लाइव टीवी

इंजीनियरिंग छात्रों को रोजगार का मिलेगा नया मौका, सरकार ने शुरु किया मेगा प्लेसमेंट कैंप

News18 Chhattisgarh
Updated: October 21, 2019, 6:44 PM IST
इंजीनियरिंग छात्रों को रोजगार का मिलेगा नया मौका, सरकार ने शुरु किया मेगा प्लेसमेंट कैंप
प्लेसमेंट कैंप में साॅफ्टवेयर, स्टील एंड पावर, प्लास्टिक, एग्रोटेक, ऑटोमोबाइल, कांसलटेंसी सहित तकरीबन 25 से अधिक कंपनियां हिस्सा ले रही हैं.

जानकारी के मुताबिक इस परीक्षा में सिविल ब्रांच के 70, मेकेनिकल के 65, माइनिंग के 19, इलेक्ट्रिकल के 44, कम्प्यूटर साइंस के 30, इनफाॅर्मेशन टेक्नालाॅजी के 33, इलेक्ट्रिकल एवं इलेक्ट्रानिक्स के 26 और इलेक्ट्राॅनिक्स एवं टेलिकम्यूनिकेशन के 73 इंजीनियर छात्रोंं ने हिस्सा लिया.

  • Share this:
रायपुर. छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के युवाओं को राष्ट्रीय स्तर की कम्पनियों में रोजगार उपलब्ध कराने के लिए राज्य शासन ने पहली बार दो दिवसीय राज्य स्तरीय मेगा प्लेसमेंट कैंप (Placement Camp) की शुरूआत की है. कैंप के पहले दिन सोमवार को रायपुर, बिलासपुर और जगदलपुर शासकीय इंजीनियरिंग काॅलेजों (Engineering College) के तकरीबन 360 इंजीनियरों ने अपना पंजीयन करवाए है. साथ ही कंपनियों द्वारा आयोजित लिखित परीक्षा, ग्रुप डिस्कशन और साक्षात्कार परीक्षा में हिस्सा भी लिया. जानकारी के मुताबिक इस परीक्षा में सिविल ब्रांच के 70, मेकेनिकल के 65, माइनिंग के 19, इलेक्ट्रिकल के 44, कम्प्यूटर साइंस के 30, इनफाॅर्मेशन टेक्नालाॅजी के 33, इलेक्ट्रिकल एवं इलेक्ट्रानिक्स के 26 और इलेक्ट्राॅनिक्स एवं टेलिकम्यूनिकेशन के 73 इंजीनियर छात्रोंं ने हिस्सा लिया.

देश-प्रदेश की लगभग 50 से अधिक प्रतिष्ठान ले रहे है हिस्सा

बता दें कि राज्य स्तरीय मेगा प्लेसमेंट कैंप रायपुर सेजबहार के शासकीय इंजीनियरिंग महाविद्यालय में  22 अक्टूबर तक किया जाएगा. इस प्लेसमेंट कैंप में साॅफ्टवेयर, स्टील एंड पावर, प्लास्टिक, एग्रोटेक, ऑटोमोबाइल, कांसलटेंसी सहित तकरीबन 25 से अधिक कंपनियां हिस्सा ले रही हैं.

ऐसे होगा चयन

मैगा कैंप में सबसे पहले इंजीनियरिंग के छात्रों ने अपना पंजीयन करवाया. इसके बाद विभिन्न कंपनियों द्वारा लिखित परीक्षा, ग्रुप डिस्कशन और इंटरव्य्यू लिया गया. अब तीनों चरणों में सफल होने के बाद चयनित इंजीनियरों का नाम फाइनल किया जाएगा. बताया जा रहा है कि कुछ कंपनियां मंगलवार को ही सलेक्टेड कैंडिडेट्स के नाम घोषित कर देगी, तो वहीं कुछ कंपनिया एक या दो दिन बाद कैंडिडेट्स के नाम तय कर सकती है.

प्लेसमेंट सेल का गठन

तकनीकी शिक्षा संचालनालय इस साल शासकीय इंजीनियरिंग एवं पॉलीटेक्निक संस्थानों के विद्यार्थियों के  ज्यादा से ज्यादा प्लेसमेंट की कवायद कर रहा है. इसके लिए संस्थानों में प्लेसमेंट सेल का गठन भी किया गया है. इसके माध्यम से छात्रों और कंपनियों का डाटाबेस तैयार किया जा रहा है. इन्ही जानकारी के माध्यम से कंपनियों से संपर्क कर प्लेसमेंट के लिए कैंप का आयोजन किया जा रहा है.
Loading...

 

ये भी पढ़ें: 

ग्रामीणों पर नक्सलियों ने लगाया मुखबिरी का आरोप, जनअदालत लगाकर की पिटाई 

विभागों में ऑनलाइन की जगह मैनुअल तरीके से होगा टेंडर, बीजेपी ने जताई भ्रष्टाचार की आशंका 

 

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रायपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 21, 2019, 6:40 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...