लाइव टीवी

सोने-चांदी में भी कोरोना वायरस का असर, शादी सीजन में दामों में बेतहाशा वृद्धि ने बढ़ाई चिंता!
Raipur News in Hindi

Awadhesh Mishra | News18 Chhattisgarh
Updated: February 23, 2020, 9:24 AM IST
सोने-चांदी में भी कोरोना वायरस का असर, शादी सीजन में दामों में बेतहाशा वृद्धि ने बढ़ाई चिंता!
सोना के बाद अपने शिखर पर है.

चीन (China) के वुहान शहर से निकलकर दुनियाभर को खौफज़दा करने वाला कोरोना वायरस (Corona Virus) अब इंसानी रगों से होते हुए सोने-चांदी (Gold-Silver) तक पहुंच चुका है. जिसका असर छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में भी देखने को मिल रहा है.

  • Share this:
रायपुर. चीन (China) के वुहान शहर से निकलकर दुनियाभर को खौफज़दा करने वाला कोरोना वायरस (Corona Virus) अब इंसानी रगों से होते हुए सोने-चांदी (Gold-Silver) तक पहुंच चुका है. आपको भले ही इस बात से हैरानी हो मगर यकीन मानिए यह सौ फीसदी सच है कि इंसानी रगों से होते हुए कोरोना वायरस ने सोने-चांदी को पूरी तरह से अपने आगोश में ले लिया है. दरअससल कोरोना वायरस के खौफ से दुनियाभर की अर्थव्यवस्था बिगड़ी है और बिगड़ी हुई अर्थव्यवस्था के बीच अंतर्राष्ट्रीय बाजार में सोने-चांदी के दामों में बेतहाशा बढ़ोत्तरी हुई है. जिसका असर छत्तीसगढ़ में भी देखने को मिल रहा है.

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) की राजधानी रायपुर (Raipur) में बीते एक सप्ताह में सोने की कीमत में 1000 रुपये प्रति दस ग्राम की बढ़ोत्तरी हुई है तो वहीं पिछले दो दिनों में 700 रुपये की बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है. न केवल सोना बल्कि चांदी भी अपने उच्चतम शिखर तक पहुंच चुकी है. रायपुर सर्राफा बाजार में गुरूवार को चांदी की कीमत 500 रुपये प्रति दस ग्राम दर्ज की गई. सोने-चांदी के दामों में हो रहे बढ़ोत्तरी का आलाम यह हैं कि सर्राफा बाजार मंदी की ज़द में पहुंच चुका है.

chhattisgarh
5 दिन में 1500 रुपये बढ़ा गोल्ड का भाव.




बाजार पर पड़ा बुरा असर



वैदिक पंचाग के अनुसार  15 जनवरी से 30 जून के बीच शादी के कुल 45 शुभ मुहर्त हैं और शादी के सीजन में सोने-चांदी की जमकर खरीदी की जाती है. मगर इस साल कोरोना वायरस के असर से अंतर्राष्ट्रीय बाजार में सोने-चांदी के दामों में बढ़ोत्तरी हुई है, जिसका सीधा असर छत्तीसगढ़ की बाजारों में देखने को मिल रहा है. शादी की सीजन में अन्य सालों में जहां दुकानों में पैर रखने की जगह नहीं होती थी इस साल गिनती के खरीददार पहुंच रहे हैं, जो खरीददार पहुंच भी रहे हैं काफी कम मात्रा में सोना खरीद रहे हैं. न्यूज़ 18 से बात करते हुए व्यपारी अजय भंसाली कहते हैं कि सोने-चांदी की दामों में बीते एक सप्ताह में एक हजार रुपये की बढ़ोत्तरी हुई है, जिससे ग्राहकी कम तो हुई है मगर परेशान करने वाली बात यह हैं कि जानकारों के अनुसार एक-दो माह तक सोने के दामों में कमी होने के कोई आसार नहीं है.

जॉन होपकिन्स व्हाइटिंग स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग ने कोरोनावायरस (coronavirus) को समझने के लिए रियल टाइम ट्रैकिंग सिस्टम की शुरूआत की है. इसके जरिए रियल टाइम में कोरोनावायरस से प्रभावित लोगों के बारे में डेटा जाना जा सकता है. इससे समझिए कि कोरोनावायरस कितने देशों के लिए खतरनाक हो चुका है?
जॉन होपकिन्स व्हाइटिंग स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग ने कोरोनावायरस को समझने के लिए रियल टाइम ट्रैकिंग सिस्टम की शुरुआत की है.


कोरोना ने किया बाजार मंदा
छत्तीसगढ़ ज्वेलर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष त्रिलोकचंद बरड़िया ने न्यूज़ 18 से बात करते हुए कहा कि कोरोना वायरस का असर सोने चांदी तक पहुंच चुका है. रायपुर में पिछले गुरुवार को सोने की कीमत अधिकतम 43 हजार 100 रुपये प्रति दस ग्राम तक पहुंचा और चांदी ने भी प्रति दस ग्राम 500 रुपये.  कोरोना का असर आने वाले एक-दो माह तक रहेगा, जिससे शादी के ऐन सीजन में असर पड़ रहा है. बरड़िया ने कहा कि सोने-चांदी में निवेश हो या फिर जरूरत ग्राम परिवेश के लोग इस पर ज्यादा भरोसा करते हैं, इसलिए दाम उच्चतम शिखर तक पहुंचे का सीधा असर दिखाई दे रहा है, क्योंकि छत्तीसगढ़ को ग्रामीण अर्थव्यवस्था की रीढ़ मानी जाती है.

गोल्ड इज ऑलवेज बेस्ट
कोरोना वायरस के असर से सोने-चांदी के दामों में हुए बेतहाशा बढ़ोत्तरी के बीच जब न्यूज 18 ने खरीददारों से बातचीत की तो मेघा जैन ने बताया कि सोना वह गहना है खूबसूरती बढ़ाने से लेकर बुरे वक्त में काम आने तक के लिए होता है, सोने के दामों में चाहे कितनी भी बढ़ोत्तरी हो इसके प्रति महिलाओं का आकर्षण कभी कम नहीं होगा, क्योंकि यह सबसे बेस्ट इनवेसमेंट माना जाता है, और इसी लिए कहावत हैं कि गोल्ड इज ऑलवेज बेस्ट.

ये भी पढ़ें:
किशोरी का अपहरण कर युवती ने किया रेप, रायपुर फास्ट ट्रैक कोर्ट ने दी 10 साल कैद की सजा

MLA को बर्थडे गिफ्ट में समर्थकों ने दी 500 किताबें, 10 हजार कॉपियां, संशय- इसका करें क्या?

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रायपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 23, 2020, 9:24 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading