लॉकडाउन में छत्तीसगढ़ से दूसरे राज्यों में भेजा जा रहा चावल, बरती जा रही पूरी सावधानी
Raipur News in Hindi

लॉकडाउन में छत्तीसगढ़ से दूसरे राज्यों में भेजा जा रहा चावल, बरती जा रही पूरी सावधानी
लॉकडाउन में छत्तीसगढ़ से दूसरे राज्यों में भेजा जा रहा चावल (फाइल फोटो)

भारतीय रेल (Indian Railway) की अहम भूमिका होने के कारण रायपुर रेल मंडल के अधिकारी कर्मचारी अपनी जिम्मेदारी निभा रहे हैं एवं देश में लॉकडाउन खाने-पीने का सामान, कोयला, चावल. अनाज, खाने का तेल, चीनी, डेयरी प्रोडक्ट, इत्यादि सामानों की आपूर्ति को सामान्य करने की जिम्मा संभाला है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 11, 2020, 6:56 PM IST
  • Share this:
रायपुर. लॉकडाउन (Lockdown) के दौरान जरूरी वस्तुओं की आपूर्ति अब भी जारी है और इसकी सबसे अहम कड़ी रेलवे है. दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे रायपुर मंडल द्वारा आवश्यक वस्तुओं का लदान किया जा रहा है. पूरे देश में लॉकडाउन की अवधि में आवश्यक वस्तुओं व सेवाओं में कोई कमी ना आये इसके लिए भारतीय रेल में मालगाड़ियों चलाई जा रही हैं. इसी कड़ी में छत्तीसगढ़ से दूसरे राज्यों में चावल (Rice) भेजा जा रहा है ताकि प्रदेश के साथ दूसरे राज्यों में भी खाद्य सामग्रियों की दिक्कत ना हो.

भारतीय रेल की अहम भूमिका होने के कारण रायपुर रेल मंडल के अधिकारी कर्मचारी अपनी जिम्मेदारी निभा रहे हैं एवं देश में लॉकडाउन खाने-पीने का सामान, कोयला, चावल. अनाज, खाने का तेल, चीनी, डेयरी प्रोडक्ट, इत्यादि सामानों की आपूर्ति को सामान्य करने की जिम्मा संभाला है. विषम परिस्थितियों में भी पूरे देश में मालगाड़ियों का परिचालन लगातार हो रहा है. इस कार्य में लगे लोको पायलट, मालगाड़ियों के लिए गार्डों, गुड्स सुपरवाइजर सोशल डिस्टेन्स को ध्यान में रखते हुए इन कार्यों को कर रहे हैं. अपने दायित्व को गंभीरता से पालन करने के कारण ही रायपुर रेल मंडल देश में खाद्यान्न सहित आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति कर पा रहा है.

देश के विभिन्न भागों में भेजा जा रहा चावल
इस प्रकार की गतिविधियां पूरे देश में जारी हैं जिससे आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति को सुनिश्चित हो रही हैं. इसी कड़ी में दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे रायपुर मंडल के साइडिंग (एफसीएमएच) मंदिर हसौद साइडिंग (भारतीय खाद्य निगम, मंदिर हसौद), बिल्हा, बालोद, आरएसडी, छत्तीसगढ़ से चावल की लोडिंग कर देश के विभिन्न भागों में भेजा जा रहा है. साइडिंग से हजारीबाग टाउन, धनबाद, साहिबगंज, बिहार, झारखंड, तेलंगाना, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल के राज्यों में चावल मालगाड़ी द्वारा भेजा जा रहा है. दिनांक 24 मार्च 2020 से 10 अप्रैल, 2020 तक लगभग 69665 टन चावल ( फूड ग्रेन) 1109 बीसीएन वैगन द्वारा 24 फेरों में (24मालगाड़ियों में) लगभग 30341 किलोमीटर की दूरी तय करते हुए भेजा गया. इसी कड़ी में आगे भी माल लदान चालू है. लॉकडाउन में भी रायपुर रेल मंडल की साइडिंग से फूड ग्रेन भेजने की प्रक्रिया जारी है. भारतीय रेलवे के अधिकारी कर्मचारी अपने उत्तरदायित्व को विषम परिस्थितियों ने भी बखूबी निभा रहे हैं. आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति में कोई बाधा नहीं आई है.
ये भी पढ़ें: LOCKDOWN: घरेलू हिंसा की शिकायत के लिये राष्ट्रीय महिला आयोग ने शुरू किया व्हाट्सएप नंबर


अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading