लाइव टीवी

Chhattisgarh urban body election result 2019: शहरों में चला कांग्रेस का जादू, 10 नगर निगमों में 6 पर कब्जा
Raipur News in Hindi

News18 Chhattisgarh
Updated: December 24, 2019, 8:02 PM IST
Chhattisgarh urban body election result 2019: शहरों में चला कांग्रेस का जादू, 10 नगर निगमों में 6 पर कब्जा
दिल्ली में क्या कांग्रेस भी करेगी फ्री वाली पॉलिटिक्स. (File Photo)

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में 10 नगर निगम, 38 नगर पालिका, 103 नगर पंचायत समेत 151 नगरीय निकायों के लिए 21 दिसंबर को मतदान हुआ था.

  • Share this:
रायपुर. छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के नगरीय निकाय चुनावों (urban body election) में कांग्रेस (Congress) का जादू चला है. विशेषकर नगर निगमों में बीजेपी (BJP) के मुकाबले कांग्रेस आगे है. हालांकि कई निगमों में बीजेपी से राज्य में सत्ताधारी दल कांग्रेस (Congress) को कड़ी टक्कर मिली है. प्रदेश में 10 नगर निगमों (Municipal corporations) में चुनाव हुए. इनमें से छह में कांग्रेस को निर्णायक बहुमत मिली है. चार में कुछ सीटों से ही वो बीजेपी से पीछे है. ऐसे में महापौर चुनाव में ज्यादातर नगर निगमों में कांग्रेस को जीत मिलने की संभावना है.

छत्तीसगढ़ में 10 नगर निगम, 38 नगर पालिका, 103 नगर पंचायत समेत 151 नगरीय निकायों के लिए 21 दिसंबर को मतदान हुआ था. कई निकायों में मतगणना अब भी जारी है. बैलेट पेपर से चुनाव होने के कारण रिजल्ट घोषित होने में देर रात तक का समय लगने की संभावना है. फिर ज्यादातर न​गर निगमों में कुछ वार्डों को छोड़ दें तो जीत हार की स्थिति लगभग साफ हो गई है.

जानिए, कहां क्या हाल
खबर लिखे जाने तक धमतरी नगर निगम के सभी 40 वार्डों में स्थिति साफ हो गई है. यहां 18 सीटों पर कांग्रेस, 17 सीटों पर बीजेपी, 5 सीटों पर निर्दलीय जीते हैं. इन पांच में से 3 बीजेपी और 2 कांग्रेस के बागी हैं. ऐसे में यहां निगम सत्ता का पेंच उलझ सकता है. यहां पूर्व में बीजेपी की शहर सरकार थी. राजनांदगांव नगर निगम में भी कांटे की टक्कर देखने को मिली है. यहां के 51 वार्डों में से 22 में कांग्रेस, 21 में बीजेपी और 8 वार्डों में निर्दलीय को जीत मिली है. यहां बीजेपी की शहर सरकार थी. बिलासपुर नगर निगम के 70 वार्डों में से 25 में कांग्रेस को जीत मिली है. बीजेपी को 20 व 3 पर निर्दलीय को जीत मिली है. बाकि सीटों पर मतगणना जारी है.



कोरबा बीजेपी, रायगढ़ में कांग्रेस आगे


कोरबा नगर पालिक निगम के 67 वार्डों में से 65 वार्डों का परिणाम जारी हो चुका है. इनमें से 29 में बीजेपी, 28 में कांग्रेस, 2 में जोगी कांग्रेस, 3 में निर्दलीय, 1 में माकपा और 2 में बसपा को जीत मिली है. यहां पूर्व में कांग्रेस की शहर सरकार थी. रायगढ़ नगर निगम के 48 में से 25 वार्डों में कांग्रेस, 18 में बीजेपी और 5 सीटों पर निर्दलीय प्रत्याशियों को जीत मिली है. इसके अलावा अंबिकापुर नगर निगम के 48 वार्डों में से 27 में कांग्रेस, 20 में बीजेपी और 1 में निर्दलीय प्रत्याशी को जीत मिली है. जगदलपुर नगर निगम परिणाम के 48 वार्डों में 28 में कांग्रेस, 19 में बीजेपी और 1 वार्ड में निर्दलीय प्रत्याशी को जीत मिली है.

दुर्ग में कांग्रेस की वापसी
दुर्ग नगर निगम में लंबे समय बाद कांग्रेस की वापसी हुई है. यहां के 60 वार्डों में से 29 में कांग्रेस को जीत मिल चुकी है. 14 वार्डों में बीजेपी व 11 सीटों पर निर्दलीय, एक पर जोगी कांग्रेस के प्रत्याशी को जीत मिली है. 5 वार्डों में गिनती जारी है. रायपुर नगर निगम के 70 में से 32 पर कांग्रेस, 31 में बीजेपी, 6 निर्दलीय और 1 वार्ड में जोगी कांग्रेस के प्रत्याशी जीत की ओर है.

ये भी पढ़ें:छत्तीसगढ़ में त्रिस्तरीय पंचायत चुनावों का ऐलान, इन तीन तारीखों को होगी वोटिंग 

नगरीय निकाय चुनाव: रिजल्ट से पहले ही बागियों को साधने में लगी BJP, ये हैं महापौर के दावेदार 
First published: December 24, 2019, 8:02 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading