लाइव टीवी

छत्तीसगढ़ चुनाव: कांग्रेस ने जारी की 17 कैंडिडेट की चौथी लिस्ट, जानें कौन कहां से लड़ेगा चुनाव?
Raipur News in Hindi

निलेश त्रिपाठी | News18 Chhattisgarh
Updated: October 29, 2018, 12:04 PM IST
छत्तीसगढ़ चुनाव: कांग्रेस ने जारी की 17 कैंडिडेट की चौथी लिस्ट, जानें कौन कहां से लड़ेगा चुनाव?
Demo Pic

छत्‍तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने अपनी चौथी सूची रविवार रात करीब पौने आठ बजे जारी कर दी. इसमें 17 सीटों पर प्रत्याशियों के नाम का ऐलान किया गया है.

  • Share this:
छत्‍तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने अपनी चौथी सूची रविवार रात करीब पौने आठ बजे जारी कर दी. इसमें 17 सीटों पर प्रत्याशियों के नाम का ऐलान किया गया है. इससे पहले की तीन सूची में क्रमश: 12, 6 और 37 प्रत्याशियों के नाम का ऐलान किया जा चुका है. बाकी 18 सीटों पर भी जल्द घोषणा की उम्मीद की जा रही है.

लिस्ट के अनुसार सामरी और लुंड्रा के विधायकों ने अपनी सीट बदल ली है. इस सूची में 5 मौजूदा विधायकों को फि‍र टिकट दिया गया है. सूची में अनुसूचित जाति (एससी) के तीन और अनुसूचित जनजाति (एसटी) के 6 उम्‍मीदवारों के नाम शामिल हैं.

कांग्रेस इससे पहले छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की अपनी 3 सूची जारी कर चुकी है. पहले चरण की 18 सीटों पर कांग्रेस ने दो लिस्ट के जरिए कैंडिडेट की घोषणा की थी, जबकि शनिवार को ही दूसरे चरण के चुनाव के लिए 37 कैंडिडेट की सूची जारी की गई थी.




कांग्रेस ने पहले चरण के चुनाव में दक्षिण छत्तीसगढ़ में राजनांदगांव सीट पर मुख्यमंत्री रमन सिंह को टक्कर देने के लिए पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेयी की भतीजी करूणा शुक्ला को मैदान में उतारा है. सत्ताधारी बीजेपी राज्य विधानसभा की 90 में से 78 सीटों पर अपने उम्मीदवारों की घोषणा लगभग हफ्ते भर पहले कर चुकी है.



दो चरणों में होंगे चुनाव
छत्तीसगढ़ में दो चरणों में विधानसभा के चुनाव होने हैं. 12 नवंबर को पहले चरण में नक्सल प्रभावित 18 सीटों पर मतदान होगा जबकि 20 नवंबर को शेष 78 सीटों के लिए वोटिंग होगी. पहले चरण के चुनाव के लिए 23 अक्टूबर को नामांकन का आखिरी दिन है.

वर्ष 2000 में मध्य प्रदेश से अलग होकर बने छत्तीसगढ़ राज्य में बीजेपी 2003 से सत्ता में है. 2013 के विधानसभा चुनाव में उसे 49 सीटों पर जीत मिली थी जबकि कांग्रेस ने 39 सीटें जीती थी. बीएसपी ने 1 सीट और 1 सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार ने जीत हासिल की थी.

चौथी सूची में शामिल नाम ..

भरतपुर सोनहत से गुलाब सिंह कामरो
बैकुंठपुर से अम्बिका सिंहदेव
सामरी से चिंतामणि महाराज
लुंड्रा से प्रीतम राम
कटघोरा से पुरुषोत्तम कंवर
पाली तानखार से मोहित केरकेट्टा
तखतपुर से रश्मि सिंह
बेलतरा से राजेन्द्र कुमार
जांजगीर चापा से मोहित लाल देवांगन
पामगढ़ से गोरेलाल बर्मन
सरायपाली से किस्मतलाल नंद
खल्लारी से द्वारिकाधीश यादव
महासमुंद से विनोद चंद्राकर
बिलाईगड़ से चंद्रदेव प्रसाद
बलौदाबाजार से जनकराम वर्मा
सिहावा से लक्ष्मी ध्रुव
डौंडी लोहारा से अनिला भेड़िया


कांग्रेस द्वारा जारी चौथी सूची.

ये भी पढ़ें: 'धान का कटोरा' बना 'CD फैक्ट्री': टेप्स जिनसे छत्तीसगढ़ की राजनीति में आया भूचाल 

(आने वाला 5 साल बस्तर की शांति और विकास का होगा: डॉ. रमन सिंह)

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रायपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 28, 2018, 9:10 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading