लाइव टीवी

COVID-19: रेलवे ने कम्युनिटी हॉल को क्वॉरेंटाइन सेंटर में बदला, मेडिकल फैसेलिटी देने की तैयारी
Raipur News in Hindi

Devwrat Bhagat | News18 Chhattisgarh
Updated: April 9, 2020, 10:06 AM IST
COVID-19: रेलवे ने कम्युनिटी हॉल को क्वॉरेंटाइन सेंटर में बदला, मेडिकल फैसेलिटी देने की तैयारी
रेलवे चिकित्सकों और मेडिकल स्टाफ को वेंटिलेटर प्रैक्टिकल ट्रेनिंग भी दी जा रही है.

दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे (SECR) रायपुर रेल मंडल (Raipur Rail Division) में रेलवे चिकित्सालय विभाग द्वारा कोरोना वायरस (Corona Virus) को लेकर सतर्कता और आपात स्थिति से निपटने की तैयारी की जा रही है.

  • Share this:
रायपुर. दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे (SECR) रायपुर रेल मंडल (Raipur Rail Division) में रेलवे चिकित्सालय विभाग द्वारा कोरोना वायरस (Corona Virus) को लेकर सतर्कता और आपात स्थिति से निपटने की तैयारी की जा रही है. रायपुर रेल मंडल के चिकित्सालयों में 3 महीने के लिए संविदा के आधार पर चिकित्सकों विशेषज्ञों और पैरामेडिकल स्टाफ को इंटरव्यू के लिए बुलाया गया है. रेलवे द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक 10 जीडीएमओ, 4 विशेषज्ञ, 12 स्टाफ नर्स,  2 फार्मासिस्ट और 3 लेब सुप्रिडेंट को  इंटरव्यू के लिए बुलाने की तैयारी की जा रही है.

इसके साथ ही रायपुर रेल मंडल में लगभग 200 क्वारेंटाइन बेड (Quarantine bed) बनाए जा रहे हैं. मंडल ने  रेलवे इंस्टिट्यूट के आरपीएफ बैरक के सामुदायिक भवन (कम्युनिटी हॉल) को क्वॉरेंटाइन सेंटर में बदल दिया है. अभी तक लगभग 112 क्वारेंटाइन बेड मरीजों (COVID-19) को रखने के लिए बनाए गए हैं.

कर्मचारियों को हिदायत



रेलवे मंडल चिकित्सालय के मेडिकल और  पैरामेडिकल स्टाफ लगातार कार्य कर रहे हैं. चीफ हेल्थ इंस्पेक्टर कॉलोनियों में स्वच्छता को लेकर सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखते हुए कार्यों को अंजाम दे रहे हैं. नियमित रूप से की जाने वाली सफाई, कार्यालयों, रेलवे कॉलोनियों, कंट्रोल रूम, रनिंग रूम, आरपीएफ बैरक, लॉबी रूम में ब्लीचिंग पाउडर, सोडियम हाइपोक्लोराइड का छिड़काव किया जा रहा है. बैटरी ऑपरेटेड स्प्रै मशीन से सैनिटाइजेशन का काम किया जा रहा है. रेलवे चिकित्सकों और मेडिकल स्टाफ को वेंटिलेटर प्रैक्टिकल ट्रेनिंग भी दी जा रही है.



मेडिकल फेसेलिटी देने की तैयारी

रायपुर रेल मंडल के सीनियर डीसीएम तन्मय मुखोपाध्याय ने न्यूज़ 18 को बताया कि रायपुर रेल मंडल द्वारा खारून रेल विहार, रेलवे ऑफिसर्स कॉलोनी सामुदायिक भवन और भिलाई में पहले ही क्वारंटाइन सेंटर तैयार कर दिए गए हैं. इसी कड़ी में डब्यूआरएस कॉलोनी में रेलवे इंस्टिट्यूट कम्युनिटी हॉल में भी 112 बेड का क्वारंटाइन सेंटर बनाया गया है. यहां फूड के साथ मेडिकल फैसेलिटी देने की भी तैयारी की जा रही है.

 

ये भी पढ़ें: 

 

COVID-19: कोरबा में मिला कोरोना वायरस का दूसरा मरीज, स्वास्थ्य मंत्री ने की नए केस की पुष्टि

सुकमा: आखिरकार कैंसर से जंग हार गईं फ्लोरेंस नाइटिंगेल कहलाने वाली पुष्पा तिग्गा 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रायपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 9, 2020, 9:53 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading