CM भूपेश बघेल का जन्मदिन आज, छत्तीसगढ़ की जनता को दिया ये बड़ा तोहफा

News18 Chhattisgarh
Updated: August 23, 2019, 8:13 AM IST
CM भूपेश बघेल का जन्मदिन आज, छत्तीसगढ़ की जनता को दिया ये बड़ा तोहफा
छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का जन्मदिन 23 अगस्त को है.

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (Bhupesh Baghel) का जन्मदिन सादगी से मुख्यमंत्री निवास रायपुर (Raipur) में मनाने का निर्णय लिया गया है.

  • Share this:
छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (CM Bhupesh Baghel) का जन्मदिन 23 अगस्त को है. सीएम का जन्मदिन सादगी से मुख्यमंत्री निवास रायपुर (Raipur) में मनाने का निर्णय लिया गया है. सीएम भूपेश ने पहले ही कद दिया था कि हाल ही में उनकी माता का निधन हुआ है. इसलिए वे अपना जन्मदिन (Birthday) इस साल नहीं मनाएंगे. हालांकि जन्मदिन के अवसर पर मुख्यमंत्री निवास (CM House) में गरीबों को पौष्टिक चना बांटने सहित कुछ आयोजन किए गए हैं. इस बीच जन्मदिन से ऐन पहले सीएम भूपेश बघेल ने प्रदेश की जनता को एक बड़ा तोहफा दिया है.

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) की भूपेश सरकार ने प्रदेश के कर्मचारियों और पेंशनरों को महंगाई भत्ते (DA) की किस्त मंजूर कर दी है. बीते 22 अगस्त की देर शाम सरकार की ओर से ये निर्णय सार्वजनिक किया गया. अब नई व्यवस्था में सरकारी कर्मचारियों व पेंशनरों को 7वें वेतनमान में 3 प्रतिशत महंगाई भत्ता मिलेगा. जबकि 6वें वेतनमान के तहत वेतन लेने वाले कर्मचारियों और पेंशनरों को 6 प्रतिशत अतिरिक्त महंगाई भत्ता की व्यवस्था की गई है. कर्मचारियों और पेंशनरों के लिए ये सुविधा 1 जनवरी 2019 से ही प्रभावी हो जाएगी.

पहले थी ये व्यवस्था
नए आदेश के प्रभावी होने के पहले तक प्रदेश के कर्मचारियों को सातवें वेतनमान में 9 प्रतिशत 6वें वेतनमान में 148 प्रतिशत महंगाई भत्ता दिया जाता रहा है. अब की गई नई वृद्धि के बाद कर्मचारियों और पेंशनरों को सातवें वेतनमान में 12 फीसदी एवं छठवें वेतनमान में 154 प्रतिशत महंगाई भत्ता मिलेगा. सरकार के इस तोहफे के बाद राज्य के लगभग 3 लाख 72 हजार कर्मचारियों और लगभग एक लाख 13 हजार पेंशनरों को लाभ मिलेगा.

इस तरह मिलेगा लाभ
मिली जानकारी के मुताबिक भूपेश सरकार ने महंगाई भत्ता दो तरह से देने का फैसला किया है. पहला पुराने कर्मचारी जिनका जीपीएफ कटता है, एक जनवरी से 30 जनवरी तक का एरियर्स उनके बैंक खातों में जमा करा दिया जाएगा. इसके साथ ही 2004 के बाद के कर्मचारी जिनको पेंशन की सुविधा नहीं है उन्हें जनवरी से जून तक का डीए का पैसा नगद दे दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें: पूर्व सीएम डॉ. रमन सिंह के आरोपी बेटे के खिलाफ राजनांदगांव के 4 थानों में FIR दर्ज 
Loading...

ये भी पढ़ें: व्यापमं को फिर से जारी करनी पड़ सकती है इस परीक्षा की मेरिट लिस्ट, HC ने दिए ये आदेश 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रायपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 23, 2019, 8:13 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...