vidhan sabha election 2017

छत्तीसगढ़ में बिछी सड़कों की जाल: मंत्री मूणत

ETV MP/Chhattisgarh
Updated: December 7, 2017, 5:04 PM IST
छत्तीसगढ़ में बिछी सड़कों की जाल: मंत्री मूणत
मंत्री राजेश मूणत.
ETV MP/Chhattisgarh
Updated: December 7, 2017, 5:04 PM IST
लोकनिर्माण आवास एवं पर्यावरण मंत्री राजेश मूणत ने गुरुवार को सर्किट हाऊस में प्रेस कांफ्रेंस के जरिए विभाग की 14 सालों की उपलब्धियां बताईं. राजेश मूणत ने कहा कि प्रदेश भर में सड़कों का जाल बिछाई गईं. आज की स्थिति में 3213 किलोमीटर राज मार्ग ,4369 किलोमीटर राज्य मार्ग, साथ हीं 11,338 किलोमीटर और ग्रामीण मार्ग 14,298 किलोमीटर है.

मंत्री मूणत ने कहा कि बस्तर और सरगुजा के कई इलाकों में सड़कों का निर्माण किसी चुनौती से कम नहीं था. वहां भी सैकड़ों किलोमीटर तक सड़कें बनाई गई हैं. दूसरे राज्यों को भी सड़कों के जरिए जोड़ा गया है. राज्य भर में बायपास बन रहे हैं. 27 जगहों पर अभी बायपाय का काम जारी है.

मंत्री ने कहा कि 2018 पूरा होते होते पूरे प्रदेश को रेलवे बैरिकेट से मुक्त कर देंगे. 900 से अधिक पूलों का निर्माण किया जा चुका है. राज्य के सभी जिले एनएच से जूड़ गए हैं. पारर्दशिता के लिए अब पांच लाख से अधिक रुपए के टेंडर ऑनलाइन किए जा रहे हैं. अब तक 85 हजार भवनों का निर्माण लोक निर्माण विभाग ने किया है.

मूणत ने क​हा कि राजधानी बस सेवा जल्द छत्तीसगढ़ में शुरू होगी. उन्होंने यह भी कहा कि राज्य में पर्यावरण की रक्षा के लिए सरकार समय-समय पर ठोस कार्यवाही कर रही है. ई रिक्शा पर सरकार ने पांच साल की छूट दे रखी है. राज्य निर्माण के बाद अभी 40 गुना गाड़ियां बढ़ चुकी हैं. हालांकि राज्य के कई इलाकों में खस्ताहाल सड़कों पर उनका कहना था कि लगातार सरकार इसके लिए सुधार कर रही है.

पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर