लाइव टीवी
Elec-widget

छत्तीसगढ़ नगरीय निकाय चुनाव: अब ऑनलाइन नामांकन पत्र जमा कर सकेंगे प्रत्याशी, ये नियम भी बदले

निलेश त्रिपाठी | News18 Chhattisgarh
Updated: November 25, 2019, 4:49 PM IST

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) राज्य निर्वाचन आयोग (State Election Commission) के आयुक्त ठाकुर राम सिंह ने सोमवार को प्रेस कॉंफ्रेस ली.

  • Share this:
रायपुर. छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में नगरीय निकाय चुनाव (Urban body elections) का ऐलान कर दिया गया है. इस बार नगरीय निकाय चुनाव की प्रक्रिया में कई बदलाव किए गए हैं. प्रदेश में पहली बार नगरीय निकाय चुनाव में प्रत्याशी अपना नामांकन पत्र ऑनलाइन (Online) भी जमा कर सकते हैं. राज्य निर्वाचन आयोग ने ये नई व्यवस्था की है. इसे ओएनएनओ (ONNO) नाम दिया गया है. प्रत्याशी नामांकन पत्र के साथ ही अपने सभी दस्तावेज ऑनलाइन अपलोड कर सकते हैं. हालांकि इसके बाद भी एक बार उन्हें निर्वाचन कार्यालय अपने दस्तावेजों के परीक्षण के लिए आना ही होगा.

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) राज्य निर्वाचन आयोग (State Election Commission) के आयुक्त ठाकुर राम सिंह ने सोमवार को प्रेस कॉंफ्रेस ली. आयुक्त राम सिंह ने बताया कि ​नगरीय निकाय चुनाव (Urban body elections) में इस बार कई बदलाव किए गए हैं. इसमें ऑनलाइन नामांकन पत्र जमा करने की व्यवस्था अहम है. इसके अलावा ईवीएम की जगह बैलेट पेपर से मतदान कराए जाएंगे. इससे पहले ईवीएम से नगरीय निकाय चुनाव हुए थे.

ये बदलाव भी हुए
नगरीय निकाय चुनाव में महापौर और अध्यक्ष का चुनाव इस बार अप्रत्यक्ष प्रणाली से चुने जाएंगे. पार्षद ही मिलकर महापौर और अध्यक्ष चुनेंगे. इससे पहले दोनों ही पदों का निर्वाचन जनता करती थी. इस बार मतदाता पर्चिंयों पर मतदाताओं के फोटो भी होंगे. निकाय चुनाव में इससे पहले ये व्यवस्था नहीं थी. प्रदेश में बैलेट पेपर में पहली बार नोटा का चिह्न भी होगा. अब तक ये व्यवस्था ईवीएम में ही थी.

21 को वोटिंग
राज्य निर्वाचन आयोग के आयुक्त ठाकुर राम सिंह ने बताया कि चुनाव एक ही चरण में कराए जा रहे हैं. 5 हजार 406 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं. 6 दिसंबर 2019 को नामांकन पत्र जमा करने की अंतिम तारीख है. इसके बाद 7 दिसंबर को को स्क्रूटनी, 9 दिसंबर को नाम वापसी और 9 को ही प्रत्याशियों के नाम की अंतिम सूची जारी कर दी जाएगी. इसके बाद 21 दिसंबर को चुनाव होंगे. कोंडगांगव, नारायणपुर, कांकेर, सुकमा, बीजापुर जिले में छोड़कर अन्य निकायों सुबह 8 से 5 बजे तक वोटिंग होगी. जबकि कोंडगांगव, नारायणपुर, कांकेर, सुकमा, बीजापुर में सुबह 7 से दोपहर 3 बजे तक वोटिंग होगी. फिर 24 दिसंबर को रिजल्ट घोषित किए जाएंगे.

ये भी पढ़ें: छत्तीसगढ़ में निकाय चुनाव का ऐलान, 21 दिसंबर को वोटिंग, 24 को आएंगे रिजल्ट 
Loading...

पंचायतों में अब साक्षर भी लड़ सकेंगे पंच और सरपंच का चुनाव, BJP ने लगाए ये आरोप 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रायपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 25, 2019, 4:49 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com