Home /News /chhattisgarh /

चुनावी दंगल के लिए निर्वाचन आयोग तैयार, इस बार एयर एंबुलेंस की भी व्यवस्था

चुनावी दंगल के लिए निर्वाचन आयोग तैयार, इस बार एयर एंबुलेंस की भी व्यवस्था

Demo Pic.

Demo Pic.

नक्सल प्रभावित राज्य होने की वजह से छत्तीसगढ़ में सफलापूर्ण चुनाव कराना चुनाव आयोग के लिए बड़ी चुनौती होगी.

छत्तीसगढ़ में चुनावी दंगल के लिए निर्वाचन आयोग ने भी अपनी तैयारी पूरी कर ली है. आयोग के मुताबिक वोटर्स, मतदान केन्द्र, ईवीएम, मतदान कर्मियों और मतगणना स्थलों को चिह्नांकित कर पुख्ता बंदोबस्त कर लिये गये हैं. वहीं इस बार मतदानकर्मियों के लिए इमरजेंसी के दौरान एयर एंबुलेस की भी व्यवस्था रहेगी. इसके अलावा बुनियादी जरूरतों का भी पूरा ख्याल रखा जाएगा.

नक्सल प्रभावित राज्य होने की वजह से छत्तीसगढ़ में सफलापूर्ण चुनाव कराना चुनाव आयोग के लिए बड़ी चुनौती होगी. इसलिए इस बार के विधानसभा चुनाव में आयोग ने बेहतर व्यवस्था करने का दावा किया है. मतदाता पुनरीक्षण की दूसरी सूची पेश करते हुए रायपुर में मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुब्रत साहू ने प्रेस को संबोधित करते हुए बताया कि छत्तीसगढ़ में इस बार 1 करोड़ 82 लाख 13 हजार 195 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. जिनमें 91 लाख 60 हजार से ज्यादा पुरूष और 90 लाख 52 हजार से ज्यादा महिला मतदाता शामिल हैं. इसके अलावा 882 मतदाता थर्ड जेंडर समुदाय के हैं. वहीं 3 हजार 230 ऐसे मतदाता हैं, जो 100 साल की उम्र पार कर चुके हैं, जिनका सत्यापन किया गया है.

आयोग के मुताबिक 27 सितंबर को अंतिम मतदाता सूची का प्रकाशन किया जाएगा. आयोग के आंकड़े के मुताबिक छत्तीसगढ़ में कुल पंजीकृत पार्टियां 36 हैं. इनमें 7 क्षेत्रीय पार्टीयां शामिल हैं. प्रदेश में इस साल के अंत तक चुनाव होंगे इस लिहाज से आयोग ने अपनी तैयारी पूरी कर ली है. मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुब्रत साहू ने बताया कि कानून और सुरक्षा व्यवस्था के तहत पुलिस कर्मियों को रेंज स्तर पर पांचों संभाग के एसपी, एडिशनल एसपी, थाना प्रभारी समेत 843 पुलिसकर्मियों को प्रशिक्षण दिया गया है. मतदान दलों और सुरक्षा कर्मियों को विशेष स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करने के निर्देश भी स्वास्थ्य विभाग को दिये गये हैं.

Tags: Assembly Election 2018, Chhattisgarh news, Raipur news

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर