लाइव टीवी

आदिवासी महोत्सव में शामिल हो सकते हैं यूपी और ओडिशा के सीएम, सरकार ने दिया न्योता

News18 Chhattisgarh
Updated: December 11, 2019, 2:04 PM IST
आदिवासी महोत्सव में शामिल हो सकते हैं यूपी और ओडिशा के सीएम, सरकार ने दिया न्योता
सरकार ने दावा किया है कि पहली बार छत्तीसगढ़ में आदिवासी महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है. (File Photo)

सरकार पूरे देश के कई जाने माने हस्तियों (Eminent personalities) को आदिवासी महोत्सव में शामिल होने का निमंत्रण सरकार दे रही है.

  • Share this:
रायपुर. छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) की राजधानी रायपुर (Raipur) में होने वाले राष्ट्रीय आदिवासी महोत्सव (National Tribal Festival) को खास बनाने की तैयारी में सरकार लग गई है. मालूम हो कि सरकार ने दावा किया है कि छत्तीसगढ़ में पहली बार आदिवासी महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है. इस महोत्सव में प्रदेश भर के आदिवासी नृत्य टोली सहित देश और विदेशों से भी कलाकार शामिल हो सकते हैं. राजधानी रायपुर में 27 और 29 दिसंबर को होने वाले इस आयोजन में आदिवासी संस्कृति नृत्य (Folk Dance)  का प्रदर्शन किया जाएगा. शहर के साइंस कॉलेज ग्राउंड में इस महोत्सव का आयोजन होना है. इस महोत्सव में देशभर के आदिवासी समूह के जनजातियों की उपस्थिति में सभ्यता और संस्कृति का आदान प्रदान किया जाएगा. आदिवासियों द्वारा निर्मित औषधि सामग्री का भी प्रदर्शन किया जाएगा. सरकार पूरे देश के कई जाने माने हस्तियों (Eminent personalities) को आदिवासी महोत्सव में शामिल होने का निमंत्रण सरकार दे रही है.

Yogi Adityanath, Naveen Patnaik, सीएम योगी आदित्यनाश, सीएम नवीन पटनायक chhattisgarh news, cg news, National Tribal Festival, National Tribal Festival in chhattisgarh, chhattisgarhi culture, छत्तीसगढ़ न्य़ूज, सीजी न्यूज, आदिवासी महोत्सव, छत्तीसगढ़ में आदिवासी महोत्सव, राष्ट्रीय आदिवासी महोत्सव, कांग्रेस, congress
ओडिशा के मुख्यमंत्री को आदिवासी महोत्सव में शामिल होने का न्योता दिया गया है.


ओडिशा के मुख्यमंत्री को दिया निमंत्रण

राष्ट्रीय आदिवासी कला और नृत्य महोत्सव का आमंत्रण ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक (Chief Minister Naveen Patnaik) को दिया गया है. सूबे के गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू ने सीएम नवीन पटनायक से बुधवार को मुलाकात की है. गृहमंत्री ने मुलाकात कर सीएम नवीन पटनायक को आदिवासी महोत्सव में शामिल होने का निमंत्रण दिया है. इसके साथ ही गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू ने ओडिशा के मुख्यमंत्री के साथ महानदी पानी के विवाद को लेकर भी चर्चा की हैं. मुलाकात के बाद गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू ने कहा कि महानदी पानी के विवाद का हल दोनों राज्यों के साथ बातचीत करके किया जा सकता हैं. गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू और ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक की भुवनेश्वर में मुलाकात हुई है.

Yogi Adityanath, Naveen Patnaik, सीएम योगी आदित्यनाश, सीएम नवीन पटनायक chhattisgarh news, cg news, National Tribal Festival, National Tribal Festival in chhattisgarh, chhattisgarhi culture, छत्तीसगढ़ न्य़ूज, सीजी न्यूज, आदिवासी महोत्सव, छत्तीसगढ़ में आदिवासी महोत्सव, राष्ट्रीय आदिवासी महोत्सव, कांग्रेस, congress
यूपी के मुख्यमंत्री को आदिवासी महोत्सव में शामिल होने का न्योता दिया गया है.


मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को भी न्योता

स्कूली शिक्षा मंत्री डाॅ. प्रेमसाय सिंह ने बुधवार को लखनऊ में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) से मुलाकात की है. सीएम योगी को राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव में शामिल होने का निमंत्रण उन्होंने दिया है. वहीं योगी आदित्यनाथ ने छत्तीसगढ़ में आयोजित होने वाली राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव के लिए अपनी शुभकामनाएं दी तथा छत्तीसगढ़ आने का आश्वासन भी दिया है. साथ ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने काशी विश्वनाथ मंदिर (Kashi Vishwanath Temple) वाराणसी में पूजा के लिए चढ़ाए जाने वाले फूलों का सदुपयोग करते हुए इत्र अगरबत्ती और धूप बनाने की कार्य योजना के बारे में विस्तार से जानकारी दी और इसे छत्तीसगढ़ में भी अमल करने करने का सुझाव दिया है.ये भी पढ़ें: 

आदिवासी महोत्सव को खास बनाएगी कांग्रेस, इस खास चेहरों को दिया न्योता 

जंगल सफारी में डेढ़ साल के शेर गुमा की मौत, जू में होगा अंतिम संस्कार 

नागरिकता संशोधन बिल पर CM भूपेश बघेल ने कहा, बंटवारे के अलावा बीजेपी ने किया ही क्या है? 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रायपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 11, 2019, 2:04 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर