होम /न्यूज /छत्तीसगढ़ /छत्तीसगढ़ में भूकंप के झटके, बैकुंठपुर में हिली धरती, इन इलाकों में भारी बारिश को लेकर भी अलर्ट जारी

छत्तीसगढ़ में भूकंप के झटके, बैकुंठपुर में हिली धरती, इन इलाकों में भारी बारिश को लेकर भी अलर्ट जारी

छत्तीसगढ़ के कोरिया जिले में भूकंप के झटके लगे हैं.

छत्तीसगढ़ के कोरिया जिले में भूकंप के झटके लगे हैं.

राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केन्द्र ने छत्तीसगढ़ में भूकंप के झटके लगने की पुष्टि की है. छत्तीसगढ़ के सरगुजा संभाग मुख्यालय ...अधिक पढ़ें

रायपुर. छत्तीसगढ़ में सोमवार की सुबह भूकंप के झटके लगे हैं. कोरिया जिले के बैकुंठपुर में धरती हिली है. छत्तीसगढ़ के मौसम वैज्ञानिक जेआर साहू ने इसकी पुष्टि की है. आज सुबह आठ बजे के आसपास भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. बैकुंठपुर में भूकंप का रिएक्टर पैमाना में 4.3 आंका गया है. लेटस्ट्यूट 23.36, अक्षास, देशांतर 82.44 पर भूकम्प आया. इससे कुछ देर के लिए लोगों ने झटका महसूस किया. हालांकि इससे किसी बड़े नुकसान की जानकारी अब तक नहीं मिली है. बताया जा रहा है कि 10 किलोमीटर की गहराई तक भूकंप का झटका आया है.

राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केन्द्र के मुताबिक इससे पहले अंडमान निकोबार द्वीप समूह में भी भूकंप के कई झटके महसूस किए गए थे. अधिकृत जानकारी के मुताबिक सुबह 8 बजकर 10 मिनट दो सेकेंड पर सरगुजा जिला मुख्यालय अंबिकापुर से 79 किलोमीटर की दूरी पर बैकुंठपुर में 4.3 तीव्रता का भूकंप आया है. इसकी गहराई 10 किमी थी. इस भूकंप की 82.44 लंबा था. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने ट्वीट कर यह जानकारी दी.

बारिश को लेकर भी अलर्ट जारी
छत्तीसगढ़ मौसम विज्ञान केन्द्र ने राज्य में बारिश को लेकर भी अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के मुताबिक मानसून द्रोणिका अनूपपुर, सीकर, ग्वालियर, सतना, पेंड्रा रोड, निम्न दाब का केंद्र और उसके बाद दक्षिण पूर्व की ओर पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी तक 1.5 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है. एक निम्न दाब का क्षेत्र ओडिशा और उसके आसपास स्थित है. इसके साथ ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवाती घेरा 7.6 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है. इसके चलते छत्तीसगढ़ में 11 जुलाई को अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने अथवा गरज चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना जताई गई है. इसके अलावा प्रदेश में एक-दो स्थानों पर गरज चमक के साथ कुछ स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना भी जताई गई है. भारी वर्षा का क्षेत्र मुख्यतः दक्षिण छत्तीसगढ़ रहने की संभावना है.

Tags: Chhattisgarh news, Rain alert, Weather Alert

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें