• Home
  • »
  • News
  • »
  • chhattisgarh
  • »
  • Chhattisgarh Weather Alert: चक्रवात 'गुलाब' का असर, कई जिलों में तेज बारिश, जानें ताजा अपडेट

Chhattisgarh Weather Alert: चक्रवात 'गुलाब' का असर, कई जिलों में तेज बारिश, जानें ताजा अपडेट

बस्तर सहित कई इलाकों में गुलाब तूफान का असर 24 घण्टे तक रहने की सम्भवना है..

बस्तर सहित कई इलाकों में गुलाब तूफान का असर 24 घण्टे तक रहने की सम्भवना है..

Chhattisgarh Cyclone Gulab update: छत्तीसगढ़ के दक्षिण बस्तर में गुलाबी तूफान ने बीती रात को दस्तक दी जिसके बाद रात से शुरू हुआ बारिश का सिलसिला अब रुक-रुककर जारी है. आंध्रप्रदेश और ओडिशा की सीमा से सटे छत्तीसगढ़ के दक्षिणी हिस्से सुकमा और कोंटा इलाके में सोमवार की शाम तक जारी थी. हालांकि मौसम पूरी तरह से साफ नहीं हुआ है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    रायपुर. छत्तीसगढ़ से सटे आंध्र प्रदेश और ओडिशा से होकर प्रदेश के बस्तर में रविवार और सोमवार की दरम्यानी रात दस्तक देने वाला चक्रवाती तूफान गुलाब कुछ तूफानी मंजर देकर अब धीरे धीरे कमजोर पड़ते हुए आगे बढ़ रहा है. हालांकि छत्तीसगढ़ के दक्षिण बस्तर में गुलाबी तूफान ने बीती रात को दस्तक दी जिसके बाद रात से शुरू हुआ बारिश का सिलसिला अब रुक-रुककर जारी है. आंध्रप्रदेश और ओडिशा की सीमा से सटे छत्तीसगढ़ के दक्षिणी हिस्से सुकमा और कोंटा इलाके में सोमवार की शाम तक जारी थी. हालांकि मौसम पूरी तरह से साफ नहीं हुआ है, ऐसे में अभी कयास यही लगाए जा रहे है कि चक्रवाती तूफान गुलाब की वर्षा अभी जारी रहेगी. वहीं बीजापुर और दंतेवाड़ा, जगदलपुर में बारिश रुक-रुककर हो रही है. सुकमा कोंटा सहित दंतेवाड़ा इलाके में 25 से 30 किमी प्रतिघण्टे की रफ्तार से हवाएं चल रही है.

    बस्तर संभाग के सुकमा कोंटा जगदलपुर को छोड़ दें तो दक्षिण बस्तर कहलाने वाले दंतेवाड़ा इलाके में हवाओ के साथ बारिश जारी है. चमक-गरज के साथ हो रही बारिश जनहानि की खबरें तो अभी नहीं लेकिन दंतेवाड़ा के गदा पाल इलाके में बिजली गिरने से 25 मवेशियों की मौत हो गई है. जगदलपुर में दोपहर के बाद से मौसम साफ है. बीच-बीच मे थोड़ा बहुत असर देखने को मिला रहा है लेकिन लगातार बारिश का सिलसिला अभी थमा हुआ है.

    उधर कोंडागांव और कांकेर में भी मौसम कुछ ऐसा ही बना हुआ है. रविवार को जरूर शाम से शुरू हुई मूसलाधार बारिश की वजह से थोड़ा जनजीवन अस्त-व्यस्त हुआ था लेकिन आज सुबह के बाद से हालात थोड़ा सुधरे हुए है. कोंडागांव कांकेर से सटे धमतरी और बालोद के साथ ही राजनांदगांव में तूफान गुलाब के असर होने की बात मौसम विभाग कह रहा था. धमतरी में बारिश जारी है लेकिन तेज हवाओं के बीच धीमी बारिश हो रही है. जगदलपुर के सहायक मौसम वैज्ञानिक सोरी के मुताबिक गुलाब तूफान का असर बस्तर में 24 घण्टे तक रहने की सम्भवना जताई गई है.. उस लिहाज से कल दोपहर या शाम तक मौसम सामान्य होने की सम्भवना है..प्रदेश के मैदानी इलाके रायपुर, बिलसपुर की बात करे तो इन जगहों पर सुबह बादल छाए रहे और कुछ देर के लिए 10 से 12 किमी प्रति घण्टे की रफ्तार से हवाएं चली उसके बाद तेज़ धूप की वजह से गर्मी के तेवर लोगो को दिखाई दिए. कुल मिलाकर चक्रवाटी तूफान अब धीरे धीरे कमजोर पड़ रहा है. माना जा रहा है कि कल के बाद से हालात सामान्य होने लगेंगे.

    क्या कहता है रायपुर मौसम विभाग

    ‘गुलाब’ चक्रवात कमजोर होकर गहरा अवदाब के रूप में दक्षिण छत्तीसगढ़ में जगदलपुर से 65 किलोमीटर दक्षिण में स्थित है. इसके पश्चिम दिशा में आगे बढ़ते हुए अगले 24 घंटे में अवदाब उसके बाद निम्न दाब के क्षेत्र के रूप में परिवर्तित होने की संभावना है. मानसून द्रोणिका जैसलमेर, उदयपुर, अकोला, चंद्रपुर, दक्षिण छग में स्थित गहरा अवदाब के केंद्र, विशाखापट्टनम और उसके बाद पूर्व- दक्षिण-पूर्व की ओर पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी तक स्थित है. एक पूर्व- पश्चिम द्रोणिका उत्तर कोण्कड़ से दक्षिण छग में स्थित गहरा अवदाब के केंद्र तक 5.8 किलोमीटर ऊंचाई पर स्थित है. प्रदेश में कल कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने अथवा गरज चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है. प्रदेश में एक-दो स्थानों पर गरज चमक के साथ आकाशीय बिजली गिरने की संभावना है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज