लाइव टीवी

CM भूपेश बघेल ने रायपुर से कार्गो प्लेन की मांगी अनुमति, गृहमंत्री अमित शाह ने दिया ये जवाब
Raipur News in Hindi

News18 Chhattisgarh
Updated: January 28, 2020, 3:11 PM IST
CM भूपेश बघेल ने रायपुर से कार्गो प्लेन की मांगी अनुमति, गृहमंत्री अमित शाह ने दिया ये जवाब
रायपुर में इंटर स्टेट काउंसिल की बैठक.

सीएम बघेल ने कहा कि इंटरनेशनल एयरपोर्ट (International Airport) बनाने के लिए ना सही कम से कम कार्गो प्लेन उड़ाने की अनुमति रायपुर से दी जानी चाहिए.

  • Share this:
रायपुर. केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह (Home Minister Amit Shah) की अध्यक्षता में इंटर स्टेट काउंसिल (मध्य क्षेत्रीय परिषद) की बैठक हो रही है. छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) की राजधानी रायपुर (Raipur) ये अहम बैठक चल रही है. इस बैठक में छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (CM Bhupesh Baghel) के साथ ही मध्यप्रदेश के सीएम कमलनाथ (MP CM Kamal Nath) , उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ (UP CM Yogi Adityanath) और उत्तराखंड के सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत (UK CM Trivendra Singh Rawat) शामिल हैं. बैठक के दौरान सूबे के सीएम भूपेश बघेल ने गृहमंत्री अमित शाह के सामने कई प्रस्ताव रखे और मुद्दों पर चर्चा की. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि पिछले 1 वर्ष में छत्तीसगढ़ में नक्सलवाद में कमी आई है. सीएम बघेल ने कहा कि इंटरनेशनल एयरपोर्ट (International Airport) बनाने के लिए ना सही कम से कम कार्गो प्लेन उड़ाने की अनुमति रायपुर से दी जानी चाहिए.

गृहमंत्री अमित शाह ने कहा

इंटर स्टेट काउंसिल की बैठक में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि यह बैठक बहुत महत्वपूर्ण है. आज भारत सरकार ने क्षेत्रीय परिषद के बैठक के क्रम को डिसली डिसिप्लिन करके नियमित तरीके से करने का कार्य किया है. चारों राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने काफी सारे मुद्दे रखे हैं. ज्यादातर मुद्दे केंद्र से संबंधित है. गृहमंत्री ने कहा कि रायपुर, भोपाल और इंदौर के एयरपोर्ट को इंटरनेशनल एयरपोर्ट का दर्जा देने की तैयारी की जाएगी.  इंदौर को दुबई से भोपाल को शारजहां से जोड़ने का काम चल रहा है. उन्होंने कहा कि रायपुर को अपडेट करने के लिए क्या-क्या करना चाहिए, इसके लिए कार्यक्रम बनाया जाना चाहिए. इसके लिए भारत सरकार राज्य सरकार की पूरी मदद करेगी.

रायपुर में इंटर स्टेट काउंसिल की बैठक.


अमित शाह ने कहा कि नेतृत्व में केंद्र सरकार पूर्ण रूप से संविधान के स्क्रीड को लेकर राज्यों के साथ खड़ी रहेगी. एक बात सही है कि जो हमारे राज्यों की बजट की स्थिति होती है वह कम होने के कारण हमारी अपेक्षा ज्यादा होती है. हम सभी राज्यों के विकास के बारे में उनके बजट के बारे में हम सभी राज्यों के विकास में हम उनके साथ हमेशा खड़े रहेंगे. अमित शाह ने कहा कि इन तीनों एयरपोर्ट को तुरंत अपग्रेड करें और इसमें कार्य करें. अंतर राज्यीय मुद्दे जैसे अपराध के खिलाफ चर्चा चल रही है.

कमलनाथ ने रखी ये मांग

बैठक में एमपी के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा कि मध्य प्रदेश देश का सबसे बड़ा ट्राइबल एरिया है. इसकी तुलना हरियाणा-पंजाब से नहीं की जा सकती, इसलिए यहां विशेष ध्यान देने की जरूरत है. हमने मध्य प्रदेश में कानून बनाया कि जो ट्राईबल मध्य प्रदेश के है वह साहूकारों से मुक्त हो, इसका भी हमने केंद्र के पास कानून बनाकर भेजा है कि इसकी स्वीकृति दी जाए.
रायपुर में इंटर स्टेट काउंसिल की बैठक.


एमपी सीएम कमलनाथ ने कहा कि इस साल मध्यप्रदेश में अतिवृष्टि हुई है. इस साल इसके लिए हमने 650 करोड़ रुपए की मांग की थी, इसमें 1000 करोड़ रुपए मिले हैं. कुछ जानकारी है कि 7:30 सौ करोड़ और मिलेगा, लेकिन जो राज्य सरकार को चुकाना पड़ेगा वह 8,000 करोड रुपए है. सर्विस डिलीवरी में हमने लोक सेवा केंद्र बनाए हैं इसकी शुरुआत हमने इंदौर से की है.


ये भी पढ़ें: 

पंचायत चुनाव: दंतेवाड़ा के पोलिंग बूथ पर मधुमक्खियों का हमला, धमतरी में चुनाव चिन्ह पर बवाल 

रायपुर में एमपी के CM कमलनाथ ने कहा, श्रीलंका में बनवाएंगे सीता मंदिर, तैयार हो रहा डिजाइन!

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रायपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 28, 2020, 3:07 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर