लाइव टीवी

COVID-19: इस विमान से रायपुर लौटे लोगों से CM भूपेश बघेल की अपील- 14 दिनों तक अपने घर के एक ही कमरे में रहें
Raipur News in Hindi

News18 Chhattisgarh
Updated: March 21, 2020, 10:31 AM IST
COVID-19: इस विमान से रायपुर लौटे लोगों से CM भूपेश बघेल की अपील- 14 दिनों तक अपने घर के एक ही कमरे में रहें
सीएम एयर इंडिया के विमान संख्या AI-651 से रायपुर पहुंचे यात्रियों से अपील कर होम आइसोलेशन में रहने को कहा. (File Photo)

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सूबे की जनता से अपील करते हुए कहा है कि 15 मार्च को एयर इंडियाके विमान संख्या AI-651 से सुबह 11:45 बजे मुम्बई से रायपुर पहुंचे यात्री होम आइसोलेशन पर रहें.

  • Share this:
रायपुर. छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (Bhupesh Baghel) ने सूबे की जनता से अपील करते हुए कहा है कि 15 मार्च को एयर इंडिया (Air India AI-651) के विमान संख्या AI-651 से सुबह 11:45 बजे मुम्बई से रायपुर पहुंचे यात्री होम आइसोलेशन पर रहें. दरअसल इस विमान में एक यात्री कोरोना वायरस पॉजिटिव पाया गया है.

भूपेश बघेल ने ट्वीट कर जनता से यह अपील की कि या​त्री खुद अपनी और जन स्वास्थ्य की सुरक्षा दृष्टि से होम आइसोलेशन के दिशा-निर्देशों का कड़ाई से पालन करते हुए 14 दिनों तक अपने घर के एक ही कमरे में रहें. उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के हवाले से कहा कि आइसोलेटेड व्यक्ति को घर का एक ही सदस्य मास्क लगाकर पूरी सावधानी बरतते हुए जरूरी समान देगा.



सीएम भूपेश बघेल (CM Bhupesh Baghel) ने  19 मार्च को प्रदेश की जनता से अपील करते हुए कहा है कि कोरोना वायरस से बचाव के संबंध में आज प्रदेश की जनता से कहा -प्रिय भाइयों और बहनों, जय जोहार, जैसा की आप जानते ही हैं कि पूरा विश्व इस समय कोरोना वायरस की महामारी से जूझ रहा हैं. छत्तीसगढ़ में भी आज कोरोना वायरस का एक केस पाजीटिव पाया गया है, जिसका समुचित उपचार एम्स रायपुर में चल रहा है. पीड़ित के परिवार के सभी सदस्यों और उनके सम्पर्क में आने वाले सभी लोगों की पहचान कर उनको भी आइसोलेशन में रखा गया है.

टोल फ्री नंबर पर दें सूचना

सीएम भूपेश बघेल ने कहा- राज्य में कोरोनो वायरस से उपचार की माकूल व्यवस्था है और इससे डरने या चिंतित होने की कोई जरूरत नहीं हैं, लेकिन अब हमें ज्यादा सतर्क रहना होगा और लापरवाही से बचना होगा. एम्स में योग्य चिकित्सक, पीड़ित का उपचार कर रहे हैं. देश में अभी तक अनेक कोरोना पीड़ित स्वस्थ हो चुके हैं. राज्य में विदेश यात्रा करके लौटे सभी नागरिकों का स्वास्थ्य परीक्षण कर उन्हें आइसोलेशन में रखने की प्रक्रिया जारी हैं. मैं फिर से अपनी बात दोहराता हूं कि आपकी जानकारी में अगर ऐसा कोई व्यक्ति है जो विदेश यात्रा से लौटा है और उसने स्वास्थ्य विभाग को रिपोर्ट नहीं किया है तो इसकी सूचना तत्काल टोल फ्री नम्बर 104 पर दें.

आवश्यक होने पर ही घर से निकलें

सीएम भूपेश ने कहा- लोगों को यह समझना होगा कि जानकारी छुपाने से कोरोना वायरस से बचाव नहीं हो सकेगा अपितु जानकारी देने और सही उपचार लेने से ही बचाव संभव है. बच्चों और बुर्जुगों को विशेष सावधानी रखने की आवश्यकता हैं. मेरा राज्य के नागरिकों से आग्रह हैं कि बहुत आवश्यक होने पर ही अपने घर से बाहर निकलें. लोगों की सावधानी और सुरक्षा के लिए मैंने स्वयं अपने सभी कार्यक्रम और समारोह रदद् कर दिये हैं. राज्य में स्कूल, कॉलेज, सिनेमा हाॅल, माॅल और भीड़भाड़ वाले स्थानों पर लोगों के इकट्ठा होने पर रोक लगा दी है.

नगर निगम क्षेत्रों में धारा 144 लागू

सीएम भूपेश ने कहा- हमने राज्य में कोरोना वायरस से बचाव और उपचार की सही जानकारी देने के लिए एक इमरजेंसी कम्यूनिकेशन टीम बनाई है जो आपको सतत रूप से सही सूचना देने का काम करेगी और भ्रामक खबरों के प्रचार को रोकेगी. मैं कोरोना उपचार के लिए लगातार काम कर रहे स्वास्थ्य विभाग के सभी चिकित्सकों और चिकित्सीय स्टाॅफ का तहेदिल से आभारी हूं. पूरा राज्य उनके समर्पण भाव की सराहना करता है. मैंने यह निर्णय लिया हैं कि कोरोना के उपचार में लगेे स्वास्थ्य विभाग के अमले को विशेष भत्ता अतिरिक्त प्रदान किया जायेगा. राज्य सरकार ने एक महत्वपूर्ण निर्णय लेते हुए राजधानी रायपुर सहित सभी नगर निगम क्षेत्रों में धारा 144 लगा दी है.

ये भी पढ़ें: COVID-19: एहतियात के तौर पर पूरे रायपुर को लॉक डाउन करने की तैयारी!

सूरजपुर: पिता घर लौटा तो बच्ची ने बताया-भैया मेरे साथ कर रहे थे गंदा काम

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रायपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 21, 2020, 10:12 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर