लाइव टीवी

जिला-जनपदों में भी कांग्रेस का क्लीन स्वीप का दावा, BJP अलाप रही खरीद-फरोख्त का राग
Raipur News in Hindi

Awadhesh Mishra | News18 Chhattisgarh
Updated: February 10, 2020, 12:02 PM IST
जिला-जनपदों में भी कांग्रेस का क्लीन स्वीप का दावा, BJP अलाप रही खरीद-फरोख्त का राग
पंचायत चुनाव के बाद बीजेपी और कांग्रेस एक दूसरे पर आरोप लगा रही हैं.

छत्तीसगढ़ त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव (Chhattisgarh three-tier panchayat elections) में जो परिणाम आए हैं, उसके अनुसार कांग्रेस (Congress) को 27 में से 6 जिलों में हार का सामना करना पड़ा.

  • Share this:
रायपुर. छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में हाल ही में संपन्न हुए त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव (Panchayat Election) के बाद अब बारी जनपद और जिला पंचायतों में अध्यक्ष बनाने की है. प्रदेश के 27 जिलों में जिला पंचायत अध्यक्ष पद को लेकर कांग्रेस (Congress) ने मिशन 27 तय कर क्लीन स्वीप का दावा किया है तो वहीं बीजेपी (BJP) नगर निगम चुनाव की तर्ज पर ही एक बार फिर से खरीद-फरोख्त का राग अलाप रही है. बीजेपी का कांग्रेस पर सत्ता और पैसों के दुरूपयोग का आरोप लगा रही है.

छत्तीसगढ़ त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव (Chhattisgarh three-tier panchayat elections) में जो परिणाम आए हैं, उसके अनुसार कांग्रेस को 27 में से 6 जिलों में हार का सामना करना पड़ा तो वहीं बीजेपी ने ग्रामीण अंचलों में अपनी साख कुछ हद तक बनाने में कामयाब हुई है. कांग्रेस ने अध्यक्ष बनाने के लिए पूरी ताकत झोंक दी है. मंत्री से लेकर विधायक तक और संगठन के नेताओं से लेकर सत्ता के करीबियों तक को पर्यवेक्षक बना कर जीत दिलाने की जिम्मेदारी दी गई है.

बीजेपी ने की ये तैयारी
वहीं दूसरी ओर बीजेपी ने अपने आला नेताओं की मॉनीटरिंग में एक कमेटी का गठन किया है, जो अध्यक्ष के निर्वाचन पर नजर रखेंगे और किसी भी तरह के खरीद फरोख्त की कोशिशों की रिपोर्ट आला कमान को देंगे. इन तमाम हलचलों के बीच अब सभी की निगाहें 14 फरवरी को होने वाले अध्यक्ष के चुनाव पर टिकी हैं कि आखिरकार सियासी गुणा-गणित के बाद ऊंट किस करवट बैठता है.

Chhattisgarh
विधानसभा के नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौसिक ने कांग्रेस पर गंभीर आरोप लगाए.


इससे अच्छा है अध्यक्ष नहीं बनाना
14 फरवरी को होने वाले अध्यक्ष के निर्वाचन की तैयारियों की जानकारी देते हुए नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौसिक ने कहा कि जनता जनार्दन ने जो आशीर्वाद दिया है उसे बीजेपी ने सहस्र स्वीकार किया है. जनता के निर्णय के अनुसार ही बीजेपी अपना अध्यक्ष बनाएगी. वहीं कांग्रेस के मिशन 27 पर तंज कसते हुए नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक ने कहा कि कांग्रेस अपने आला कमान को दिखाने कि लिए नगर निगम में महापौर चुनाव की तर्ज पर खरीद-फरोख्त कर भयादोहन कर अध्यक्ष बनाने की कोशिशों में जुटी हुई है, ऐसे में अध्यक्ष बनाने से अच्छा है कि अध्यक्ष ना बनाया जाए.
Chhattisgarh
कांग्रेस के प्रदेश प्रवक्ता आरपी सिंह.


बीजेपी-कांग्रेस आमने-सामने
14 फरवरी को जिला-जनपद अध्यक्षों का चुनाव होना है, ऐसे में जिला-जनपद के सदस्य ही बहुमत के आधार पर अपना अध्यक्ष चुनेंगे, तमाम तैयारियों के बीच बीजेपी के आरोप कर कांग्रेस प्रवक्ता आरपी सिंह ने पलटवार करते हुए कहा कि बीजेपी आरोप नहीं लगा रही बल्कि अपना अनुभव बता रही है कि कैसे गुजरात में हुए राज्यसभा चुनाव से एक-एक विधायक को 50 से 100 करोड़ रुपए का ऑफर दिया गया. कर्नाटक चुनाव में एक-एक विधायक को 100 से 300 करोड़ रुपए दिए गए, इसलिए बीजेपी का यह आरोप कोई नया नहीं है. बल्कि वे अपने अनुभव को समय-समय पर सार्वजिक करते रहते हैं ताकि लोग उनके बारे में जानते रहें.

Bihar Assembly Elections, Nitish Kumar, Rahul Gandhi, Sonia Gandhi, Congress, बिहार विधानसभा चुनाव, नीतीश कुमार, राहुल गांधी, सोनिया गांधी, कांग्रेस
सांकेतिक फोटो.


आकड़ों में कांग्रेस ने मारी बाजी
जिला पंयाचत के कुल 400 सीटों में से कांग्रेस समर्थित प्रत्याशियों के कब्जे में 223 व बीजेपी समर्थित प्रत्याशियों के कब्जे में 151 सीटें हैं. जबकि अन्य पार्टियों के पास 15 और 11 सीटें निर्दलियों के खाते में हैं. जिलावार ब्योरा देखें तो बलरामपुर, जशपुर, बस्तर, दंतेवाड़ा, रायपुर और कोरिया में कांग्रेस समर्थित ज्यादातर प्रत्याशियों की हार हुई है. जबकि राजनांदगांव और कवर्धा में परिणाम बीजेपी और कांग्रेस के पक्ष में बराबर ही रहा है. बाकि जिलों में कांग्रेस के पक्ष में नतीजे आए हैं.

ये भी पढ़ें:
देवी काली की सवारी बताकर त्रिसूल-खप्पर लिए सड़क पर मचाया उत्पात, पुलिस ने पकड़ा तो उतरा पाखंड

गौरेला-पेण्ड्रा-मरवाही अब छत्तीसगढ़ का नया जिला, इन खुबियों ने बनाई है अलग पहचान

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रायपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 10, 2020, 12:01 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर