लाइव टीवी

निकाय चुनाव से पहले कांग्रेस ने चली बड़ी 'चाल', आदिवासियों पर लिया ये फैसला

Devwrat Bhagat
Updated: December 12, 2019, 12:47 PM IST
निकाय चुनाव से पहले कांग्रेस ने चली बड़ी 'चाल', आदिवासियों पर लिया ये फैसला
कांग्रेस ने अपने चुनावी घोषणा पत्र में भी इस बात का जिक्र किया था. (File Photo)

मालूम हो कि प्रदेश में सरकार बनने के पहले कांग्रेस (Congress) ने अपने घोषणा पत्र (Manifesto) में आदिवासियों (Adivasi) पर दर्ज मामले वापस लेने की बात कही थी.

  • Last Updated: December 12, 2019, 12:47 PM IST
  • Share this:
रायपुर. छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में होने वाले नगरीय निकाय चुनाव (Urban Body Election) से पहले राज्य सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है. सरकार ने राज्य के नक्सल प्रभावित क्षेत्रों (Naxalite Affected Areas) खासकर बस्तर इलाके के रहवासी और ग्रामीणों पर दर्ज प्रकरणों (Case) की समीक्षा करना शुरू कर दिया है. बताया जा रहा है कि सरकार इन प्रकरणों को वापस लेने की तैयारी भी कर रही है. मालूम हो कि प्रदेश में सरकार बनने के पहले कांग्रेस (Congress) ने अपने घोषणा पत्र (Manifesto) में आदिवासियों (Adivasi) पर दर्ज मामले वापस लेने की बात कही थी.

सीएम भूपेश बघेल ने लिया था फैसला

मिली जानकारी के मुताबिक आबकारी अधिनियम के तहत आदिवासियों पर 313 प्रकरण दर्ज हुए थे. साथ ही अन्य प्रकरणों में 312 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज था. बताया जा रहा है कि सरकार ने इस प्रकरणों को परीक्षण के लिए समिति के पास भेज दिया गया है. आपको बता दें कि नक्सल प्रभावित इलाकों में विशेषकर बस्तर अंचल के अनुसूचित जनजाति वर्ग के लोगों पर हो रहे उत्पीड़न पर गहरी चिंता जताते हुए सीएम भूपेश बघेल ने इनके खिलाफ पुलिस द्वारा दर्ज प्रकरणों की समीक्षा करने का फैसला लिया गया था. अब इन प्रकरणों की वापसी शुरू हो सकती है.

हुई थी अनुशंसा

मालूम हो कि न्यायमूर्ति पटनायक की अध्यक्षता में गठित समिति की पहली बैठक इस साल 24 अप्रैल और दूसरी बैठक 30 और 31 अक्टूबर को हुई थी, जिसमें लिए गए फैसले के मुताबिक छत्तीसगढ़ आबकारी अधिनियम के तहत दर्ज 313 प्रकरणों की वापसी की अनुशंसा करते हुए प्रकरण विधि विभाग को भेजा गया था. समिति द्वारा भारतीय दण्ड विधान के अन्य 312 प्रकरणों को पुलिस महानिदेशक द्वारा गठित एक समिति को परीक्षण के लिए भेजा गया है.

ये भी पढ़ें:

मूक बधिर नाबालिग से रेप, शिकायत के बाद पुलिस ने आरोपी को किया गिरफ्तारकांग्रेस ने बदल दी जिला अध्यक्षों की जिम्मेदारी, देखें कौन से मंत्री को दी गई है किस जिले की जिम्मेदारी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रायपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 12, 2019, 12:33 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर