लाइव टीवी

COVID-19: जगदलपुर में भी होगा कोरोना जांच, ब्रिटेन से छत्तीसगढ़ आए लोगों का होगा टेस्ट
Raipur News in Hindi

Awadhesh Mishra | News18 Chhattisgarh
Updated: March 30, 2020, 9:06 AM IST
COVID-19: जगदलपुर में भी होगा कोरोना जांच, ब्रिटेन से छत्तीसगढ़ आए लोगों का होगा टेस्ट
अमेरिका में कोविड-19 की ऐसी टेस्ट किट तैयार हुई है जो 5 मिनट में नतीजे देगी. (प्रतीकात्मक फोटो)

कोरोना वायरस (Corona Virus) के बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है.

  • Share this:
रायपुर. कोरोना वायरस (Corona Virus) के बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है. राज्य सरकार ने कोरोना वायरस (COVID-19) के सैम्पलों की जांच की सुविधा अब जगदलपुर मेडिकल काॅलेज (Jagdalpur Medical College) में भी मुहैया करा दी गई है. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के निर्देशन पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोरोना वायरस टेस्टिंग के लिए जगदलपुर के मेडिकल काॅलेज को सभी आवश्यक उपकरण, जांच किट (Test Kit) और पीपीई किट (PPI Kit) भी दिया जाएगा.

मालूम हो कि अभी तक कोरोना के सैम्पलों की जांच की सुविधा राज्य में केवल एम्स रायपुर (AIIMS, Raipur) में ही थी. अब जगदलपुर मेडिकल काॅलेज में भी कोरोना टेस्टिंग की सुविधा मुहैया होने से इस महामारी के संक्रमण को रोकने में काफी मदद मिलेगी. इसके साथ ही कोरोना के संदिग्ध और पाॅजिटिव मरीजों के लिए जगदलपुर मेडिकल कॉलेज और जिला चिकित्सालय में बेड, आईसीयू और वेंटिलेटर की भी व्यवस्था सरकार कर रही है.

ब्रिटेन से आए सभी लोगों की होगी कोरोना जांच



ब्रिटेन (UK) से बीते एक महीने के अंदर छत्तीसगढ़ में आने वाले सभी लोगों का कोरोना टेस्ट कराने का फैसला स्वास्थ्य विभाग ने लिया है. रविवार को राज्य स्तरीय कमांड एंड कंट्रोल सेंटर में विभागीय अधिकारियों की बैठक लेकर स्वास्थ्य सचिव निहारिका बारिक सिंह ने राज्य में कोरोना संक्रमण एवं बचाव की स्थिति की समीक्षा की. सचिव ने बैठक में कहा कि राज्य में अभी तक कोरोना वायरस से पीड़ित 7 मरीजों में से सर्वाधिक 3 मरीज ऐसे मिले हैं जो ब्रिटेन से लौटे है. इस स्थिति को देखते हुए यह जरूरी है कि बीते एक महीने की अवधि में वहां से छत्तीसगढ़ आए सभी लोगों का कोरोना टेस्ट किया जाए. बैठक में बताया गया कि ब्रिटेन से छत्तीसगढ़ आने वालों की कुल संख्या 73 है. इनके नाम, पता एवं कांटेक्ट की जानकारी संबंधित जिलों के कलेक्टर, एसपी और सीएमएचओ को दे दी गई है. इन लोगों का तत्परता से सैंपल कलेक्ट कर टेस्ट के लिए उपलब्ध कराने के निर्देश दे दिए गए हैं.






बैठक में यह भी जानकारी दी गई है कि दुनिया के अलग-अलग देशों से छत्तीसगढ़ राज्य में आने वालों की संख्या लगभग 2500 है. इनकी सूची भी विभाग ने तैयार कर संबंधित जिलों को उपलब्ध करा दी है. इन सभी लोगों और इनके परिजनों को क्वॉरेंटाइन में रहने की सलाह दी गई है. एक्टिव सर्विलेंस टीम (Active Surveillance Team) इन लोगों के संपर्क में है और उनके स्वास्थ्य पर निगरानी बनाए हुए है. साथ ही ब्रिटेन से आए लोगों के आस-पास के इलाकों को भी एक्टिव सर्विलेंस में रखने के निर्देश दिए गए है.

ये भी पढ़ें: 

COVID-19: सीएम भूपेश बघेल ने पीएम नरेंद्र मोदी से की राहत पैकेज की मांग, लिखा पत्र 

Lockdown: तय रेट से ज्यादा कीमत पर बेचा सामान, महासमुंद की 6 दुकानें सील, 5 हजार जुर्माना 

COVID-19: लॉकडाउन तोड़ा, विदेश यात्रा की जानकारी छिपाई, 24 घंटे में 28 मामले दर्ज

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रायपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 30, 2020, 9:06 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading