Assembly Banner 2021

Weather Alert: चक्रवात निसर्ग से बदलेगा मौसम, बस्तर में तेज हवा के साथ होगी हल्की बारिश

तय समय से पहले मध्य प्रदेश पहुंचा मॉनसून (Demo PIc)

तय समय से पहले मध्य प्रदेश पहुंचा मॉनसून (Demo PIc)

मौसम वैज्ञानिक एचपी चंद्रा ने निसर्ग तूफान को लेकर जानकारी देते हुए बताया कि 3, 4 और 5 जून को इसका असर देखने को मिलेगा. तूफान की वजह से छत्तीसगढ़ के मध्य और उत्तर पश्चिम के जिलों में बादल छाए रहेंगे.

  • Share this:
रायपुर. कोविड-19 महामारी से बाद अब छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में चक्रवाती तूफान निसर्ग (Cyclone Storm Nisarg) का खतरा मंडराने लगा है. तूफान की वजह से मौसम में तेजी से बदलाव हो सकता है. मौसम वैज्ञानिक एचपी चंद्रा ने निसर्ग तूफान को लेकर जानकारी देते हुए बताया कि 3, 4 और 5 जून को इसका असर देखने को मिलेगा. तूफान की वजह से छत्तीसगढ़ के मध्य और उत्तर पश्चिम के जिलों में बादल छाए रहेंगे. कुछ इलाकों में बारिश और तेज हवाएं चलने की भी संभावना है. वहीं 4 जून को उत्तर छत्तीसगढ़ में एक दो स्थानों पर बारिश हो सकती है. कुछ इलाकों में आकाशीय बिजली गिरने की भी संभावना है. वहीं बस्तर (Bastar) संभाग में चक्रवात के प्रभाव से हल्की बारिश हो सकती है. कुछ इलाकों में तेज हवाएं लोगों को परेशान कर सकती है.

छत्तीसगढ़ में भी हो सकता है असर

मौसम विभाग की मानें तो चक्रवात तूफान निसर्ग के टकराते के बाद मौसम में बदलाव होगा. सुपर साइक्लोन निसर्ग मुंबई की ओर बढ़ रहा है. अभी इसकी गति 4 से 5 किलो मीटर प्रति घटा बताई जा रहा है. मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार तूफान के महाराष्ट्र के रायगढ़ के हरिहरेश्वर के बीच टकराने का अनुमान है. इससे महाराष्ट्र के करीब 6 जिल प्रभावित हो सकते हैं. वहीं छत्तीगढ़ के मौसम पर भी इसका प्रभाव पड़े सकता है.



अम्फान से गिरा था पारा
मौसम विभाग के मुताबिक अम्फान सीवियर सुपर साइक्लोन आया था, जिसके चलते भारी तबाही हुई थी. निसर्ग तुफान सुपर साइक्लोन है. इसकी अधिकतम रफ्तार 100 से 120 किलो मीटर प्रति घंटा रहने का अनुमान है. इस लिहाज से तबाही तो होगी मगर अम्फान की तरह यह तूफान कुछ कम तबाही मचाएगी. तूफान की वजह से प्रदेश के कई संभागों में बादल छाए रहेंगे और बारिश की स्थिति बन सकती है. तापमान में गिरावट भी हो सकती है. हालांकि नौतपा के जाते ही छत्तीसगढ़ के तापमान में तेजी से गिरावट आई है.

ये भी पढ़ें: 

ईसाई रीति से अंतिम संस्कार के बाद अजीत जोगी का हुआ पिंडदान, बेटे ने पूरी की आखिरी इच्छा 

COVID-19: क्वारंटाइन सेंटर से घर पहुंची युवती निकली कोरोना पॉजिटिव, झारखंड की है ट्रैवल हिस्ट्री 

 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज