• Home
  • »
  • News
  • »
  • chhattisgarh
  • »
  • कांग्रेस अपने इस 'खास' प्रोजेक्ट को पूरा करने की तैयारी में, खर्च होंगे 425 करोड़!

कांग्रेस अपने इस 'खास' प्रोजेक्ट को पूरा करने की तैयारी में, खर्च होंगे 425 करोड़!

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (फाइल फोटो).

छत्‍तीसगढ़ की भूपेश बघेल सरकार ने पशुओं को हरा चारा मुहैया कराने के लिए योजना तैयार की है.

  • Share this:
छत्तीसगढ़ की भूपेश बघेल सरकार ने अपनी महती प्रोजेक्ट एनजीजीबी यानि नरवा, गरुवा, घुरवा और बाड़ी को क्रियान्वित करने की जोर-शोर से तैयारी कर दी है. 425 करोड़ खर्च कर 24 हजार एकड़ में चारागाह-गौठान बनाने की योजना तैयार करने की बात कही जा रही है. बताया जा रहा है कि इस प्रोजेक्‍ट के तहत पहले चरण में 10 फीसदी गांवों में इसे क्रियान्वित करने की योजना है. जानकारी के मुताबिक, इस योजना को नगरीय निकायों में भी शुरू करने की तैयारी है.

राज्य सरकार ने पहले चरण में 27 जिलों के 1853 पंचायतों के 1879 गांवों में चारागाह विकसित करने का निर्णय लिया है. इसके लिए 14 हजार 146 एकड़ जगह चिन्हित की गई है. चारागाह से 9 लाख 47 हजार पशुओं के लिए हरा चारा मिल सकेगा. इसको विकसित करने के लिए 92 करोड़ रुपए खर्च आने का अनुमान है. इसमे 90 करोड़ रुपए मनरेगा से खर्च किया जाएगा, जबकि सवा 2 करोड़ रुपए अन्य मदों से होगा.

नगरीय प्रशासन मंत्री डॉ. शिव डहरिया का कहना है कि नरवा, गरुवा, घुरवा और बाड़ी कांग्रेस के घोषणा पत्र में शामिल था. ग्रामीण स्तर पर इनका अच्छे से संरक्षण किया जाएगा, ताकि ग्रामीणों को इसका लाभ मिल सके. ग्रामीण क्षेत्र में शहरों जैसी सुविधा मिले इसके लिए ये योजना तैयार की जा रही है. बताया जा रहा है कि इसके अलावा राज्य सरकार नरवा गरुवा घुरुवा और बाड़ी योजना का विस्तार करने जा रही है. अब ग्रामीण क्षेत्रों के अलावा नगरीय निकायों में भी योजना को शुरू किया जाएगा. इसके लिए राज्य सरकार ने तैयारी प्रारंभ कर दी है. योजना लागू होने के बाद शहरी इलकों में आवारा जानवरों से निजात मिलेगी. बीजेपी ने इस योजना को लेकर कांग्रेस पर तंज कसा है. बीजेपी उपाध्यक्ष सुनील सोनी का कहना है कि इस योजना के लिए बजट में राज्य सरकार ने एक पैसे का प्रावधान नहीं किया है. उनका कहना है कि सत्ताधारी दल इस योजना में पूरी तरह से एक्सपोज होने वाली है.

ये भी पढ़ें:

दंतेवाड़ा में इनामी महिला नक्सली ने किया सरेंडर, कई वारदातों में शामिल होने का आरोप 

मुश्किल में पड़ सकती है रेखा नायर, अवमानना याचिका लगाने की तैयारी में EOW 

ब तक नहीं हुई नालियों की सफाई, मानसून में क्या फिर डूब जाएगा रायपुर? 

किसानों की रिहाई नहीं हुई तो जगदलपुर में भूख हड़ताल करेंगे ग्रामीण 

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स  

 

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज