लाइव टीवी

छत्तीसगढ़ के मंच से राहुल गांधी ने भरी लोकसभा चुनाव की हुंकार, पढ़ें- खास बातें

निलेश त्रिपाठी | News18Hindi
Updated: January 28, 2019, 5:36 PM IST
छत्तीसगढ़ के मंच से राहुल गांधी ने भरी लोकसभा चुनाव की हुंकार, पढ़ें- खास बातें
कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी.

राहुल गांधी ने देश की जनता को कांग्रेस के पक्ष में लाने के लिए चुनावी वादे भी किए. इसके साथ ही केन्द्र की मोदी सरकार पर जमकर निशाना भी साधा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 28, 2019, 5:36 PM IST
  • Share this:
छत्तीसगढ़ के विधानसभा चुनाव में बंपर जीत के बाद कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी सोमवार को पहली बार राजधानी रायपुर पहुंचे. रायपुर में आयोजित किसान आभार रैली में राहुल गांधी ने 2019 लोकसभा चुनाव के लिए हुंकार भरी. राहुल गांधी ने देश की जनता को कांग्रेस के पक्ष में लाने के लिए चुनावी वादे भी किए. इसके साथ ही केन्द्र की मोदी सरकार पर जमकर निशाना भी साधा. किसान आभार रैली में सीएम भूपेश बघेल ने भी ऐलान किए.

राहुल गांधी ने किसान आभार रैली को संबोधित करते हुए कहा कि 2019 में केन्द्र में कांग्रेस की सरकार बनने पर गरीबों के लिए न्यूनतम आमदनी कानून लागू किया जाएगा. इसके तहत हर गरीब के बैंक एकाउंट में न्यूनतम आमदनी की राशि डाली जाएगी. ऐसा करने वाली कांग्रेस सरकार दुनिया की पहली सरकार बन जाएगी.

राहुल गांधी ने रायपुर में केन्द्र सरकार पर जमकर निशाना साधा. राहुल गांधी ने कहा भाजपा दो हिंदूस्तान बनाना चाहती है. एक हिंदूस्तान उद्योगपतियों का, जहां कर्ज माफ करने के साथ ही सब कुछ मिल सकता है और दूसरा गरीब किसानों का हिंदूस्तान. यहां कुछ नहीं मिलेगा, सिर्फ मन की बात सुनने को मिलेगा. हमारी सरकार बनेगी तो जनता के मन की बात सुनी जाएगी और उनके मन के अनुसार काम करेंगे.


रायपुर में आयोजित कार्यक्रम में मंच पर उपस्थित कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी व अन्य.

राहुल गांधी ने कहा कि कांग्रेस की सरकार में यदि जमीन अधिग्रहण होगी तो उसका उचित मुआवजा मिलेगा. जमीन पर पांच साल तक काम नहीं होने पर किसानों को वापस किया जाएगा. छत्तीसगढ़ पूरी ​दुनिया का धान का कटोरा बनेगा. सिर्फ धान ही नहीं, यहां की सब्जियां, फल पूरी दुनिया की डायनिंग रूम में पहुंचेंगी.

राहुल गांधी ने कहा कि ​कांग्रेस की सरकार में यदि जमीन अधिग्रहण होगी तो उसका उचित मुआवजा मिलेगा. जमीन पर पांच साल तक काम नहीं होने पर किसानों को वापस किया जाएगा. छत्तीसगढ़ पूरी ​दुनिया का धान का कटोरा बनेगा. सिर्फ धान ही नहीं, यहां की सब्जियां, फल पूरी दुनिया की डानिंग रूम में जाएगा.राहुल गांधी ने कहा कि हमारे सब नेताओं ने मिलकर एकसाथ ये चुनाव लड़ा. काफी समय से यहां बीजेपी की सरकार थी. जब भी हम किसानों के कर्जा माफ की बात करते थे, तब भाजपा सरकार जवाब देती थी कि हमारे पास पैसा नहीं है. यही हाल हर उस प्रदेश में थी, जहां भाजपा सरकार थी. दिल्ली में यही बात मोदी सरकार कहती है. हिंदूस्तान के चौकीदार के पास किसानों के कर्ज माफ करने के लिए पैसा नहीं है.

राहुल गांधी ने कहा कि हमारे सब नेताओं ने मिलकर एकसाथ ये चुनाव लड़ा. काफी समय से यहां बीजेपी की सरकार थी. जब भी हम किसानों के कर्जा माफ की बात करते थे, तब भाजपा सरकार जवाब देती थी कि हमारे पास पैसा नहीं है. यही हाल हर उस प्रदेश में थी, जहां भाजपा सरकार थी. दिल्ली में यही बात मोदी सरकार कहती है.

राहुल गांधी ने कहा कि मैं छत्तीसगढ़ की जनता, युवाओं, किसानों का दिल से धन्यवाद करना चाहता हूं. आपने कांग्रेस पार्टी पर भरोसा किया. आपने मामूली जिम्मेदारी नहीं दी है. आपने कांग्रेस पार्टी को भारी जिम्मेदारी दी है. हम दिल से जिम्मेदारी पूरी करने की कोशिश करेंगे.

सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि देश में कांग्रेस की सरकार जब भी बनी है. किसानों के हित में काम किया है. केन्द्र की मोदी सरकार पर भूपेश बघेल ने निशाना साधा. सीएम बघेल ने कहा कि देश में संवैधानिक संस्थाओं को कमजोर करने का काम मौजूदा केन्द्र सरकार कर रही है. भूपेश बघेल ने कहा कि राहुल गांधी का मतलब किसानों का कर्ज माफ, समर्थन मूल्य 25 सौ रुपये होना है. यदि देश को बचाना है तो राहुल गांधी को प्रधानमंत्री बनाना है.

किसानों पर दर्ज एफआईआर होंगे वापस
सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि कांग्रेस का जन घोषणा पत्र छत्तीसगढ़ सरकार का एजेंडा बन गया है. सीएम बघेल ने कहा कि झीरम कांड मामले में एनआईए से जांच वापस लेने के पत्र का जवाब केन्द्र सरकार नहीं दे रही है. इससे साफ है कि दाल में कुछ काला है. सीएम बघेल ने ऐलान किया कि किसानों व नेताओं पर राजनीतिक मंशा से दर्ज किए गए फर्जी एफआईआर वापस लिए जाएंगे.

साहू समाज के प्रदेश अध्यक्ष ने थामा कांग्रेस का हाथ
छत्तीसगढ़ साहू समाज के प्रदेश अध्यक्ष ने विपिन साहू ने कांग्रेस का हाथ थाम लिया. अटल नगर में हैलीपैड पर राहुल गांधी की मौजूदगी में विपिन साहू ने कांग्रेस की सदस्यता ली. विपिन साहू बीजेपी की टिकट पर चुनाव भी लड़ चुके हैं. विपिन साहू के कांग्रेस प्रवेश को बीजेपी के लिए बड़ा झटका मामना जा रहा है.

ये भी पढ़ें: राहुल गांधी बोले- 2019 का चुनाव जीतने के बाद हर गरीब को देंगे न्यूनतम आमदनी गारंटी 

ये भी पढ़ें: 30 जनवरी को 6 घंटे के लिए बंद रहेगी छत्तीसगढ़ के सभी अस्पतालों की OPD 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रायपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 28, 2019, 2:31 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर