लाइव टीवी

Lockdown: राशन कार्ड नहीं होने पर भी मिलेगा अनाज, रायपुर नगर निगम ऐसे करेगा मदद
Raipur News in Hindi

Devwrat Bhagat | News18 Chhattisgarh
Updated: March 31, 2020, 9:50 AM IST
Lockdown: राशन कार्ड नहीं होने पर भी मिलेगा अनाज, रायपुर नगर निगम ऐसे करेगा मदद
लोगों से सोशल डिस्टेंसिंग की नसीहत दी जा रही है. (Demo Pic)

अब राशन कार्ड विहीनों की खोज कर निगम द्वारा स्मार्ट सिटी (Smart City), समाज सेवी संगठनों (Social Service Organizations) की मदद से भोजन के पैकेट (Food Packet) और अनाज बांटा जाएगा.

  • Share this:
रायपुर. कोरोना वायरस (Coronavirus) की वजह से पूरे देश में लॉकडाउन (Lockdown) कर दिया गया है. सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) की हिदायत लोगों को दी जा रही है. छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) सरकार भी लोगों की हरसंभव मदद करने की कोशिश कर रही है. इसी कड़ी में उन लोगों की मदद करने के लिए सरकार सामने आई है जिनके पास राशन कार्ड (Ration Card) नहीं है. ऐसे लोगों को सरकार खोज रही है और उन तक राशन पहुंचाने की कवायद की जा रही है. अब राशन कार्ड विहीनों की खोज कर निगम द्वारा स्मार्ट सिटी (Smart City), समाज सेवी संगठनों (Social Service Organizations) की मदद से भोजन के पैकेट (Food Packet) और अनाज बांटा जाएगा.

बता दें कि रायपुर नगर निगम  (Raipur Nagar Nigam)  सर्वे कर ऐसे लोगों की खोज करेगा जिनके पास राशन कार्ड नहीं है. ऐसे लोगों की पहचान कर उन तक जरूरत के सामान पहुंचाए जाएंगे. इसके साथ ही सरकार ने सूबे के राशन दुकानदारों को सख्त निर्देश जारी कर कहा है कि दुकान पर लोगों की अनावश्यक भीड़ न हो. लोगों से भी सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) का पालन करने की लगातार अपील की जा रही है.

सर्वे करेगा रायपुर नगर निगम



रायपुर नगर निगम द्वारा राशन कार्ड विहीन दिहाड़ी मजदूर, भिखारी और अन्य लोगों का सर्वे किया जा रहा है ताकि उनके लिए भोजन की व्यवस्था कराई जा सके. रायपुर नगर निगम के कमिश्नर सौरभ कुमार ने बताया कि कलेक्टर एस भारतीदासन के निर्देश पर रायपुर नगर निगम क्षेत्र के सभी आठ जोनों में ऐसे गरीब लोगों तथा परिवारों का सर्वे किया जा रहा है, जिनके पास राशन कार्ड नहीं हैं. कमिश्नर का मानना है कि कुछ घुमन्तु किस्म के दिहाड़ी मजदूरों और भिखारियों और अन्य लोगों के राशन कार्ड बन नहीं पाए होंगे. उनका सभी आठ जोनों में युद्धस्तर पर सर्वे किया जा रहा है.



रायपुर नगर निगम सर्वे कर राशन कार्ड विहीन लोगों की पहचान करने की कोशिश कर रहा है. (File Photo)


पार्षदों से ली जा रही मदद

रायपुर नगर निगम के कमिश्नर सौरभ कुमार के मुताबिक सर्वे के लिए जोन स्तर पर संबंधित वार्डों के पार्षदों की भी मदद ली जा रही है. कई पार्षदों के पास, बेसहारा, आवासहीन, भिखारी और दिहाड़ी मजदूरों की लिस्ट है. ज्यादातर पार्षदों ने लिस्ट उपलब्ध भी करवा दी है. प्राप्त नामों को आधार कार्डों से लिंक कर नाम फिल्टर किए जा रहे हैं. सर्वे करने के लिए सोमवार सुबह जोनों में अधिकारियों की बैठक भी रखी गई थी. उनकी सर्वे रिपोर्ट मंगलवार देर शाम तक फाइनल होकर मिल जाएगी.

प्रशासन ने पहले ही एहतियात के तौर पर शास्त्री मार्केट को बंद कर दिया है.


निगम कमिश्नर का कहना है कि लिस्ट फाइनल हो जाने के बाद उनके लिए तात्कालिक भोजन और साथ ही अनाज की भी व्यवस्था की जाएगी. राशन दुकानों में आगामी महीने का राशन देने का निर्देश मिला हुआ है. राशन दुकानों में भीड़ न हो पाए इसका भी इंतजाम करने का निर्देश दिया गया है. दस-दस लोगों को राशन दिया जाएगा. साथ ही सोशल डिस्टेस्टिंग का भी पालन करवाया जाएगा.

 

 

ये भी पढ़ें: 

COVID-19: कोरबा में लंदन से लौटा युवक मिला कोरोना पॉजिटिव, मरीजों की संख्या 8 तक पहुंची 

 

COVID-19: लॉकडाउन के बीच सरकार का बड़ा तोहफा, नहीं बढ़ेगी बिजली की दर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रायपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 31, 2020, 9:29 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading