• Home
  • »
  • News
  • »
  • chhattisgarh
  • »
  • Chhattisgarh Weather Updates: आगामी 4 दिनों तक मानसून रहेगा मेहरबान, कई जिलों में बारिश के आसार

Chhattisgarh Weather Updates: आगामी 4 दिनों तक मानसून रहेगा मेहरबान, कई जिलों में बारिश के आसार

छत्तीसगढ़ के कई इलाकों में आज बारिश की संभावना है. (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

छत्तीसगढ़ के कई इलाकों में आज बारिश की संभावना है. (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

CG Weather News: छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में बीते पांच दिनों में हुई बारिश (Rain) से सूखे की मार झेल रहे किसानों को बड़ी राहत मिली है. आने वाले चार दिनों तक प्रदेश के कई जिलों में हल्की से मध्यम वर्षा होने का अनुमान लगाया गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

रायपुर. छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) की राजधानी रायपुर (Raipur) में रविवार को हल्की व मध्यम बारिश (Rain) होने की संभावना जताई गई है. इसके अलावा दिनभर बदली भी छाए रहने का अनुमान है. पूरे प्रदेश में बीते पांच दिनों में हुई बारिश से सूखे की मार झेल रहे किसानों को बड़ी राहत मिली है. आने वाले चार दिनों तक प्रदेश के कई जिलों में हल्की से मध्यम वर्षा होने का अनुमान लगाया गया है. मौसम विभाग के मुताबिक वर्षा का क्षेत्र उत्तर और मध्य छत्तीसगढ़ रहेगा. अब तक सरगुजा, रायगढ़ समेत 4 जिलों में सबसे कम व बस्तर के सुकमा जिले में सबसे ज्यादा बारिश दर्ज की गई है.

रायपुर मौसम विज्ञान विभाग के वैज्ञानिक एचपी चंद्रा ने बताया कि आने वाले 4-5 दिन प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. ऊपरी हवा का एक चक्रीय चक्रवाती घेरा उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी और उससे लगे पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर 1.5 किलोमीटर से 5.8 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है. इसके दक्षिण उड़ीसा की ओर अगले 24 घंटे में जाने की संभावना है. मानसून द्रोणिका बीकानेर, उत्तर- पश्चिम मध्य प्रदेश के ऊपर स्थित निम्न दाब के केंद्र, सतना, डाल्टनगंज जमशेदपुर, दीघा और उसके बाद दक्षिण-पूर्व की ओर उत्तर-पूर्व बंगाल की खाड़ी तक स्थित है.

आज ऐसा रहेगा मौसम 
चन्द्रा के मुताबिक निम्न दाब का क्षेत्र उत्तर-पश्चिम मध्य प्रदेश और उससे लगे पूर्वी राजस्थान के ऊपर स्थित है, इसके साथ ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवाती घेरा 5.8 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है. इसके अगले 24 घंटे में कमजोर पड़ने की संभावना है. आज प्रदेश के अनेक स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने अथवा गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है. प्रदेश में एक-दो स्थानों पर गरज चमक के साथ वज्रपात होने तथा भारी वर्षा होने की संभावना है. प्रदेश में अधिकतम तापमान में विशेष परिवर्तन होने की संभावना नहीं है.

प्रदेश के 22 जिले में समान्य वर्षा
एक सप्तार पूर्व छ्तीसगढ़ के 8 जिलों में कम बारिश दर्ज की गई थी. तब बीते वर्ष की तुलना में 14 प्रतिशत कम बारिश हुई थी. अब इन जिलों की संख्या घट कर 4 हो गई है. वहीं प्रतिशत 14 से घट कर 4 ही रह गया है. प्रदेश के 4 जिले सरगुजा, रायगढ़, जशपुर और कवर्धा ऐसे जिले है जहां औसत से कम बारिश हुई है. प्रदेश के 22 जिले में समान्य वर्षा, 4 जिले डिफिसिएंस, 1 जिला सुकमा जहां अधिक बारिश हुई है. अब तक प्रदेश में 1035.7 प्रतिशत बारिश हो चुकी है. औसत बारिश 1084 एमएम से महज 4 प्रतिशत कम है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज