लाइव टीवी

धान पर घमासान: कांग्रेस ने बीजेपी से पूछे 5 सवाल, पूर्व सीएम डॉ. रमन ने दिया यह जवाब

Mamta Lanjewar | News18 Chhattisgarh
Updated: November 17, 2019, 12:27 PM IST
धान पर घमासान: कांग्रेस ने बीजेपी से पूछे 5 सवाल, पूर्व सीएम डॉ. रमन ने दिया यह जवाब
बीजेपी और कांग्रेस दोनों ही एक दूसरे पर आरोप प्रत्यारोप लगा रहे हैं. (File Photo)

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में इस साल धान खरीदी (Paddy) को लेकर मचा सियासी घमासान थमने का नाम नहीं ले रहा है.

  • Share this:
रायपुर. छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में इस साल धान खरीदी (Bought Paddy) को लेकर मचा सियासी घमासान थमने का नाम नहीं ले रहा है. बीजेपी (BJP) और कांग्रेस (Congress) दोनों ही एक दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप लगा रहे हैं. भूपेश बघेल (Bhupesh Baghel) सरकार के धान खरीदी की तारीख बढ़ाए जाने के विरोध में प्रदेश भर में बीजेपी द्वारा प्रदर्शन (Protest) किया जा रहा है. बीजेपी के इस प्रदर्शन पर कांग्रेस ने 5 सवाल किए हैं. इसके तहत कांग्रेस ने बीजेपी पर सीधे तौर पर निशाना साधा है.

छत्तीसगढ़ कांग्रेस (Chhattisgarh Congress) के प्रदेश अध्यक्ष मोहन मरकाम (Mohan Markam) ने बीजेपी (BJP) से पांच सवाल किए हैं. इसमें उन्होंने पूछा है कि साल 2013 के विधानसभा चुनावों के पूर्व जारी संकल्प पत्र में किसानों का धान 2100 रुपये प्रति क्विंटल और 300 रुपये प्रति क्विंटल की दर से पूरे पांच वर्षों तक बोनस (Bonus) दिए जाने का वादा किया गया था या नहीं? केन्द्र सरकार से उक्त घोषणा के पूर्व अनुमति ली गई थी या नहीं? जून 2014 में केन्द्र की मोदी सरकार द्वारा धान बोनस पर प्रतिबंध लगाने के बाद रमन सरकार ने कृषि वर्ष 2014-2015, 2015-2016 एवं 2016-2017 में किसानों को बोनस क्यों नहीं दिया? मोदी सरकार ने वर्ष 2017 में धान बोनस पर लगाए गए प्रतिबंध को वापस लेने एवं राज्य में कांग्रेस सरकार बनने के बाद बोनस पर पुनः प्रतिबंध क्यों लगाया? राज्य के भाजपा नेताओं को धान बोनस पर प्रतिबंध हटाने के लिए केन्द्र सरकार से अनुरोध करने में क्यों संकोच हो रहा है?

मिला यह जवाब
कांग्रेस के सवालों का जवाब प्रदेश के पूर्व सीएम और बीजेपी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष डॉ. रमन सिंह ने दिया है. डॉ. रमन सिंह ने क​हा कि कांग्रेस धान खरीदी के मुद्दे पर किसानों को गुमराह करने की कोशिश कर रही है. कांग्रेस ने अपने जनघोषणा पत्र में जो वायदा किया था, उसे अब पूरा करना चाहिए और जवाब तो अब कांग्रेस को देना चाहिए, क्योंकि वह सत्ता में हैं.

ये भी पढ़ें: छत्तीसगढ़ में अवैध धान ट्रांसपोर्टिंग के 190 प्रकरण दर्ज, 19 हजार 33 क्विंटल धान जब्त 

छत्तीसगढ़ में 'भूपेश टैक्स' की हो रही वसूली, धड़ल्ले से बिक रहा शराब: रमन सिंह

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रायपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 17, 2019, 12:00 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर