Assembly Banner 2021

कोरोना वायरस: 31 मार्च तक सभी यूनिवर्सिटी और कॉलेज बंद, ये परीक्षाएं हुई स्थगित

कोरोना वायरस की प्रतीकात्मक तस्वीर.

कोरोना वायरस की प्रतीकात्मक तस्वीर.

जारी आदेश में विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों में परीक्षा संचालन के लिए सभी शैक्षणिक, गैर शैक्षणिक स्टाफ को नियमित रूप से उपस्थित होने को कहा गया है.

  • Share this:
रायपुर. कोरोना वायरस (Corona Virus) का कहर अब भारत में भी देखने को मिल रहा है. कर्नाटक में हुई एक 76 वर्षीय बुजुर्ग की मौत के बाद दिल्ली (Delhi) में भी एक महिला ने शुक्रवार को दम तोड़ दिया. छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) सरकार भी इस वायरस (COVID-19) से बचाव के कड़े कदम उठा रही है. इसी कड़ी में प्रदेश के सभी विश्वविद्यालय और महाविद्यालयों को 31 मार्च तक के लिए बंद रखने के आदेश दिए गए हैं. जारी आदेश में विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों में परीक्षा संचालन के लिए सभी शैक्षणिक, गैर शैक्षणिक स्टाफ को नियमित रूप से उपस्थित होने को कहा गया है. केवल कक्षाओं का संचालन स्थगित रखने कहा गया है.

मालूम हो कि छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) सरकार ने एहतियत तौर पर एक बड़ा फैसला लिया. कोरोना वायरस  के संक्रमण की रोकथाम और नियंत्रण के लिए नगरीय निकायों की सीमा के तहत स्थित सभी सार्वजनिक पुस्तकालय (लाइब्रेरी) तथा शासकीय, अर्धशासकीय और निजी व्यायाम शाला (जिम), स्विमिंग पूल (Swimming Pool) और वाॅटर पार्क (Water Park) को  31 मार्च 2020 तक बंद रखने का फैसला लिया गया है.

ये परीक्षाएं स्थगित



सरकार द्वारा जारी आदेश के मुताबिक विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित स्नातक भाग-एक, भाग-दो,  स्नातकोत्तर भाग-एक तथा सेमेस्टर पद्धति में सेमेस्टर एक, दो एवं तीन की परीक्षाएं भी स्थगित कर दी गई है. केवल स्नातक अंतिम वर्ष तथा स्नातकोत्तर अंतिम वर्ष और अंतिम सेमेस्टर की परीक्षाएं यथावत आयोजित होंगी.  राज्य शासन द्वारा विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों में कार्यरत समस्त शैक्षणिक, गैर शैक्षणिक स्टाफ को अन्य राज्यों एवं देश के बाहर आयोजित होने वाले वर्कशाॅप, सेमिनार, शोध संगोष्ठि, सम्मेलन और प्रशिक्षण आदि में भाग लेने के लिए पूर्व में जारी अनुमतियों को भी निरस्त कर दिया गया है.
साथ ही आगामी आदेश तक राज्य के बाहर और विदेश प्रवास पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया है. राज्य में स्थित विश्वविद्यालयों एवं महाविद्यालयों में भी वर्कशाॅप, सेमिनार, शोध संगोष्ठि आदि का आयोजन स्थगित रखने कहा गया है. इस संबंध में आयुक्त, उच्च शिक्षा संचालनालय द्वारा आदेश जारी कर सभी शासकीय एवं अशासकीय विश्वविद्यालय के कुलसचिव और महाविद्यालयों के प्राचार्याें को भेजा गया है.

ये भी पढ़ें: 

कोरोना वायरस: 31 मार्च तक आंगनबाड़ी, लाइब्रेरी, स्विमिंग पूल और वाटर पार्क बंद 

 

कोरोना वायरस: मार्केट, मॉल और शिक्षण संस्थानों में होगी फॉगिंग और स्प्रे, 7 दिनों में शुरू होगा काम
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज