) और कांग्रेस (Congress) के बीच ही कांटे की टक्कर मानी जा रही है.

  • Share this:
रायपुर. छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में शहरी सरकार के लिए मतदान शुरू हो गया है. प्रदेश के 151 नगरीय निकायों (Urban Body Election) के 2840 वार्डों के लिए पार्षदों का चुनाव होगा. साथ ही दो नगरीय निकायों बीरगांव और भिलाई के तीन वार्डों में उपचुनाव के जरिए पार्षद चुने जाएंगे. मालूम हो कि कांग्रेस और 15 साल बाद विपक्ष की भूमिका निभा रही भाजपा के बीच सीधा मुकाबला होगा, लेकिन पहली बार कई शहरों में त्रिकोणीय मुकाबले की भी स्थिति भी बनती देखी जा रही है. बात अगर राजधानी की करें तो रायपुर नगर निगम (Raipur Nagar Nigam) के 70 वार्डों में मतदान होगा. शुक्रवार से ही मतदान केंद्रों पर मतदान दलों की तैनाती कर ली गई थी. रायपुर नगर निगम में बीजेपी (BJP) और कांग्रेस (Congress) के बीच ही कांटे की टक्कर मानी जा रही है.

बनाए गए हैं 427 मतदान केंद्र

राज्य निर्वाचन आयोग से मिली जानकारी के मुताबिक नगरीय निकायों में मतपत्र और मतपेटियों से होने वाले मतदान के लिए कुल पांच हजार 427 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं. इन मतदान केन्द्रों में कुल 40 लाख से अधिक मतदाता वोट डालेंगे. इनमें पुरूष मतदाताओं की संख्या 20 लाख चार हजार 607 और महिला मतदाताओं की संख्या 20 लाख 303 है. तृतीय लिंग मतदाताओं की संख्या 443 है. आम चुनाव वाले 151 नगरीय निकायों में दो हजार 840 वार्ड पार्षद और उपनिर्वाचन वाले दो नगरीय निकायों में तीन पार्षद चुने जाएंगे. कुल पांच हजार 427 मतदान केन्द्रों में से पांच हजार 399 मतदान केन्द्र आम निर्वाचन वाले नगरीय निकायों में और उपनिर्वाचन के लिए 28 मतदान केन्द्र स्थापित किए गए हैं.

सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम



सुव्यवस्थित और शांतिपूर्ण मतदान के लिए राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा चाक-चौबंद व्यवस्था की गई है. नगरीय निकाय चुनाव के दौरान मतदाताओं द्वारा मतदान केन्द्र के अंदर मोबाइल फोन ले जाने पर प्रतिबंध रहेगा. राज्य निर्वाचन आयोग ने मतदाताओं से अपील की है कि वे मतदान केन्द्र के भीतर मोबाइल फोन लेकर न जाएं. राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा नगरीय निकाय निर्वाचन में मतदाताओं को सुविधाजनक ढंग से मतदान करने के लिए मतदाता परिचय पत्र के साथ ही 18 प्रकार के अन्य दस्तावेजों को मान्य किया गया है. मतदाता इनमें से किसी एक दस्तावेज को दिखाकर मतदान कर सकेंगे.

 

ये भी पढ़ें: 

 

निकाय चुनाव से ठीक पहले निर्दलीय महिला प्रत्याशी के पति ने कर ली खुदकुशी 

नगरीय निकाय चुनाव: शाम 5 बजे तक होगी वोटिंग, मतदान सामग्री लेकर दल रवाना 

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रायपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 21, 2019, 8:01 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर