लाइव टीवी

अहंकार का त्याग करने CM भूपेश बघेल मांगेंगे दान, मनाएंगे छेरछेरा त्योहार
Raipur News in Hindi

Mamta Lanjewar | News18 Chhattisgarh
Updated: January 9, 2020, 6:13 PM IST
अहंकार का त्याग करने CM भूपेश बघेल मांगेंगे दान, मनाएंगे छेरछेरा त्योहार
सीएम भूपेश बघेल छेरछेरा कार्यक्रम में शामिल होंगे. फाइल फोटो.

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) की भूपेश बघेल सरकार (Bhupesh Baghel Government) हरेली और तीजा-पोरा के बाद छेरछेरा त्योहार पर भी बड़ा सरकारी आयोजन करने जा रही है.

  • Share this:
रायपुर. छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) की भूपेश बघेल सरकार (Bhupesh Baghel Government) हरेली और तीजा-पोरा के बाद छेरछेरा त्योहार पर भी बड़ा सरकारी आयोजन करने जा रही है. इसके तहत 10 जनवरी को प्रदेश में सुपोषण के लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (CM Bhupesh Baghel) का छेरछेरा जोहार कार्यक्रम होगा. सीएम बघेल राजधानी रायपुर के दूधाधारी मठ परिसर में आयोजित कार्यक्रम में शामिल होंगे. सीएम छेरछेरा पर दान लेकर सुपोषण अभियान को बढ़ावा देंगे. इस कार्यक्रम में दूसरे मंत्री और विधायक भी शामिल होंगे.

सीएम भूपेश बघेल (CM Bhupesh Baghel) ने कहा कि छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में छेरछेरा त्योहार का बहुत महत्व है. यह त्योहार पौष पूर्णिमा को छेरछेरा पुन्नी के रूप में मनाया जाता है. इसमें दान करने की परम्परा है. यह त्योहार अंहकार के त्याग का त्योहार है. इस दिन दान में अनाज मांगकर प्रदेश में सुपोषण योजना को बढ़ावा देने का काम किया जाएगा. बता दें कि सीएमओ छत्तीसगढ़ द्वारा इस त्योहार को लेकर एक ट्वीट भी किया गया है.

ये है शेड्यूल
राजधानी रायपुर के दूधाधारी मंदिर में दान, धर्म और फसल उत्सव के रूप में छेरछेरा त्यौहार का आयोजन सुबह 9 बजे से किया गया है. सीएम बघेल सुबह 10.45 बजे दूधाधारी मंदिर पहुंचेंगे और वहां पूजा-अर्चना कर राजेश्री महंत रामसुदंर दास से छेरछेरा दान लेकर प्रदेशवासियों की खुशहाली की कामना करेंगे. मुख्यमंत्री कार्यक्रम में उपस्थित कलाकारों के साथ मंदिर के आस-पास के घरों से दान लेकर प्रदेश में सुपोषण अभियान को बढ़ावा देंगे. इस मौके पर प्रदेश सरकार के मंत्री, सांसद, विधायक, महापौर एवं अन्य जनप्रतिनिधि उपस्थित रहेंगे. छेरछेरा पुन्नी जोहार कार्यक्रम का आयोजन छत्तीसगढ़ की लोक कला, संस्कृति, परम्परा, रीति-रिवाज, खान-पान, बोली-भाषा, वेश-भूषा और तीज-त्योहारों के संरक्षण के लिए मनाया जा रहा है.

ये भी पढ़ें:
छत्तीसगढ़ में भी टैक्स फ्री हुई एसिड अटैक सर्वाइवर पर बनी फिल्म 'छपाक', CM भूपेश ने कहा- 'परिवार के साथ देखने जाएं' 

बजट सत्र के बाद किसानों को धान का बोनस देगी छत्तीसगढ़ सरकार, सीधे खातों में जमा होगी राशि 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रायपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 9, 2020, 6:13 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर