Assembly Banner 2021

Chhattisgarh COVID-19 Update: 24 घंटे में मिले 29 नए मरीज, संक्रमितों का आंकड़ा 1200 के पार

आम आदमी पार्टी ने ट्विटर पर एक लघु वीडियो साझा किया जिसमें अस्पताल के चिकित्साकर्मी इस महिला को छुट्टी मिलने के बाद विदाई देते नजर आते हैं. (सांकेतिक चित्र)

आम आदमी पार्टी ने ट्विटर पर एक लघु वीडियो साझा किया जिसमें अस्पताल के चिकित्साकर्मी इस महिला को छुट्टी मिलने के बाद विदाई देते नजर आते हैं. (सांकेतिक चित्र)

प्रदेश में थोड़ी राहत इस बात से है कि कुल 1240 में अब तक 351 कोरोना को मात देकर अस्पतालों से डिस्चार्ज हो चुके हैं, तो वहीं कोरोना से लड़ते हुए अब तक 05 लोगों की मौत हुई है जिसमें दुर्ग जिले से 02, बस्तर जिले से 01, बिलासपुर जिले से 01 और रायपुर जिले से 01 शामिल है.

  • Share this:
रायपुर. छत्तीसगढ़ में एक दिन के ब्रेक के बाद कोरोना (Coronavirus) की रफ्तार फिर ट्रैक पर लौट आई है. मंगलवार को करीब दस दिनों में महज एक दर्जन नए मरीज मिलने के बाद देर रात ही 29 नए मरीजों की पुष्टि हुई है, जिसमें जांजगीर से 26, सरगुजा से 02 और जशपुर जिले से 01 नया मरीज शामिल है. देर रात 29 नए मरीजों के मिलने के साथ ही  कुल पीड़ितों की संख्या बढ़कर 1240 हो चुकी है, तो वहीं एक्टिव मरीजों की संख्या बढ़कर 884 हो गई है. प्रदेश में थोड़ी राहत इस बात से है कि कुल 1240 में अब तक 351 कोरोना को मात देकर अस्पतालों से डिस्चार्ज हो चुके हैं, तो वहीं कोरोना से लड़ते हुए अब तक 05 लोगों की मौत हुई है जिसमें दुर्ग जिले से 02, बस्तर जिले से 01, बिलासपुर जिले से 01 और रायपुर जिले से 01 शामिल है.


19846 केंद्रों पर 238874 व्यक्ति क्वारंटाइन में


छत्तीसगढ़ में जिस तेजी से मरीजों की संख्या बढ़ी है उसी तेजी से क्वारंटाइन सेंटरों की भी संख्या बढ़ाई गई है. मौजूदा स्थिति में प्रदेशभर में 19846 क्वारंटाइन सेंटर हैं जिनमें 238874 लोग क्वारंटीन पर हैं. प्रदेश में संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए सीएम भूपेश बघेल के निर्देश पर सभी जिलों में कोविड अस्पताल और 150 के करीब कोविड सेंटर तैयार की जा रही है.


क्वारंटाइन में बच्चों-महिलाओं का ख्याल




क्वारंटाइन सेटरों की व्यवस्था और सुविधाओं को लेकर राज्य सरकार गंभीर नजर आ रही है. सीएम बघेल के निर्देश के बाद सभी सेंटरों में प्रवासी लोगों को सभी मूलभूत सविधाएं उपलब्ध कराए जा रहे हैं. सेंटरों में अपने माता-पिता के साथ ठहरे बच्चों के शारीरिक और बौद्धिक विकास पर भी सरकार ध्यान दे रही है और बुनियादी सुविधाओं के साथ-साथ महिलाओं और किशोरियों के स्वास्थ्यगत जरूरतों का भी ध्यान रखा जा रहा है. बालोद जिले के एक सेंटर पर बच्चों को ड्राइंग शीट और अलग-अलग गतिविधियों से जुड़ी खेल सामग्री दी जा रही है, तो वहीं महिलाओं को गरिमा किट दिया जा रहा है.


जब राज्यपाल ने लिया संज्ञान


प्रदेशभर के क्वारंटाइन सेंटरों की स्थिति पर राज्यपाल ने संज्ञान लेते हुए मुख्य सचिव आरपी मंडल सहित आला अधिकारियों के साथ चर्चा की. राजभवन में आयोजित बैठक में राज्यपाल ने क्वारंटाइन सेंटरों की व्यवस्था सुधारने, सामुदायिक संक्रमण की स्थिति में बचने के ठोक उपाय सहति अन्य दिशा-निर्देश दिए. साथ ही राज्यपाल ने क्वारंटाइन सेंटर में उपलब्ध व्यवस्था की विस्तार से जानकारी लेते हुए सेंटरों में मौजूद लोगों के स्वास्थ्य परीक्षण की भी जानकारी ली. बता दें कि क्वारंटाइन सेंटरों की स्थिति को लेकर बीते कुछ दिनों से लगातार सवाल उठ रहे हैं.


जांच का बढ़ता दायरा


छत्तीसगढ़ में कोरोना का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है. रोज दर्जनों की संख्या में नए मरीज मिल रहे हैं. नए मरीज मिलने के पीछ का तर्क यह भी हैं कि सूबे में बीते कुछ दिनों से जांच की दर में काफी तेजी आई है. जांच का आंकड़ा 93 हजार के पार पहुंच चुका है. अब तक 93059 संदिग्धों की जांच की गई है जिसमें 89914 नेगेटिव 1240 पॉजिटिव तो 1936 संदिग्धों की जांच जारी है. प्रदेशभर में करीब आधा दर्जन स्थानों पर कोरोना जांच की जा रही है. जांच में तेजी के साथ ही पॉजिटिव मरीजों की संख्या लगातार बढ़ते जा रही है.






ये भी पढ़ें: 





अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज