भीषण गर्मी का असर, छत्तीसगढ़ में स्कूलों में 23 जून तक बढ़ी छुट्टियां

राज्‍य में अब प्रवेश उत्सव 17 जून की बजाय 24 जून से शुरू होगा. राज्य सरकार ने इस संबंध में निर्देश जारी कर दिए हैं.

News18 Chhattisgarh
Updated: June 13, 2019, 7:47 PM IST
 भीषण गर्मी का असर, छत्तीसगढ़ में स्कूलों में 23 जून तक बढ़ी छुट्टियां
पारा के प्रकोप के चलते स्कूलों में छुट्टियां बढ़ीं. सांकेतिक तस्वीर.
News18 Chhattisgarh
Updated: June 13, 2019, 7:47 PM IST
छत्तीसगढ़ में भीषण गर्मी को देखते हुए सरकार ने स्कूलों में ग्रीष्मकालीन अवकाश 23 जून तक बढ़ा दिया है. राज्‍य में अब प्रवेश उत्सव 17 जून की बजाय 24 जून से शुरू होगा. राज्य सरकार ने इस संबंध में निर्देश जारी कर दिए हैं. ये निर्देश सरकारी के साथ निजी स्कूलों पर भी प्रभावी होगा. अब 24 जून से नया सत्र शुरू होगा. प्रदेश में तापमान में गिरावट नहीं होने के करण ये निर्णय लिया गया है.

गौरतलब है कि इसके पहले मध्य प्रदेश सरकार ने 24 जून से नया सत्र शुरू करने का फैसला लिया था. इसके बाद राज्य में एक के बाद एक विधायक प्रतिनिधियों ने राज्य सरकार और प्रदेश के शिक्षा मंत्री डॉ प्रेम साय सिंह से ग्रीष्मकालीन अवकाश घोषित करने की मांग की थी. इसके बाद सरकार ने आज यह निर्णय लिया है.



बता दें कि छत्तीसगढ़ इस वक्त लू की चपेट में है. राजधानी रायपुर समेत प्रदेश के कई मुख्य शहरों का पारा 45 डिग्री के आसपास बना हुआ है. तेज गर्मी में बच्चों की सेहत पर प्रतिकूल असर को देखते हुए रायपुर पश्चिम के विधायक विकास उपाध्याय ने बच्चों के अभिभावक और परिवारजनों के साथ बीते 11 जून को स्कूल शिक्षामंत्री प्रेमसाय सिंह टेकाम से मुलाकाता की थी.

बच्चों पर बुरा असर

विधायक विकास उपाध्याय ने कहा कि पूरे प्रदेश में भीषण गर्मी पड़ रही है. प्रदेश लू की चपेट में है. ऐसे में भीषण गर्मी में कुछ दिनों में बच्चो के स्कूल शुरू होने वाले जहां 45 से 46 डिग्री पारा चल रहा है. लोग घरों से बाहर निकलने के लिए भी कई बार सोचते है. ऐसी गर्मी के मौसम में बच्चों के स्कूल खुलने से बच्चों के स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ेगा. गर्मी को देखते हुए स्कूल शिक्षामंत्री ने ये निर्णय लिया है.

ये भी पढ़ें: छत्तीसगढ़ की भूपेश सरकार में ठगे गए 'ईमानदार' किसान? 

ये भी पढ़ें: भूपेश कैबिनेट ने अहम प्रस्तावों को दी मंजूरी, 12वीं तक पढ़ाई का खर्च उठाएगी सरकार 
Loading...

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स  
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...