Home /News /chhattisgarh /

छत्तीसगढ़ में 12 और 20 नवंबर को होगा विधानसभा चुनाव, आचार संहिता लागू

छत्तीसगढ़ में 12 और 20 नवंबर को होगा विधानसभा चुनाव, आचार संहिता लागू

प्रतिकात्मक तस्वीर.

प्रतिकात्मक तस्वीर.

अब छत्तीसगढ़, राजस्थान, मध्य प्रदेश और मिजोरम में विधानसभा चुनाव होंगा. फिलहाल तेलंगाना में चुनाव का ऐलान नहीं किया गया है. छत्तीसगढ़ में 11 दिसंबर को मतगणना होगी.

    चुनाव आयोग ने 4 राज्यों में चुनाव के तारीखों का ऐलान कर दिया है. देश की राजधानी दिल्ली में हुए चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस में असेंबली इलेक्शन की तारीखों का ऐलान किया गया. अब छत्तीसगढ़, राजस्थान, मध्य प्रदेश और मिजोरम में विधानसभा चुनाव होंगा.चुनाव होने वाले राज्यों में आचार संहिता लागू कर दी गई है. तेलंगाना के लिए 12 अक्टूबर के बाद होगा चुनाव की तारीख का ऐलान होगा. केंद्रीय चुनाव आयोग ने कहा कि 15 दिसंबर से पहले चुनावी प्रक्रिया पूरी की जाएगी.

    छत्तीसगढ़ में दो चरणों में मतदान कराया जाएगा. पहेल फैस में 18 सीटों पर होगा चुनाव. 18 सीटों पर 12 नवंबर को पहले चरण का मतदान होगा. छत्तीसगढ़ में  नक्सल प्रभावित इलाकों में 12 नवंबर को चुनाव होंगे. नॉर्थ छत्तीसगढ़ में दूसरे चरण का मतदान होगा. दूसरे चरण में 72 सीटों पर 20 नवंबर को चुनाव होंगे. 16 अक्टूबर को अधिसूचना जारी की जाएगी. 11 दिसंबर को मतगणना होगी.

    केंद्रीय चुनाव आयोग ने छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव का ऐलान कर दिया है. दो चरणों में मतदान कार्य कराए जाएंगे. पहले चरण में माओवाद प्रभावित क्षेत्रों में मतदान होगा. पहले चरण के लिए 16 अक्टूबर को अधिसूचना जारी होगी. 23 अक्टूबर तक नामांकन जमा कर सकेंगे. 24 अक्टूबर को नामांकन पत्रों की स्क्रूटनी की जाएगी. 26 अक्टूबर को नाम वापसी का अंतिम दिन होगा. 12 नवंबर को पहले चरण के 18 सीटों पर मतदान कराए जाएंगे.

    वहीं दूसरे चरण में 72 सीटों के लिए होगा मतदान कार्य होंगे. इसके लिए 26 अक्टूबर को अधिसूचना जारी की जाएगी.  2 नवंबर को नामांकन जमा करने का अंतिम दिन होगा. 3 नवंबर को नामांकन पत्रों की जांच  होगी. 5 नवंबर तक नाम वापसी की प्रक्रिया होगी. इन सीटों पर 20 नवंबर को मतदान होगा. 11 दिसंबर को सभी 90 सीटों की मतगणना होगी.

    बता दें कि 90 सीटों वाली छत्तीसगढ़ की रमन सरकार का कार्यकाल 5 जनवरी को खत्म हो रहा है. छत्तीसगढ़ में 12 और 20 नवंबर को चुनाव होगा. छत्तीसगढ़ की 90 सीटों पर वोटिंग की जाएगी. राज्य निर्वाचन आयोग ने विधानसभा चुनाव के लिए अंतिम मतदाता सूची का प्रकाशन भी कर दिया गया है. चुनाव आयोग इस बार सभी विधानसभा में चुनाव के लिए VVPAT का इस्तेमाल करेगा.

    ये भी पढ़ें: सरकार ने बुलाई कैबिनेट की आपात बैठक, कभी भी लग सकती है आचार संहिता

    ये भी पढ़ें: जीत की कामना लिए भगवान राजीव लोचन की शरण में राजिम पहुंचे जोगी

    ये भी पढ़ें:  आदिवासी बाहुल्य सिहावा सीट पर जीत का सिलसिला जारी रखना भाजपा के लिए चुनौती

    Tags: Assembly Elections 2018, Chhattisgarh news, Raipur news

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर