Home /News /chhattisgarh /

Chhattisgarh Nikay Chunav: वैक्सीन की दोनों डोज जरूरी, कोरोना मरीज ऐसे डालेंगे वोट, पढ़ें गाइडलाइंस

Chhattisgarh Nikay Chunav: वैक्सीन की दोनों डोज जरूरी, कोरोना मरीज ऐसे डालेंगे वोट, पढ़ें गाइडलाइंस

Chhattisgarh Nikay Chunva 2021 Guidelines: छत्तीसगढ़ निर्वाचन आयोग ने निकाय चुनाव के लिए जारी किए जरूरी गाइडलाइन.

Chhattisgarh Nikay Chunva 2021 Guidelines: छत्तीसगढ़ निर्वाचन आयोग ने निकाय चुनाव के लिए जारी किए जरूरी गाइडलाइन.

Chhattisgarh Urban Body Election 2021 Guidelines: निर्वाचन आयोग ने नगरीय निकाय चुनाव (Chhattisgarh Nagariya Nikay Polls) के लिए जरूरी गाइडलाइंस जारी कर दी है. आयोग ने निर्देश दिए हैं कि  चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशी, प्रस्तावक और कार्यकर्ताओं को वैक्सीन की दोनों डोज लगी होनी चाहिए. इसके अलावा कोरोना मरीजों के मतदान के लिए भी अलग से इंतजाम किए जाएंगे.

अधिक पढ़ें ...

रायपुर. छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के 15 नगरीय निकायों (chhattisgarh nagariya nikay chunav 2021) में 20 नवंबर को मतदान होना होना है, जिसके लिए निर्वाचन आयोग द्वारा कोविड-19 को लेकर विस्तृत गाइडलाइन जारी कर दी गई है. आयोग द्वारा जारी की गई गाइडलाइन (Election COVID-19 Guidelines) में स्पष्ट निर्देश दिए गए हैं कि चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशी, प्रस्तावक और कार्यकर्ताओं को वैक्सीन की दोनों डोज लगी होनी चाहिए. इसके अलावा इलेक्शन कैम्पेन के दौरान सभा, रैली और बैठकों में शामिल होने वाले लोगों के लिए भी यह जरूरी होगा कि सभी को वैक्सीन की दोनों डोज लग चुकी हो. कोविड गाइडलाइन और आदर्श आचार संहिता के पालन को लेकर शनिवार को राज्य निर्वाचन आयोग में प्रमुख राजनीतिक दलों की बैठक रखी गई.

बैठक में राज्य निर्वाचन आयुक्त ठाकुर राम सिंह ने सभी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से चुनाव (Chhattisgarh Urban Body Polls 2021) के दौरान कोविड गाइडलाइन और आचार संहिता के पालन किए जाने की बात कही. साथ ही ये भी कहा गया है कि प्रचार रैलियों के दौरान निर्धारित दूरी का पालन किया जाए. इसके अलावा कोविड गाइडलाइन में मतदान कर्मियों और सुरक्षा कर्मियों के संबंध में भी दिशा निर्देश दिए गए हैं जिसमें अधिकारियों और कर्मचारियों को वैक्सीन की दोनों डोज लगे होने की बात कही गयी है.

आयोग द्वारा तय की गई खर्च की सीमा

इसके अलावा पार्षद पद के उम्मीदवारों के लिए निर्वाचन व्यय की सीमा भी तय कर दी गई है. निर्वाचन आयुक्त ठाकुर राम सिंह ने बताया कि 3 लाख से ज्यादा जनसंख्या वाले नगर निगमों के लिए निर्वाचन व्यय अधिकतम  5 लाख रुपए  और 3 लाख से कम जनसंख्या वाले नगर निगमों के लिए निर्वाचन व्यय 3 लाख रुपए  निर्धारित किया गया है. इसी तरह नगर पालिका परिषद के लिए एक लाख 50 हजार और नगर पंचायतों के लिए 50 हजार रुपए का निर्वाचन व्यय निर्धारित किया गया है.

ये भी पढ़ें: लड़के को लगी मोबाइल की ऐसी लत, 5 दिनों तक नहीं आई नींद, पहुंचा अस्पताल

मतदान समाप्ति के पहले आखिर एक घंटे में कोविड पीड़ित मरीज कर सकेंगे वोटिंग

जारी की गई गाइडलाइन में कोविड पीड़ित मतदाताओं के लिए भी दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं, जिनमें कोविड पॉजिटिव मरीज के लिए मतदान समाप्ति के पहले आखिरी घंटे में मतदान करने की व्यवस्था करने करने कहा गया है. साथ ही कोविड पीड़ित मरीज के साथ स्वास्थ्य कर्मचारियों के मार्गदर्शन में पीपीई किट पहनकर मतदान करने की व्यववस्था करने के दिशा-निर्देश और वोटिंग से पहले पहचान पूरी करने को कहा गया है.

Tags: Chhattisgarh news, Nagar nikay chunav, Raipur news, Urban Body Elections

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर