Chhattisgarh Weather Alert: सरगुजा में गिर सकते हैं ओले, रायपुर में धूप, जगदलपुर में चलती रहेगी शीतलहर

छत्तीसगढ़ के जिलों में अलग-अलग मौसम देखने को मिलेंगे. (सांकेतिक तस्वीर)

छत्तीसगढ़ के जिलों में अलग-अलग मौसम देखने को मिलेंगे. (सांकेतिक तस्वीर)

मौसम विभाग के मुताबिक, सरगुजा संभाग के कुछ जिलों में ओले भी गिर सकते हैं. बता दें, रायपुर समेत ज्यादातर जिलों में फरवरी में भी न्यूनतम तापमान सामान्य से एक से 5 डिग्री तक कम है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 5, 2021, 7:59 AM IST
  • Share this:
रायपुर. राज्य के कई हिस्सों में शुक्रवार को हल्की बारिश होगी. मौसम विभाग के मुताबिक, जगदलपुर में जहां शीतलहर का प्रकोप होगा, वहीं रायपुर और बस्तर में धूप खिलेगी. दो दिन बाद मौसम खुलेगा और न्यूनतम तापमान कम होगा. तापमान कम होने की वजह से ठंड बढ़ जाएगी.

मौसम विभाग के मुताबिक, सरगुजा संभाग के कुछ जिलों में ओले भी गिर सकते हैं. बता दें, रायपुर समेत ज्यादातर जिलों में फरवरी में भी न्यूनतम तापमान सामान्य से एक से 5 डिग्री तक कम है. जहां न्यूनतम तापमान 10 डिग्री से कम और सामान्य से 5 डिग्री कम है, वहां शीतलहर चल रही है. जगदलपुर में यही स्थिति है.

ये रहा जिलों का तापमान

रायपुर में अधिकतम तापमान 30.9 डिग्री रहा, जो सामान्य से दो डिग्री ज्यादा है. वहीं रात का तापमान 13.2 डिग्री रहा, जो सामान्य से दो डिग्री कम है. शुक्रवार को राजधानी का अधिकतम तापमान 31 व न्यूनतम तापमान 15 डिग्री के आसपास रहने की संभावना है. अंबिकापुर में रात का तापमान सामान्य से एक कम व पेंड्रारोड में सामान्य है. यानी वहां कड़ाके की ठंड नहीं है.
ये है देश का हाल

देश के उत्‍तरी हिस्‍से में ठंड (Winter) और कोहरे (Fog) का असर लगातार जारी है. पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी के कारण मैदानी इलाकों में सर्दी बढ़ गई है. सर्द हवाओं ने भी ठंड को और बढ़ा दिया है. इस बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने जानकारी दी है कि अफगानिस्‍तान के ऊपर पश्चिमी विक्षोभ बना है. इसका सीधा असर भारत के हिमालयी क्षेत्र और मैदानी इलाकों में पर पड़ रहा है. ऐसे में आईएमडी ने आज दिल्‍ली-यूपी समेत कुछ अन्‍य राज्‍यों में तेज गरज के साथ बारिश (Rain) होने का अनुमान जताया है.

इन जगहों पर छाए बादल, होगी बारिश



मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र और पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्‍ली व पश्चिमी यूपी के आसमान पर घने बादल छाए हैं. ऐसे में इन जगहों पर गुरुवार को सुबह तेज गरज के साथ बारिश होने की संभावना है. इस दौरान दिल्‍ली, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद, मोदीनगर, मेरठ, नूह, सोहना, पलवल, फरीदाबाद, मानेसर, गुरुग्राम, बुलंदशहर, हस्तिनापुर , चांदपुर, अमरोहा, कैथल, कुरुक्षेत्र, यमुनानगर, भरतपुर, मथुरा, एटा, हाथरस में बारिश होने के आसार हैं. आईएमडी के अनुसार हिसार, आदमपुर, कैथल, बरवाला, जींद, नरवाना, हांसी, आगरा, फिरोजाबाद, बयाना, करनाल, पानीपत, यमुनानगर, हाथरस में भी तेज गरज के साथ बारिश होन का अनुमान जताया गया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज