लाइव टीवी

चित्रकोट उपचुनाव: प्रचार के आखिरी दौर में पार्टियों ने झोंकी ताकत, 24 को आएंगे नतीजे

News18 Chhattisgarh
Updated: October 19, 2019, 5:11 PM IST
चित्रकोट उपचुनाव: प्रचार के आखिरी दौर में पार्टियों ने झोंकी ताकत, 24 को आएंगे नतीजे
अप्रत्यक्ष तौर पर होगा मेयर और अध्यक्षों का चुनाव. कैबिनेट में पेश प्रस्तव पर लगी मुहर. . (File Photo)

चित्रकोट से पिछले विधानसभा चुनाव (Assembly Election) में विधायक कांग्रेस के दीपक बैज (Deepak Baij) चुने गए थे. कांग्रेस के इस नेता को पार्टी ने 2019 लोकसभा चुनावों (Lok Sabha Election) में अपना उम्मीदवार बनाया. दीपक बैज के सांसद बनने के बाद ये सीट खाली हुई थी.

  • Share this:
रायपुर. छत्तीसगढ़ के चित्रकोट विधानसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव के प्रचार का शनिवार को आखिरी दिन है. अब इस सीट पर चुनावी शोर शांत हो गया है. प्रचार की समय सीमा खत्म होने के बाद अब राजनीतिक दल चुनावी रैली नहीं कर पाएंगे. हालांकि अब प्रत्याशी डोर-टूृडोर जनसंपर्क कर सकती हैं. माना जा रहा है कि इस सीट पर बीजेपी से लच्छुराम लच्छूराम कश्यप और कांग्रेस के राजमन बेंजाम  के बीच कड़ा मुकाबला है. हालांकि जोगी कांग्रेस ने भी आखिरी वक्त पर जीत का दावा पेश किया है. बता दें कि, बस्तर के चित्रकोट विधानसभा (Chitrkot By-Election) सीट पर 21 अक्टूबर को मतदान होगा और 24 अक्टूबर को नतीजे आएंगे. चित्रकोट से पिछले विधानसभा चुनाव (Assembly Election) में विधायक कांग्रेस के दीपक बैज (Deepak Baij) चुने गए थे. कांग्रेस के इस नेता को पार्टी ने 2019 लोकसभा चुनावों (Lok Sabha Election) में अपना उम्मीदवार बनाया. दीपक बैज के सांसद बनने के बाद ये सीट खाली हुई थी.

चित्रकोट सीट पर आखिरी दौर की जोर आजमाइश में पार्टियों ने अपनी पूरी ताकत लगा दी है. सीएम भूपेश बघेल दो चुनावी सभा को संबोधित करेंगे तो वहीं आला नेताओं सहित पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह भी लोगों के बीच बीजेपी के लिए माहौल बनाएंगे. चित्रकोट सीट की किस्मत अब यहां के मतदाताओं के हाथ में है. बता दें कि इस सीट पर कुल 1 लाख 67 हजार 722 मतदाता हैं. इनमें से पुरूष वोटर्स की संख्या 79 हजार 218 है तो वहीं 88 हजार 503 महिला मतदाताओं की संख्या है. एक थर्ड जेंडर वोटर भी है इस सीट पर. इस सीट पर महिला वोटर्स की संख्या ज्यादा है. 24 अक्टूबर को इस सीट के नतीजे आएंगे.



निर्वाचन आयोग ने जारी की ये अधिसूचना

भारत निर्वाचन आयोग ने चित्रकोट उपचुनाव के मद्देनजर एक्जिट पोल के संचालन और प्रकाशन-प्रसारण पर रोक के संबंध में अधिसूचना जारी की है. आयोग द्वारा जारी अधिसूचना के मुताबिक चित्रकोट उपचुनाव के लिए मतदान के दिन 21 अक्टूबर 2019 को सुबह 7 बजे से शाम साढ़े 6 बजे तक की समय सीमा में उपचुनाव के संबंध में किसी भी तरह के एक्जिट पोल का संचालन नहीं किया जा सकता.

आयोग ने अधिसूचना में यह भी स्पष्ट किया है कि चित्रकोट विधानसभा क्षेत्र में मतदान की समाप्ति के लिए नियत समय के साथ समाप्त होने वाले 48 घंटों की अवधि के दौरान किसी भी प्रकार के निर्वाचन संबंधी विज्ञापन, ओपिनियन पोल या अन्य किसी पोल सर्वे के परिणामों सहित, प्रदर्शन पर पूरी तरह से रोक रहेगी.

आखिरी दौर में प्रचार
Loading...

चित्रकोट उपचुनाव का चुनाव प्रचार की समय सीमा अब समाप्त हो गई है. लिहाजा आखिरी दौर में राजनीतिक दलों ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी. प्रचार के लिए शनिवार को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल रायपुर से बस्तर पहुंचे. सीएम बघेल यहां लोहण्डीगुड़ा के मारडूम और तोकापाल के ग्राम कुरेंगा में आमसभा को संबोधित किया. तो वहीं बीजेपी के दिग्गज भी चुनावी मैदान में डटे रहे. पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह , धरमलाल कौशिक के साथ कई आला नेता भी अपने पार्टी के पक्ष में माहौल बनाने की कोशिश की. अभी सभी पार्टियों की नजर नतीजों पर टिकी हुई है.

ये भी पढ़ें: 

रायपुर एयरपोर्ट में बढ़ी घरेलू यात्रियों की संख्या, टॉप 3 हो सकता है शामिल 

सुपेबेड़ा के हर व्यक्ति का ब्लड सैंपलिंग कराएगी सरकार, विशेषज्ञ डॉक्टर्स की टीम करेगी जांच 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए बस्तर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 19, 2019, 2:55 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...