लाइव टीवी

कांग्रेस का पूरा फोकस लोकसभा चुनाव पर, इन 'खास' लोगों पर रखी जा रही पैनी नजर

Awadhesh Mishra | News18 Chhattisgarh
Updated: February 25, 2019, 2:05 PM IST

छत्तीसगढ़ सहित पूरे देश में लोकसभा चुनाव की तैयारी जोरों पर है. ऐसे में छत्तीसगढ़ में बदले हुए सिसासी समीकरण के बाद अब छोटे दलों और वोट कटुओं की भूमिका पर सब की निगाहें टिकी हुई है.

  • Share this:
देशभर में होने वाले आम चुनाव की घोषणा किसी भी वक्त हो सकती है. ऐसे में राजनीतिक दलें अपनी-अपनी तैयारियों में जुटी हुई है. बात अगर छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की करें तो यहां कांग्रेस इस बार वोट कटुए प्रत्याशियों सहित छोटे दलों पर निगाहे जमाए हुए है. चुनाव से पहले ही ऐसे लोगों को अपने पाले में लाने की अंदरूनी तैयारी कर रही है. हालांकि सत्ताधारी दल कांग्रेस हो या फिर मुख्य विपक्षीय दल बीजेपी दोनों ही वोट कटुओं से प्रभाव नहीं करने की दलील दे रहे है. जबकि चुनावी इतिहास पर नजर डाला जाए तो यह कुछ और ही कहानी बयां करती है.
राजनीतिक दलों के नुमाइंदे इस बात से इंकार करें कि उन्हें छोटे दलों और वोट कटुओं से फर्क नहीं पड़ेगा. मगर यह बात सौ फीसदी सच हैं कि छत्तीसगढ़ में हालहिं में संपन्न हुए विधानसभा चुनाव में जोगी कांग्रेस-बसपा और सीपीआई की जोड़ी 7 सीटें जीतने में कामयाब रही थी. ऐसे में इन दलों का बिलासपुर, कोरबा, जांजगीर-चांपा जैसे क्षेत्रों में खासा प्रभाव भी देखने को मिला था. इतना ही नहीं रायपुर लोकसभा सीट की भाटापारा विधानसभा सीट भी जोगी कांग्रेस जीतने में कामयाब रही थी. अगर बात 2014 में संपन्न हुए लोकसभा चुनाव की बात करें तो ..

जांजगीर-चाम्पा लोकसभा सीट से
बसपा के दूजराम बौध- 125617

कोरबा लोकसभा सीट से
जीजीपी के हीरासिंह मरकाम - 52753

बस्तर लोकसभा सीट सेनिर्दलीय बिमला सोरी - 33883

रायगढ़ लोकसभा सीट से
निर्दलीय कृपाशंकर भगत - 27152

महासमुंद लोकसभा सीट से
निर्दलीय सभी चंदूलाल मिलाकर - करीब 71000

निर्दलीय उम्मीदवारों ने राष्ट्रीय दलों के जीत-हार को काफी हद तक प्रभावित किया था. भले ही कांग्रेस-बीजेपी इस चुनाव में इस तरह की समीकरण से इंकार करें मगर जानकारों की मानें तो करीब चार सीटों पर इस बार भी ऐसा ही प्रभाव पड़ने वाला है जिसमें बिलासपुर, कोरबा, जांजगीर-चाम्पा और महासमुंद प्रमुख रूप से शामिल है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रायपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 25, 2019, 1:04 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर