लाइव टीवी

Coronavirus इफेक्ट: छत्तीसगढ़ की जेलों से छोड़े गए अब तक 584 कैदी
Raipur News in Hindi

भाषा
Updated: April 3, 2020, 11:51 PM IST
Coronavirus इफेक्ट: छत्तीसगढ़ की जेलों से छोड़े गए अब तक 584 कैदी
कोरोना वायरस के कारण प्रदेश सरकार ने अब तक 584 कैदियों को रिहा कर दिया है. (फाइल फोटो)

छत्तीसगढ़ सरकार (Government of Chhattisgarh) ने कोरोना वायरस (Coronavirus) को फैलने से रोकने के लिए जेलों से 584 कैदियों को रिहा कर दिया है.

  • Share this:
रायपुर. छत्तीसगढ़ सरकार (Government of Chhattisgarh) ने प्रदेश में कोरोना वायरस (Coronavirus) को फैलने से रोकने के लिए प्रदेश के विभिन्न जेलों से अब तक 584 कैदियों को रिहा कर दिया है. इन कैदियों को पैरोल, अंतरिम जमानत तथा सजा पूरी करने पर रिहा किया गया है. राज्य के वरिष्ठ अधिकारियों ने शुक्रवार को बताया कि कोरोना वायरस के कारण राज्य की विभिन्न जेलों से अब तक कुल 584 कैदियों को छोड़ा जा चुका है, जिनमें से 391 कैदियों को अंतरिम जमानत पर, 154 कैदियों को पैरोल पर और 39 कैदियों को सजा पूरी करने पर विभिन्न जेलों से छोड़ा गया है.

अधिकारियों ने बताया कि कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए जेलों में कैदियों की संख्या कम करने का निर्णय लिया गया था, जिससे जेलों में बंद कैदियों में कोरोना वायरस का खतरा कम किया जा सके. इसी क्रम में इन कैदियों को कुछ शर्तों के अधीन अंतरिम जमानत और पैरोल पर छोड़ा गया है.

बनाई गई थी हाई पावर कमेटी
उन्होंने बताया कि जमानत और पैरोल देने की प्रक्रिया 23 मार्च से शुरू हुई थी. अधिकारियों ने बताया कि सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के बाद राज्य की जेलों में कैदियों को जमानत या पैरोल पर रिहा करने के लिए छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट के न्यायमूर्ति प्रशांत कुमार मिश्रा की अध्यक्षता में तीन सदस्यीय हाई पावर कमेटी बनाई गई थी.



समिति की सिफारिश के आधार पर उठाया गया कदम


इस कमेटी में अतिरिक्त मुख्य सचिव (गृह और जेल) सुब्रत साहू और अतिरिक्त महानिदेशक (जेल) अशोक जुनेजा सदस्य हैं. उन्होंने बताया कि समिति ने दो बैठकें की हैं और इसकी सिफारिश के आधार पर यह कदम उठाया जा रहा है.

प्रदेश में वायरस से 9 लोग हो चुके हैं संक्रमित
छत्तीसगढ़ में एक अप्रैल की शाम तक कोरोना वायरस संक्रमण के दो नए मामले सामने आने के बाद राज्य में इस वायरस से संक्रमित हुए लोगों की संख्या बढ़कर 9 हो गई है. इनमें से दो लोगों को इलाज के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है. राज्य के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने मंगलवार को बताया कि रायपुर निवासी लगभग 25 वर्षीय युवती में कोरोना वायरस के संक्रमण की पुष्टि हुई है. युवती को रायपुर स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान में भर्ती कराया गया है. युवती कुछ दिनों पहले लंदन से लौटी है.

ये भी पढ़ें - 

हर माह 20,000 वेंटिलेटर बनाएगी AgVa, सरकार से मिला 10 हजार का ऑर्डर

COVID-19 टेस्ट फ्री करने को लेकर याचिका, SC ने केंद्र को जारी किया नोटिस

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रायपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 3, 2020, 11:43 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading