लाइव टीवी

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने पहली बार यहां किया था यूनिवर्सल बेसिक इनकम देने का वादा
Raipur News in Hindi

निलेश त्रिपाठी | News18Hindi
Updated: March 25, 2019, 3:54 PM IST

छत्तीसगढ़ की धरती से कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने 28 जनवरी 2019 को ही सरकार बनने पर यूनिवर्सल बेसिक इनकम देने का ऐलान किया था.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 25, 2019, 3:54 PM IST
  • Share this:
कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने लोकसभा चुनाव से पहले बड़ा वादा किया है. सोमवार (25 मार्च) को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में राहुल गांधी ने ऐलान किया कि अगर 2019 के चुनाव के बाद कांग्रेस सत्ता में आती है तो देश के 20% सबसे गरीब परिवारों को हर साल 72 हजार रुपये मिलेंगे. इस स्कीम से 25 करोड़ लोगों को सीधे फायदा होगा. लोकसभा चुनाव से पहले राहुल गांधी के इस बयान ने सियासी हलचल बढ़ा दी है. लेकिन, बता दें कि ऐसा पहली बार नहीं है, जब​ राहुल गांधी ने गरीबों के लिए मिनिमम इनकम गारेंटी का वादा किया हो.

छत्तीसगढ़ की धरती से कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने 28 जनवरी 2019 को ही यूनिवर्सल बेसिक इनकम का आईडिया दिया था. विधानसभा चुनाव 2018 में भारी बहुमत से कांग्रेस की जीत के बाद राहुल गांधी पहली बार 28 जनवरी को छत्तीसगढ़ प्रवास पर आए थे. राजधानी रायपुर के अटल नगर में किसान आभार रैली को संबोधित करते हुए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने देश की जनता से ये वादा किया था.

रायपुर में किसान आभार रैली की फाइल फोटो.




कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने 28 जनवरी को छत्तीसगढ़ से लोकसभा चुनाव 2019 के प्रचार की हुंकार भर दी थी. राजधानी रायपुर के अटल नगर में आयोजित किसान आभार रैली में राहुल गांधी ने कहा था, '2019 में कांग्रेस की सरकार बनने पर गरीबों के लिए ऐसा काम किया जाएगा, जो अब तक पूरी दुनिया में किसी भी सरकार ने नहीं किया है. वर्ष 2019 में केंद्र में कांग्रेस की सरकार बनने पर गरीबों के लिए न्यूनतम आमदनी कानून लागू किया जाएगा. इसके तहत हर गरीब के बैंक एकाउंट में न्यूनतम आमदनी की राशि डाली जाएगी. ऐसा करने वाली कांग्रेस सरकार दुनिया की पहली सरकार बन जाएगी.'



रायपुर में किसान आभार रैली की फाइल फोटो.


28 जनवरी के ऐलान के बाद राहुल गांधी ने सोमवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में दावा किया कि हम हिन्दुस्तान से गरीबी को मिटा देंगे. उन्होंने कहा कि कांग्रेस देश के गरीबों को न्याय दिलाएगी. कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि मनरेगा हमारा पहला फेज था, जिसमें हमने गरीबों की मदद के लिए न्यूनतम आय की गारंटी दी. यह योजना का मनरेगा जैसा ही दूसरा फेज  होगा, जिसमें 25 करोड़ गरीब लोगों को सीधा फायदा मिलेगा. इसके साथ ही राहुल गांधी ने मोदी सरकार पर भी हमला बोला. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री देश में दो हिन्दुस्तान बना रहे हैं, एक अनिल अंबानी जैसा और दूसरा गरीबों का. हम देश को नया हिन्दुस्तान बनाएंगे जिसमें अमीर और गरीब दोनों की इज्जत होगी.
ये भी पढ़ें: लोकसभा चुनाव 2019: तल्‍खी के बावजूद छत्तीसगढ़ में गठबंधन बरकरार! अजीत जोगी यहां से लड़ेंगे चुनाव 
ये भी पढ़ें: लोकसभा चुनाव 2019: जहां से पहली बार लड़े थे कांशीराम, वहां हुंकार भरने आएंगी मायावती 
ये भी पढ़ें: लोकसभा चुनाव 2019: पूर्व मंत्रियों को भी नहीं मिली टिकट, छत्तीसगढ़ में ये हैं बीजेपी के ड्रीम-11  
एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स  

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रायपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 25, 2019, 3:29 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading