छत्तीसगढ़ में कोरोना से अनाथ हुए बच्चों की निगरानी करेगा बाल आयोग

सांकेतिक फोटो. (File pic)

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में कोरोना से अनाथ हुए बच्चों की देखभाल की निगरानी बाल आयोग करेगा. छत्तीसगढ़ राज्य बाल संरक्षण आयोग ने राज्य भर की विविध समितियों को अनाथ बच्चों की जानकारी निकालने की जिम्मेदारी सौंपी है.

  • Share this:
रायपुर. छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में कोरोना से अनाथ हुए बच्चों की देखभाल की निगरानी बाल आयोग करेगा. छत्तीसगढ़ राज्य बाल संरक्षण आयोग ने राज्य भर की विविध समितियों को अनाथ बच्चों की जानकारी निकालने की जिम्मेदारी सौंपी है.  प्रदेश भर में 25 अनाथ बच्चों की जानकारी चाइल्ड वेलफेयर सोसाइटी के सामने आई, ऐसे बच्चों का पालन पोषण बाल संरक्षण आयोग की निगरानी में किया जाएगा. आयोग ने बच्चों की पूरी जानकारी लेकर आठ बच्चों के पालन पोषण की जिम्मेदारी बाल कल्याण समिति को सौंपी है.

कोरोना की दूसरी लहर के चलते कई बच्चों के माता और पिता की असमय मृत्यु हो गई थी. इनमें से कुछ के रिश्तेदारों ने भी पल्ला झाड़ लिया था. इन बच्चों की ठीक से परवरिश हो रही है या नहीं, कैसे हो रही है इसे लेकर अब तमाम निगरानी बाल आयोग करेगा. ‌वहीं ऐसे बच्चों की पढ़ाई की जिम्मेदारी सरकारी ने उठाई है। कोरोना महामारी से अपने माता-पिता या अभिभावक को खो चुके बच्चे, जो सरकारी और निजी स्कूल में पढ़ रहे हैं, उनकी पढ़ाई का खर्च भी छत्तीसगढ़ सरकार उठाएगी. ऐसे बच्चों को राज्य सरकार की महतारी दुलार योजना का लाभ मिलेगा.

इन स्कूलों में पढ़ सकेंगे बच्चे
प्राइवेट स्कूलों में पिछले एक साल से पढ़ रहे ऐसे बच्चे उसी निजी स्कूल में या स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल में अपनी इच्छानुसार पढ़ सकेंगे. राज्य सरकार द्वारा उनके स्कूल की फीस का वहन किया जाएगा. महतारी दुलार योजना के तहत छात्रों को कक्षा पहली से आठवीं तक 500 रुपए प्रति माह और कक्षा 9वीं से 12वीं तक एक हजार रुपए प्रति माह की छात्रवृत्ति दी जाएगी. स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा महतारी दुलार योजना के क्रियान्वयन के संबंध में बताया गया है कि स्कूल शिक्षा विभाग, स्वास्थ्य विभाग और समाज कल्याण विभाग के समन्वय से ऐसे बच्चों को इस योजना का लाभ दिलाए जाएगा. छत्तीसगढ़ महतारी दुलार योजना 2021 शैक्षणिक सत्र 2021-22 से लागू है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.