अपना शहर चुनें

States

धर्मेंद्र पधान ने तीन राज्यों के लिए रखी आईओसी टर्मिनल की आधारशिला

केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान
केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान

केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान बुधवार को छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर पहुंचे. यहां से धर्मेंद्र पधान कोरबा के गोपालपुर गए, जहां उनके साथ प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह भी थे.

  • Share this:
केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान बुधवार को छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर पहुंचे. यहां से धर्मेंद्र पधान कोरबा के गोपालपुर गए, जहां उनके साथ प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह भी मौजूद थे.

धर्मेंद्र प्रधान ने बताया कि पूर्वी भारत में महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट की शुरुआत हो रही है. इसमें कोरबा के गोपालपुर स्थित इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आईओसी) टर्मिनल की आधारशिला रखी जा रही है. उड़ीसा के पारादीप से रायपुर, कोरबा से उड़ीसा के संबलपुर होते हुए झारखंड की खूंटी तक गैस पाइप लाइन बिछाने की शुरूआत हो रही है.

उन्होंने कहा कि तीन राज्यों में पाइप लाइन के 5 र्टमिनल होंगे. पहले ट्रक से आईओसी के उत्पाद सप्लाई होते थे, जिसमें खर्च ज्यादा आता था. अब पाइप लाइन के जरिए आईओसी के उत्पाद पहुंचाए जाएंगे.



ओड़ीसा में 2, छत्तीसगढ़ में 2 और झारखंड में 1 टर्मिनल होगा. ये टर्मिनल छत्तीसगढ़ की अर्थ नीति में मील का पत्थर साबित होंगे. धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि तीन राज्यों में पेट्रोलियम के उत्पादों की लगातार खपत बढ़ी है. इसलिए अब ये र्टमिनल सारी आपूर्ति पूरी कर देंगे. हालांकि पेट्रोल डीजल के बढ़ते दामों में उन्होंने सिर्फ इतना ही कहा कि दाम लगातार कम हो रहे हैं.
15 लाख परिवारों को गैस कनेक्शन देने का लक्ष्य 

वहीं कोरबा के गोपलपुर में एलपीजी के बॉटलिंग प्लांट की शुरुआत पर पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने  रायपुर में कहा कि छत्तीसगढ़ में प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत 16 लाख से ज्यादा गैस कनेक्शन दिए जा चुके हैं. इसमें कुल 15 लाख परिवारों को गैस कनेक्शन देने का लक्ष्य है.

उन्होंने कहा कि कोशिश यही की जा रही है कि शत प्रतिशत घरों में गैस के कनेक्शन पहुंचे. इसी कारण कोरबा में करीब 120 करोड़ रुपए की लागत से आईओसी के बॉटलिंग प्लांट लगाई गई है.

गुजरात चुनाव पर बोले प्रधान

बहरहाल, इसके अलावा केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धमेंद्र प्रधान ने गुजरात चुनाव पर बीजेपी की स्थिति पर कहा कि गुजरात चुनाव में वहां की जनता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ हैं. उन्होंने निश्चित तौर पर गुजरात में बीजेपी की जीत होने का दावा किया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज